वारेन बफ़ेट की जीवनी | Warren Buffett Biography In Hindi

“मुझे हमेशा से पता था कि मैं अमीर बनने जा रहा हूँ। मुझे नही लगता कि मैंने एक मिनट के लिए भी इस बात पर शक किया। “

वारेन बफ़ेट

दोस्तों दुनिआ के सबसे महान निवेशक और मनी मैग्नेट वारेन बफ़ेट के जीवन पर आधारित Warren Buffett biography in Hindi, एक प्रेरणादायक जीवनी है, जो आपके जीवन व सोचने के नजरिये को बदल सकती है। आप चाहे महिला है या पुरुष, यह वारेन बफ़ेट की जीवनी आपके लिए एक Life Changing बायोग्राफी साबित हो सकती है।

आपको इस वारेन बफ़ेट की प्रेरणादायक जीवनी से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आप अपनी जिन्दगी के प्रति Motivate व inspire हो जाओगे।

शायद ही कोई यकीन करें कि केवल निवेश के दम पर, बिना कोई बिजनेस किए कोई व्यक्ति दुनिया का तीसरा सबसे अमीर व्यक्ति बन सकता है। बेशक यह एक यकीन से परे की बात लग रही है लेकिन यह बिल्कुल सच है ऐसा करके दिखाया है दुनिया के जाने-माने निवेशक वारेन बफ़ेट ने।

जिन्होंने मात्र 11 साल की उम्र से ही निवेश के महत्व को समझते हुए निवेश करना शुरू कर दिया था। इस मोटिवेशनल बायोग्राफी में मैं आपको दुनिया के जाने माने निवेशक वारेन बफ़ेट के बारे में बताने जा रहा हूं।

World’s Greatest Investor Warren Buffett Biography In Hindi

World’s Greatest Investor Warren Buffett Biography In Hindi

दुनिया के सबसे महान निवेशक वारेन बफ़ेट की जीवनी

विषय सूचि।

वारेन बफ़ेट के बारे में | About Warren Buffett

  • Warren Buffett का पूरा नाम क्या है – वारेन एडवर्ड बफ़ेट।
  • Warren Buffett कहाँ के है – सयुंक्त राष्ट्र अमेरिका।
  • Warren Buffett का जन्म कब हुआ था – 30 अगस्त 1930.
  • Warren Buffett का जन्म कहाँ हुआ था – ओमाहा, नेबरास्का ( अमेरिका ) 
  • Warren Buffett के माता पिता का क्या नाम है – माँ – लेइला स्टायला बुफेट और पिता – होवार्ड बुफेट।
  • Warren Buffett कौन है – बिजनेसमैन, निवेशक।
  • Warren Buffett को क्यों जानते है – दुनिया के सबसे महान निवेशक व बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन व मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में। 
  • Warren Buffett की company का क्या नाम है – Berkshire Hathaway
  • Warren Buffett की Wife का क्या नाम है – सुसान बुफेट।
  • Warren Buffett के कितने Children है – 3 बच्चे ( 2 लड़के पीटर बुफेट व होवार्ड बुफेट, एक लड़की सुसी बुफेट ) 
  • Warren Buffett की Networth कितनी है – 69.1 बिलियन डॉलर्स ( फ़ोर्ब्स मैगज़ीन के 10/07/2020 के आकड़ो के अनुसार )
  • Warren Buffett की Salary कितनी है – 6.27 लाख रूपए महीना।
  • Warren Buffett की Age कितनी है – 92 साल ( 30 अगस्त 2022 के अनुसार )

वारेन बफ़ेट कौन हैं | Who is Warren Buffett?

