समय पर सर्वश्रेष्ठ सुविचार | 10 Best Value Of Time Quotes In Hindi

दोस्तों, समय के महत्व के बारे में मैं पहले भी एक दो ब्लॉग्स में बात कर चुका हूं। लेकिन इस ब्लॉग में मैंने समय के महत्व से संबंधित ‘10 विशेष कोट्स’ को चुना है और सरल भाषा में एक शॉर्ट डिस्क्रिप्शन के साथ यह समझाने की कोशिश की है कि समय के महत्व या मूल्य को समझना इतना जरूरी क्यों है।

आप अब तक शायद यही समझते आ रहे होंगे कि आपके पास तो समय की कोई कमी ही नहीं है, दिन में 24 घंटे मिलते हैं फिर किस बात की परेशानी है। लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि इस ब्लॉग ” समय पर सर्वश्रेष्ठ सुविचार | Value Of Time Quotes In Hindi ” को पढ़ने के बाद आपकी इस अज्ञानता से पर्दा उठ जाएगा कि हमारे पास समय की कोई कमी नहीं है या हमारे पास पर्याप्त से ज्यादा समय है।

10 Best Value Of Time Quotes In Hindi

10 Best Value Of Time Quotes In Hindi

1. “लोग अक्सर समय की कमी के बारे में शिकायत करते हैं, जबकि दिशा की कमी असली समस्या है।” 

ज़िग ज़िग्लार

दोस्तों, समय की कमी असली समस्या नहीं है बल्कि असली समस्या तो यह है कि हम समय का सही उपयोग करना नहीं जानते। असली समस्या अपने समय का सही प्रबंधन ना करना है। हम यह नहीं जानते कि हमारे ऐसे कौन से कार्य हैं जो ज्यादा महत्वपूर्ण है और जिन्हें ज्यादा समय दिया जाना चाहिए। आप कार्यों की वरीयता के आधार पर अपने समय का बेहतरीन प्रबंधन कर सकते हैं। 

आप दोस्तों के साथ गपशप करने में घंटों बिता देते हैं, लेकिन अपने मां-बाप की बातें 10 मिनट ध्यान से बैठकर नहीं सुन सकते। फालतू के वीडियोस देखने में घंटों खराब कर देते हैं, लेकिन अगर कोई ऐसी वीडियो जो आप को वैल्यू प्रदान करें स्कीप करके आगे बढ़ जाते हैं।

फालतू की न्यूज़ पढ़ने या देखने में अपने कई घंटे खराब कर देते हैं लेकिन कोई अच्छी सकारात्मक किताब पढ़ने बैठे तो 10 मिनट में नींद आने लगती है। यही समय है, बदलाव करने का। समय रहते अगर सुधार नहीं किया तो बाद में पछताने के सिवाय कुछ नहीं होगा। इसिलए यह बहाने बनाना बंद करो की मेरे पास समय नहीं है। समय किसी के लिए प्रतिक्षा नहीं करता, आपके लिए भी नहीं करेगा। यह मुट्ठी में पकड़ें रेत की तरह फिसलता जाएगा और आप देखते रह जाएंगे।

2. “प्रत्येक सेकंड अनंत मूल्य का है।”

जोहान वोल्फगैंग

जीवन की परिभाषा क्या है जन्म और मृत्यु के बीच का समय। यानी जन्म से लेकर मृत्यु तक आप जो समय बिताते हैं वही तो जीवन है। आप अगर इस ब्लॉग को पढ़ने में अपने 10 मिनट लगाते हैं तो आपके जीवन के 10 मिनट चले गए। अब मुद्दे की बात यह है कि इन 10 मिनट में आपने क्या हासिल किया।

अगर आप इस ब्लॉग को पढ़कर अपने पुराने ढर्रे पर लौट आते हैं तो आपके यह 10 मिनट बर्बाद हो गए। लेकिन अगर इनमें से किसी भी बात ने आपको एक परसेंट भी प्रभावित किया हो और आपने उसे अपने जीवन में उतार लिया हो तो आपकी इन 10 मिनट का मूल्य उस मूल्य के बराबर होगा जो मूल्य इन 10 मिनट ने आपके जीवन में ऐड किया है। 

