सफल जीवन के 8 नियम | 8 Tips To Become Successful In Life

“सफलता आमतौर पर उन्हें मिलती है जो इसे खोजने में बहुत व्यस्त होते हैं।”

— Henry David Thoreau

क्या आप अमीर बनना चाहते हैं, क्या आप जीवन में सफल होना चाहते हैं, क्या आप अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं। अगर इन सभी सवालों का जवाब हाँ है, तो यह ब्लॉग सिर्फ आपके लिए ही है।

यह ब्लॉग ‘8 Tips To Become Successful In Life‘ अमेरिका के महान लेखक नेपोलियन हिल की बेस्ट सेलिंग बुक ‘ सोचिए और अमीर बनिए ‘ में बताए गए महान विचारों पर आधारित है। 

अपनी इस बुक ‘सोचिए और अमीर बनिए’ में नेपोलियन हिल ने अमीर बनने और सफल होने के महान रहस्यों को उद्घाटित किया है। इस ब्लॉग “सफल जीवन के नियम | Tips To Become Successful In Life” को पढ़ने के बाद आप जान पाएंगे कि अमीर बनना या सफल होना इतना भी मुश्किल नहीं है, जितना आप समझते हैं। बस कुछ निश्चित स्टेप्स का अनुसरण करके आप यह सब कर सकते हैं।

इस ब्लॉग में मैं आपको इन्हीं 8 Tips To Become Successful In Life के बारे में बताने जा रहा हूं।

8 Tips To Become Successful In Life In Hindi

8 Tips To Become Successful In Life

1 . आपके लक्ष्य स्पष्ट होने चाहिए | Your goals should be clear

लक्ष्यों का स्पष्टीकरण ही लक्ष्य को हासिल करने में सबसे अहम भूमिका निभाता है। अगर आपका लक्ष्य ही स्पष्ट और निश्चित नहीं होगा तो आप उसे कभी भी हासिल नहीं कर पाएंगे। जब आपको यह नहीं पता कि आपको कहां जाना है तो आप कहीं भी नहीं पहुंच पाओगे। इसलिए आपके लक्ष्य हमेशा स्पष्ट होने चाहिए। अगर आपको अमीर बनना है तो अमीर बनने का आपका एक निश्चित लक्ष्य होना चाहिए कि मुझे एक साल में एक करोड़ रूपए कमाने है या जो भी रकम आप चाहें। लेकिन अगर आप सिर्फ यह सोचो कि बस मुझे अमीर बनना है या मुझे ढेर सारा पैसा कमाना है तो यह कभी संभव नहीं हो पाएगा की आप अमीर बन जाए। 

अगर आपके लक्ष्य स्पष्ट नहीं होंगे तो आप उस भटके हुए जहाज़ की तरह होंगे जिसे ये न पता हो की उसे कहाँ जाना है। इसीलिए सबसे पहले अपने लक्ष्यों को स्पष्ट करें की आपको क्या करना है या आपको क्या बनना है। आपको अमीर बनना है तो आप यह निर्धारित करें की आपको कितने पैसे चाहिए। शुरुआत में आपके लक्ष्य छोटे हो सकते हैं, लेकिन वे स्पष्ट होने चाहिए। बड़े सपने देखना अच्छी बात है लेकिन यह सोचना कि मैं एक ही रात में बड़ा आदमी बन जाऊं यह सही नहीं है। 

रातों रात कोई भी करोड़पति नहीं बनता। उसके लिए मेहनत करनी पड़ती है। धीरे-धीरे एक-एक सीढ़ी चढ़ना पड़ता है। तब जाकर व्यक्ति सफलता के सबसे ऊंचे पायदान पर पहुंचता है। इसलिए छोटी शुरुआत करने से कभी ना डरे। इसीलिए शुरुआत में छोटे छोटे लक्ष्य रखें और उन्हें पूरा करें और आगे बढ़ें। जब आप छोटे लक्ष्य को पूरा कर लें तो अगली बार उससे थोड़ा बड़ा लक्ष्य रखें और उसे पूरा करें और आगे बढ़ें और धीरे धीरे यही प्रक्रिया आगे भी दोहराते रहें। 

2. अवसर को पहचानो | Recognize the opportunity

अवसर अक्सर दुर्भाग्य या अस्थाई पराजय के वेश में आते हैं। लेकिन हम उन्हें पहचान नहीं पाते। अवसर हमारे चारों तरफ बिखरे पड़े हैं। जरूरत है सही अवसर को पहचान कर उस पर एक्शन लेने की। कई बार हम सही अवसर को तो पहचान लेते हैं लेकिन समय रहते उस पर एक्शन ना ले पाने के कारण वह अवसर हमारे हाथ से निकल जाता है और हम बाद में पछताते हैं। दुनिया में अधिकतर लोग इस कारण से भी असफल रहते हैं क्योंकि वह सही समय पर एक्शन नहीं ले पाते।