Warren Buffett एक अमेरिकी निवेशक एक बिजनेस टाइकून व एक लोक परोपकार व्यक्ति हैं। वारेन को दुनिया का सबसे सफल निवेशक माना जाता है। वारेन बफ़ेट बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन व मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

इन सबके अलावा वे 2019 तक दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति भी रह चुके हैं। Warren Buffett को ‘ ओमाहा का ओरेकल ‘ भी कहा जाता है।

इन सब के अलावा वारेन बफ़ेट को अपने वैल्यू इन्वेस्टिंग सिद्धांत के लिए व अथाह सम्पति होने के बावजूद भी उनकी मितव्ययिता के लिए जाना जाता है। 2006 में उन्होंने वार्षिक वेतन के रूप में केवल एक लाख डॉलर्स ही लिए थे जो अन्य सीईओ के वार्षिक वेतन से काफी कम थे। 

वारेन बफ़ेट का जन्म व उनके माता-पिता | Warren Buffett’s birth and his parents

वारेन बफ़ेट का जन्म अमेरिका के ओमाहा ( नेब्रास्का ) में 30 अगस्त 1930 में एक समृद्ध परिवार में हुआ था। वारेन के पिता होवार्ड बफेट अमेरिका के एक बिजनेसमैन व एक राजनीतिज्ञ थे। उनकी माता का नाम लेइला स्टायल बफेट है, जो एक हाउसवाइफ थी। Warren Buffett के अलावा इनके परिवार में इनकी दो बहने डोरिस बफेट वह रॉबर्टा बफेट हैं।

वारेन बफ़ेट का प्रारंभिक शिक्षा | Warren Buffett’s early education

वारेन बफ़ेट ने अपने शिक्षा की शुरुआत रोज़ हिल्स एलिमेंट्री स्कूल ओमाहा से की। बाद में 1942 में जब वारेन बफ़ेट के पिता होवार्ड बुफेट को यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस के लिए चुन लिया गया तो वारेन बफ़ेट का पूरा परिवार अमेरिका के वाशिंगटन डीसी चला गया।

वारेन बफ़ेट का प्रारंभिक जीवन | Warren Buffett’s early life

तब तक Warren Buffett ने अपनी एलिमेंट्री एजुकेशन पूरी कर ली थी और वाशिंगटन डीसी आने के बाद यहाँ उनका दाखिला ऐलिस डील जूनियर हाई स्कूल में करा दिया गया यहीं से उन्होंने अपनी इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई पूरी की। वारेन बफ़ेट ने अपनी स्नातक की शिक्षा 1947 में वुड्रो विल्सन हाई स्कूल वाशिंगटन डीसी से पूरी कि।

वारेन बफ़ेट का आरंभिक व्यवसाय | Warren Buffett’s early Business

वारेन बफ़ेट बचपन से ही व्यवसाय व निवेश में दिलचस्पी लेने लगे थे। Warren Buffett जब केवल 7 साल के थे तो उन्होंने ओमाहा की एक पब्लिक लाइब्रेरी से एक बुक खरीदी थी जिसका नाम ‘one thousand way to make one thousand dollars‘ था।

इस किताब को पढ़कर वारेन बफ़ेट इतने ज्यादा प्रभावित व प्रेरित हुए थे कि उन्होंने इतनी छोटी सी उम्र में ही अपना खुद का व्यवसाय व निवेश करने के बारे में ठान लिया था और अपने छोटे छोटे व्यवसायिक अभियानों को अंजाम देना भी शुरू कर दिया था।

वारेन बफ़ेट के सबसे पहले व्यवसायिक उपक्रमों में चुइंग गम बेचना, कोका कोला की बोतलें बेचना तथा साप्ताहिक पत्रिकाएं पहुंचाना था। इसके अलावा उन्होंने अपने दादाजी के ग्रॉसरी स्टोर पर भी काम किया और कुछ समय के लिए लोगों के घरों पर न्यूज़पेपर पहुंचाने का काम भी किया। 

वारेन बफ़ेट ने अपना पहला इनकम टैक्स रिटर्न्स मात्र 14 साल की उम्र में भरा था। 1945 में जब वारेन बफ़ेट एक हाई स्कूल के विद्यार्थी थे, अपने एक दोस्त के साथ मिलकर $25 में एक पुरानी पिनबॉल मशीन खरीदी थी व इसे एक नाई की दुकान पर रख दिया था ताकि बाल कटवाने आने वाला कोई भी व्यक्ति अपनी बारी का इंतजार करते हुए उनकी पिनबॉल मशीन पर खेल सके।