इसलिए मैं बार-बार इस बात पर जोर दे रहा हूं कि अपने समय के महत्व को समझते हुए जो कार्य आपके जीवन में कुछ मूल्य जोड़ें वह आपको अवश्य करना चाहिए और उस कार्य को करने में जो समय खर्च होगा उसकी कुछ कीमत होगी और जैसा कि मैं पहले ही बता चुका हूं आप के उस समय की कीमत उस मूल्य के बराबर होगी जो मूल्य उस कार्य को करने के बाद आपके जीवन में ऐड हुआ है।

3.“आपका समय सीमित है इसे किसी और की जिंदगी जीने में बर्बाद ना करें।”

स्टीव जॉब्स

दोस्तों, यह आपका जीवन है जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं और शायद इससे महत्वपूर्ण आपके लिए कुछ भी नहीं है। अगर आप दुनिया के महान लोगों के बारे में पढ़ें तो आप जान पाएंगे कि कैसे वे अपने समय का सबसे बेहतरीन उपयोग करके आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं। 

एक बार किसी पत्रकार ने दुनिया की सबसे महंगी कार निर्माता कंपनी रोल्स रॉयस के मालिक से पूछा कि आप अपनी कार का विज्ञापन टीवी पर क्यों नहीं दिखाते, तो इसके जवाब में रोल्स रॉयस के मालिक ने कहा कि जिन लोगों की औकात हमारी कार खरीदने की है वह फालतू बैठकर टीवी नहीं देखते। 

आपने भी शायद इस बात पर गौर किया होगा कि जो महंगी कार निर्माण कंपनियां हैं जैसे कि फेरारी, लैंबोर्गिनी, रोल्स रॉयस, मर्सिडीज़ और बीएमडब्ल्यू आदि अपनी कारों का विज्ञापन कभी भी टीवी पर नहीं दिखाते। क्या आपने कभी ऐसा कोई विज्ञापन देखा है। शायद जवाब ‘नहीं’ में होगा। 

दूसरी तरफ कुछ ऐसे महान लोग भी हैं जो पूरा पूरा दिन टीवी देखते हुए बिता देते हैं या फिर मोबाइल पर गेम खेलते हो। अगर आप अपनी जिंदगी की परवाह नहीं करेंगे तो और कौन करेगा, शायद कोई नहीं। 

4. “भविष्य में, वे लोग जिन्होंने अपने समय के महत्व को जाना है उन लोगों पर शासन करेंगे जिन्होंने आज अपने समय की कद्र नहीं की।”

संडे एडेलज

वे लोग जो अपने समय की कद्र नहीं करते और इसे ऐसे ही व्यर्थ गंवा देते हैं, बाद में बहुत पछताते हैं। ऐसे लोग आगे चलकर उन लोगों के अधीन काम करते हैं जिन्होंने अपने समय की कीमत को जानकर उसका फायदा उठाया। समय की कीमत को समझने वाले हमेशा दूसरों से एक कदम आगे रहते हैं। जबकि जो लोग अपने समय का महत्व नहीं समझते वह हमेशा पिछड़ जाते हैं। अब यह आपको तय करना है कि आप किन लोगों में से एक बनना चाहते हैं।

5. “समय और प्रयास आपको दुनिया में वह सब कुछ दिला सकता है जो आप चाहते हैं। लेकिन दुनिया में कोई भी चीज ऐसी नहीं है जो आपको इससे ज्यादा समय दिला सके।”

मैट फॉक्स

समय सीमित है। यह सबके लिए एक समान है। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों जैफ बेजॉस, बिल गेट्स, एलोन मस्क के पास भी दिन में 24 घंटे ही होते हैं और आपके पास भी 24 घंटे ही हैं। ना 1 सेकंड भी कम ना 1 सेकंड भी ज्यादा। 

यह सच है कि हम समय और प्रयास से दुनिया में कुछ भी हासिल कर सकते हैं। लेकिन इससे बड़ा सच यह है कि हम अपने जीवन की सबसे मूल्यवान चीज देकर भी 1 सेकंड भी ज्यादा हासिल नहीं कर सकते। इसलिए इस बात का रोना न रोए कि मेरे पास समय नहीं है। अपने समय का सही मैनेजमेंट करें। व्यर्थ के कार्यों में अपना समय खराब मत करें।

6 “जो लोग अपने समय का सबसे खराब उपयोग करते हैं वह सबसे पहले इसकी संक्षिप्तता कि शिकायत करते हैं।”

जीन डे ला ब्रुएरे

जीन डे ला ब्रुएरे के इस कि इस टाइम कोट्स इन हिंदी में उन्होंने इस बात को बड़े अच्छे ढंग से प्रस्तुत किया है कि समय की कमी की शिकायत अक्सर वही लोग करते हैं जो इसका उपयोग व्यर्थ के कार्यों में करते हैं। समय तो सभी के पास समान है। बहाने बनाने की बजाय अपने समय का सही प्रबंधन करना सीखो। इसका प्रयोग कुछ प्रोडक्टिव काम करने में लगाओ। कुछ ऐसा करो जिससे आप अपने सर्वोत्तम स्वरूप को हासिल कर सके और दूसरों को भी कुछ वैल्यू दे सकें।

7 “हमारे समय से अधिक कीमती केवल एक चीज है और वह है हम इसे किस पर खर्च करते हैं।”

लियो क्रिस्टोफर 

दोस्तों, अपने समय के महत्व को समझना बहुत अच्छी बात है। लेकिन उससे भी अच्छा है कि आप अपने समय का इस्तेमाल इस तरह से करें कि इसका सबसे बेहतर उपयोग हो सके। आप के समय की कीमत तब और भी ज्यादा बढ़ जाती है जब आप अपने समय को किसी प्रोडक्टिव काम को करने में यूज करते हैं।

बिल गेट्स और एक आम आदमी के 1 घंटे की कीमत एक समान नहीं है एक तरफ जहां बिल गेट्स 1 घंटे में लाखों डॉलर कमाते हैं। दूसरी तरफ एक आम आदमी दो-तीन घंटे तो ऐसे ही दोस्तों के साथ गप्पे मारते हुए निकाल देता है। अगर जिंदगी में कुछ करना चाहते हो तो समय की कीमत को समझो, नहीं तो पूरी जिंदगी ऐसे ही साधारण तरीके से जीने के लिए तैयार रहो।

8 “जब तक आप खुद को महत्व नहीं देंगे, तब तक आप समय को महत्व नहीं देंगे। जब तक आप अपने समय को महत्व नहीं देंगे, तब तक आप इसके साथ कुछ खास नहीं करेंगे।”

एम. ​​स्कॉट पेक

दोस्तों, आप का महत्व उतना ही है, जितना आप अपने समय को महत्व देते हैं। अगर आप अपने समय को महत्व नहीं देंगे तो आप का महत्व भी धीरे-धीरे कम होता जाएगा। इसका विपरीत भी इतना ही सही है कि जब आप अपने समय को महत्व देना शुरू कर देंगे तो धीरे-धीरे आप का महत्व भी बढ़ने लगेगा। 

इसलिए कुछ ऐसा कीजिए जो आपकी जिंदगी में कुछ वैल्यू ऐड करें। अच्छी-अच्छी किताबें पढ़ें, ऑडियोबुक्स सुने,  वीडियोस देखें, नए विचारों के बारे में जाने, नई-नई चीजें सीखे। अपने जीवन का कोई लक्ष्य निर्धारित करें और आज से ही उसे हासिल करने में जुट जाएं। कहते हैं लक्ष्य रहित जीवन पशु के समान है यानि खाया, पिया, सोया बस। 

लक्ष्य मनुष्य के जीवन को गति देता है। उसे पता रहता है कि उसे जीवन में क्या करना है और जब आपको यह पता हो की आपको क्या करना है या आपको कहां जाना है तो आप एक सीधी दिशा में गति करते हैं यानी हमेशा ऊपर की तरफ।

9 “इंतजार मत करो, समय कभी भी सही नहीं होगा।”

नेपोलियन हिल

दुनिया के महान लेखक नेपोलियन हिल के बारे में शायद ही कोई नहीं जानता होगा। इनके द्वारा लिखी किताब “थिंक एंड ग्रो रिच” यानी “सोचिए और अमीर बनिए” दुनिया की सबसे बेस्ट सेलिंग बुक्स में से एक है। नेपोलियन हिल समय के महत्व को अच्छी तरह से समझते थे। उनके अनुसार समय हमारे पास भगवान का दिया सबसे अनमोल उपहार है। लेकिन अफसोस हम इसकी कीमत को नहीं जान पाए। 

दोस्तों, अगर जिंदगी में कुछ करना चाहते हो, कुछ बनना चाहते हो तो इस बात का इंतजार मत करो कि जब सही समय आएगा तो मैं शुरुआत करूंगा। क्योंकि सही समय कभी नहीं आता। वारेन बुफेट ने कहा है “ Sooner Always Better than delay”यानी किसी काम को शीघ्र करना, हमेशा उसे देर से करने से बेहतर होता है। 