वे हर व्यक्ति से कुछ सेंट वसूल करते थे। देखते ही देखते कुछ ही महीनों बाद इस पिनबॉल मशीन द्वारा कमाए गए पैसों से उन्होंने कई और पिनबॉल मशीन खरीदी और उन्होंने इन्हें भी दूसरी नाइ की दुकानों पर लगा दिया। बाद में दोनों ने अपने इस बिजनेस को 1200 $ में बेच दिया।

वारेन बफ़ेट की उच्च शिक्षा | Warren Buffett’s Higher Education

अपने छोटे-छोटे व्यवसायिक अभियानों में प्रारंभिक कामयाबी मिलने के बाद Warren Buffett अपना पूरा समय व्यवसायिक गतिविधियों व निवेश करने में ही लगाना चाहते थे। लेकिन अपने पिता के दबाव के कारण 1947 में उन्होंने पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना पड़ा।

पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी में अपनी 2 साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे 19 साल की उम्र में नेब्रास्का यूनिवर्सिटी चले गए जहां उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में बीएससी ( बैचलर ऑफ साइंस ) की पढ़ाई पूरी की।

1949 में हावर्ड बिजनेस स्कूल में वारेन बफ़ेट ने दाखिले के लिए आवेदन किया जहां उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। यहां से रिजेक्ट होने के बाद उन्हे कोलंबिया यूनिवर्सिटी के कोलंबिया बिजनेस स्कूल में दाखिला मिल गया। जहां Warren Buffett को इन्वेस्टमेंट गुरु बेंजामिन ग्राहम ( जो अमेरिका के एक प्रसिद्ध निवेशक और इंटेलिजेंट इन्वेस्टर के लेखक हैं ) से पढ़ने का मौका मिला।

यहां से 1951 में उन्होंने इकोनॉमिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की। यहां से मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद वे न्यूयॉर्क के इंस्टिट्यूट ऑफ़ फाइनेंस में अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए चले गए।

वारेन बफ़ेट का शुरुआती व्यवसाय | Warren Buffett’s early business

Warren Buffett ने 1951 से 1954 तक बुफेट फ़ाक एंड कंपनी के लिए एक इन्वेस्टमेंट विक्रेता के रूप में कार्य किया। इसके बाद 1954 से 1956 तक उन्होंने ग्राहम न्यूमैन कॉरपोरेशन के लिए एक प्रतिभूति विश्लेषक के रूप में तथा 1956 से 1969 तक बफेट पार्टनरशिप के तहत उन्होंने एक सामान्य साझेदार के रूप में भी कार्य किया। इसके बाद 1970 से ही वारेन बफेट बर्कशायर हैथवे इंक के चेयरमैन व मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य करते आ रहे हैं।

Warren Buffett द्वारा Berkshire Hathaway का स्वामित्व हासिल करना।

बर्कशायर हैथवे एक विशाल होल्डिंग कंपनी है, जो प्रसिद्ध निवेशक वॉरेन बफेट द्वारा संचालित है। बर्कशायर हैथवे कई प्रसिद्ध निजी व्यवसायों में हिस्सेदारी रखती है, जैसे GEICO, और इसेक अलावा Apple जैसी सार्वजनिक कंपनियों में भी थोड़ी हिस्सेदारी रखती हैं।

जनवरी 1962 में अपने बफेट पार्टनरशिप के तहत अपने निवेश पर Warren Buffett को काफी मुनाफा हुआ। बफेट पार्टनरशिप के तहत सभी साझेदारों में एक बड़ा हिस्सा वारेन बफ़ेट का ही था। वारेन बफ़ेट ने बफेट पार्टनरशिप के तहत अपनी सभी हिस्सेदारीओं को मिलाकर एक जगह निवेश करने की योजना बनाई।

अपने इस फैसले के तहत उन्होंने एक कपड़ा निर्माण कंपनी बर्कशायर हैथवे में निवेश करने की शुरुआत की। शुरुआत में बफेट हिस्सेदारी वाली बफेट पार्टनरशिप फर्म ने 7.6 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से बर्कशायर हैथवे के शेयर्स को खरीदना शुरू किया।

लेकिन बाद में 1965 में बुफेट ने बुफेट पार्टनरशिप के तहत कंपनी के शेयरों को बड़ी आक्रामकता के साथ बहुत बड़ी मात्रा में 14.86 डॉलर के हिसाब से खरीदा और बर्कशायर हैथवे कंपनी का नियंत्रण अपने हाथों में लिया और बर्कशायर हैथवे की बोर्ड मीटिंग में कंपनी के नए अध्यक्ष केन चास को नामित किया।