यही समय सबसे बेस्ट है, अभी करो, इसी वक्त। क्योंकि समय तो बीतता जा रहा है वह आपका इंतजार नहीं करेगा। शायद आज से 1 साल बाद आप कहो कि काश मैंने उस दिन शुरुआत की होती यानी आज के दिन। इसलिए 1 साल बाद पछताने से अच्छा है अभी इसी वक्त शुरुआत करें।

10 “क्या आप जीवन से प्यार करते हैं फिर समय न गवाएं क्योंकि यही वह चीज है जिससे जीवन बना है।” 

बेंजामिन फ्रैंकलीन

अगर आप अपने समय को व्यर्थ गवां रहे हैं तो शायद आप अपने जीवन से प्यार नहीं करते। इस बात की भी काफी संभावना है कि आप एक नीरस और साधारण जिंदगी जी रहे होंगे और शायद आप जो जीवन में चाहते हैं वह हासिल नहीं कर पा रहे हैं। अगर आप इसी नीरस और उबाऊ जीवन से खुश हैं तो अच्छी बात है। लेकिन अगर आप इसे बदलना चाहते हैं तो शायद आपको ऐसा कुछ करना होगा जो आपने पहले कभी नहीं किया।

अभी, इसी वक्त संकल्प लें कि “ मैं अपने समय का सबसे बेहतरीन उपयोग करूंगा ” और आप अपने समय का सबसे बेहतरीन उपयोग कैसे कर सकते हैं। अपने लक्ष्य का पीछा करके। आप अपने समय का सबसे बेहतरीन उपयोग सिर्फ उन कार्यों को करने में कर सकते हैं, जो आपको अपने लक्ष्य की तरफ ले जाएं। वह सब काम करो जो आपको अपनी मंजिल को पाने के लिए करना चाहिए। बिना किसी झिझक और शंका के।

आपका जीवन एक कार की तरह है जिसका स्टीयरिंग व्हील आपके हाथ में है अब यह आपको डिसाइड करना है कि आप इसे कहां लेकर जाते हैं। आपके सामने दो रास्तें हैं, एक रास्ता सुनसान उबड़-खाबड़, पथरीली, गड्डों भरी सड़क की और ले जाता है। जहां दूर दूर तक सिर्फ सुनसान जंगल और झाड़ियां है। दूसरा रास्ता एक सुन्दर बग़ीचे से होता हुआ शहर की तरफ जाता है, जहाँ चारों तरफ रंग बिरंगे फूल और पेड़ पौधे है। तो आप कोनसा रास्ता चुनेगें। 

शायद अब आप अपने समय के महत्व को अच्छी तरह से समझ गए होंगे और यह भी समझ गए होंगे की आपके साधारण जीवन जीने के पीछे की असली वज़ह क्या है। तो अब अपने जीवन रूपी गाड़ी के स्टीयरिंग व्हील को कसकर पकड़े और उसे उबड़ खाबड़ रास्तों और गड्ढों भरी सड़क से निकाल कर मैन सड़क पर ले आए, जो शहर की तरफ़ जाती है।

यहां कोई गड्ढा नहीं है और ना ही कोई उबड़ खाबड़ रास्ता। है तो बस दूर तक पसरी एक स्मूथ सड़क जिस पर आप अपने जीवन की गाड़ी को जितना चाहे उतना भगा सकते हैं। बिना किसी डर और शंका के। बस बीच-बीच में एक बात का ध्यान रखते चले की आपने स्टीयरिंग व्हील को कस कर पकड़ा है या नहीं।

इनके बारे में भी पढ़ें -:

आपको मेरा यह ब्लॉग “VALUE OF TIME QUOTES IN HINDI WITH DESCRIPTION“ ‘ कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

और अगर आपको मेरा यह ब्लॉग “समय पर सर्वश्रेष्ठ सुविचार | VALUE OF TIME QUOTES IN HINDI WITH DESCRIPTION” अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना  चाहते है, कुछ बनना चाहते।  लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इन समय पर सर्वश्रेष्ठ सुविचार से INSPIRE हो सके , MOTIVATE हो सके।

मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

HTTPS://WWW.FACEBOOK.COM/SUCCESSMATTERS4ME-113401247074883

Add a Comment

Your email address will not be published.