1966 में Warren Buffett ने अपनी बुफेट साझेदारी को खत्म कर दिया। कुछ समय बाद उन्हें महसूस हुआ कि कपड़ा व्यापार को खरीदना उनकी सबसे खराब ट्रेड थी। इसलिए वारेन बफ़ेट अपनी बर्कशायर हैथवे कंपनी के कोर बिजनेस कपड़ा निर्माण मॉडल को बदलकर कंपनी को इंश्योरेंस सेक्टर में ले गए। 1985 में कंपनी की आखिरी कपड़ा मिल जहां से बर्कशायर हैथवे का मुख्य कारोबार संचालित होता था उसको भी बेच दिया गया। 

इसके बाद वारेन बफ़ेट ने अपने स्वामित्व वाली कंपनी बर्कशायर हैथवे के तहत कई बड़ी कंपनियों में निवेश किया तथा कुछ छोटी कंपनियों का अधिग्रहण किया। 1973 में वारेन बफ़ेट के स्वामित्व वाली कंपनी बर्कशायर हैथवे ने वाशिंगटन पोस्ट कंपनी के स्टॉक में निवेश किया।

1977 में बफेट ने अप्रत्यक्ष रूप से बफेलो इवनिंग न्यूज़ को 32.5 मिलीयन डॉलर्स में खरीदा। 1979 में एबीसी कंपनी के शेयरों को खरीदना शुरू किया। और बाद में जब 1985 में कैपिटल सिटीज ने एबीसी कंपनी को खरीद लिया तो वारेन बफ़ेट ने इस नई कैपिटल सिटी/ एबीसी कंपनी में फाइनेंस करने की एवज में 25% हिस्सेदारी की पेशकश की जिसे कंपनी ने स्वीकार कर लिया।

1987 में सलोमन इंक के 12% शेयरों को खरीद लिया जिसके साथ वारेन बफ़ेट सलोमन इंक के सबसे बड़े शेयर धारक व कंपनी के डायरेक्टर बन गए। 1988 में वारेन बफ़ेट ने अपने सबसे आकर्षक निवेश के रूप में कोका कोला कंपनी के 7 प्रतिशत शेयरों को 1.02 बिलियन में खरीद लिया। 2008 में फोर्ब्स की सबसे अमीर व्यक्ति की सूची के अनुसार वारेन बफ़ेट $62 बिलियन की संपत्ति के साथ बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। 2009 में बिल गेट्स ने दोबारा से पहला स्थान हासिल कर लिया तथा वारेन बफ़ेट दूसरे स्थान पर चले गए।

वारेन बफ़ेट का व्यक्तिगत जीवन | Warren Buffett’s personal life

वारेन बफ़ेट ने 1952 में सुशांन थॉमसन से शादी की। इन दोनों के 3 बच्चे सुशी बफेट, हावर्ड बफेट और पीटर बफेट है। 1977 में दोनों अलग अलग रहने लगे। लेकिन 2004 तक, जब उनकी पत्नी सुसान बफेट का निधन हुआ, वे दोनों शादीशुदा रहे।

2006 में वारेन बफ़ेट ने 76 साल की उम्र में अपनी एक पुराने साथी एसिड बैंक्स ( 60 साल ) से शादी कर ली। वारेन बफ़ेट एक संगीत प्रेमी है और वे अक्सर स्टॉकहोल्डर मीटिंग्स व अन्य अवसरों पर संगीत उपकरण बजाते हैं।

वारेन बफ़ेट व बिल गेट्स बहुत अच्छे दोस्त हैं। वारेन बफ़ेट एक शौकीन पुल ( एक प्रकार का खेल ) के खिलाड़ी है जिसे वे अपने दोस्त बिल गेट्स के साथ खेलते हैं। सप्ताह में 12 घंटे यह खेल खेलते हैं।

वारेन बफ़ेट बहुत ही साधारण जीवन व्यतीत करते हैं वे अपने पुराने घर में रहते हैं उनके पास अपनी पुरानी कार है। वारेन बफ़ेट हर दिन 5:00 समाचार पत्रों को पढ़ते हैं।

वारेन बफ़ेट की कुल संपत्ति | Warren Buffett net worth

2008 में वारेन बफ़ेट दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति रह चुके हैं। 2019 में अपने कुल संपत्ति 88.9 बिलियन डॉलर के साथ वे दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।   

लोक परोपकारी कार्य | Public philanthropy Works by Warren Buffett

जून 2006 में वॉरेन बफ़ेट ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में अपनी कुल संपत्ति का 83% हिस्सा देने की घोषणा की। इसके लिए उन्होंने अपनी स्वामित्व वाली कंपनी बर्कशायर हैथवे के बी क्लास शेयरों में से 10 मिलियन शेयरों को गिरवी रख कर लगभग 30.7 बिलियन डॉलर का धन जुटाया है।

वॉरेन बफ़ेट ने 2006 में गर्ल्स इंक (एक गैर-लाभकारी संस्था) के लिए धन जुटाने के लिए अपनी लिंकन टाउन कार की eBay पर नीलामी करवाई।

9 दिसंबर 2010 में वॉरेन बुफेट, बिल गेट व मार्क जुकरबर्ग ने एक वादे के तहत हस्ताक्षर किए हैं, जिन्हें ‘गिविंग प्लेज’ नाम दिया गया है। इस वादे पर हस्ताक्षर करने वाला प्रत्येक व्यक्ति अपने धन का लगभग 50% इस निधि को देने का वचन करता है। 

वारेन बफ़ेट का फिल्म और टेलीविजन जीवन।

निवेशक और लोक – परोपकारी कार्यों के अलावा वारेन बफ़ेट ने कई छोटे-छोटे टीवी प्रोग्राम व डॉक्यूमेंट्री फिल्मों में भी काम किया हुआ है। जैसे कि वॉल स्ट्रीट : मनी नेवर स्लीप्स। 2017 में चार्ली रोज द्वारा निर्मित एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘ Being Warren Buffett ‘ में भी नजर आ चुके हैं। इसके अलावा 2009 में बीबीसी चैनल द्वारा निर्देशित ‘ The World’s Greatest Money Maker ‘ में भी नजर आ चुके हैं।  

बफ़ेट पर लिखी प्रसिद्ध किताबें | Famous books on Warren Buffett

वारेन बफ़ेट के बारे में काफी किताबें भी लिखी जा चुकी है। अक्टूबर 2008 में ‘ यूएसए टुडे ‘ नामक समाचार पत्र द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार 47 किताबें वारेन बफ़ेट टाइटल के साथ प्रकाशित हुई थी। उसके बारे में लिखित कुछ प्रसिद्ध किताबें हैं –

  • बफेट, मेकिंग ऑफ एन अमेरिकन कैपिटलिस्ट ( रोजर लोएंस्टें ),
  • द वारेन बफ़ेट वे ( रॉबर्ट हागस्ट्रोम ), तथा
  • द स्नो बॉल : वारेन बफ़ेट एंड द बिजनेस ऑफ लाइफ ( एलिस स्क्रियोडर ) ।
World’s Greatest Investor Warren Buffett Biography In Hindi

इनके बारे में भी पढ़ें -:

आपको मेरा यह ब्लॉग ‘ World’s Greatest Investor Warren Buffett Biography In Hindi ‘ कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

अगर आपको मेरा यह ब्लॉग ‘दुनिया के सबसे महान निवेशक वारेन बफ़ेट की जीवनी | Warren Buffett biography in Hindi‘ अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना  चाहते है, कुछ बनना चाहते।  लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इस ‘Warren Buffett biography in Hindi‘ से inspire हो सके, motivate हो सके।

 मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

https://www.facebook.com/successmatters4me-113401247074883

Tags -:

Warren Buffet Ki Kahani In Hindi, Warren Buffett Ki Jivani In Hindi, Warren Buffett Ki Book In Hindi, Warren Buffett Ki Story In Hindi, Warren Buffett Ki Biography In Hindi, Warren Buffett Koun Hai, Warren Buffett Ka Jivan Parichay

Add a Comment

Your email address will not be published.