जबकि दूसरी तरफ़ अमीर या सफल लोग ऐसा नहीं करते। वे अवसर को पहचान कर उस पर तुरंत एक्शन लेते हैं जैसा कि मुकेश अंबानी ने 4G सेवा जिओ के लॉन्च के समय किया। मुकेश अंबानी ने अवसर को पहचाना और भारत में सबसे पहली 4G सेवा उपलब्ध कराकर उस अवसर का लाभ उठाया।

3. एक निश्चित योजना बनाएं | Make a definite plan

जब आपके लक्ष्य स्पष्ट हो जाएं और आप यह पता लगा ले कि आपको जीवन में क्या चाहिए तो उसे हासिल करने की एक निश्चित योजना बनाएं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ लक्ष्यों को निश्चित करने से ही वे हासिल हो जाएंगे। बल्कि उन्हें हासिल करने के लिए आपको  एक निश्चित योजना बनानी पड़ेगी।

आपकी योजनाएं ऐसी होनी चाहिए जो आपके लक्ष्यों के अनुरूप हो। जब आपकी एक निश्चित योजना बन जाए तो तुरंत उस पर काम करना शुरू कर दें। परफेक्ट योजना के बारे में न सोचे, क्योंकि परफेक्ट योजना जैसा कुछ भी नहीं होता। जो भी संसाधन अभी आपके पास मौजूद है उन्हीं के साथ काम करना शुरू कर दें। जब आप आगे बढ़ेंगे तो बेहतर संसाधन अपने आप आपको मिल जाएंगे।

4. योजनाओं का सही क्रियान्वयन करें | Implement the plans properly

सिर्फ सही अवसर को पहचानना ही काफी नहीं है बल्कि उस पर एक्शन लेना, उसके अनुसार योजनाएं बनाना और उन योजनाओं का सही से क्रियान्वयन करना उससे भी ज्यादा जरूरी है। जैसा कि ऊपर मुकेश अंबानी के जिओ सेवा लांच करने का उदाहरण दिया गया है तो ऐसा नहीं है कि मुकेश अंबानी ने अवसर  को पहचाना और एकदम से 4G सेवा लांच कर दी।

बल्कि पहले उन्होंने उसके लिए सही योजनाएं बनाई, उन योजनाओं पर काम किया और उनका सही से क्रियान्वयन भी किया। तब जाकर जिओ भारत की सबसे बड़ी 4G सेवा प्रदाता कंपनी बन पाई।  इसलिए आपको भी पहले सही अवसर को पहचानना है उसके अनुसार बेहतर योजनाएं बनानी है और उन योजनाओं को सही से लागू भी करना है तब जाकर आप सफल हो पाएंगे।

5. असफलता से न घबराएं | Don’t be afraid of failure

दुनिया में हर व्यक्ति का सफलता और असफलता को देखने का नजरिया अलग अलग है यहां बहुत लोग ऐसे हैं जो अगर पहले ही प्रयास में असफल हो जाएं तो वे कोशिश करना बंद कर देते हैं और हार मान कर बैठ जाते हैं। लेकिन दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कितनी बार भी असफल हो जाए वह हार नहीं मानते। वे दोबारा प्रयास करते हैं, ज्यादा मेहनत के साथ, ज्यादा लगन के साथ। ऐसे लोग ही एक ना एक दिन सफलता का स्वाद चखते हैं। 

लेकिन अफसोस यह है कि दुनिया में ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम है। शायद इसीलिए हमें अपने चारों तरफ ऐसे लोग ही ज्यादा दिखते हैं जिन्होंने अपने जीवन में हार मान ली है और उन्होंने कोशिश करना बंद कर दिया है। वह हमेशा अपनी गलती के लिए दूसरों को जिम्मेदार ठहराते हैं और अपनी असफलता के लिए किस्मत को दोषी मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। आप देखेंगे कि उनमें से अधिकतर लोग वही होंगे जिन्होंने अपने पहले प्रयास में ही हार मान ली थी। सफलता कभी भी रातों-रात नहीं मिलती बल्कि उसके लिए मेहनत करनी पड़ती है। 

6. हमेशा प्रयास करते रहे | Always keep trying

किसी ने सच कहा है कि “कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती” आप जितने भी सफल और अमीर व्यक्तियों की जीवनी उठा कर देख लें। आप पाएंगे कि उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में सफलता नहीं मिल गई थी। बल्कि सफलता हासिल करने से पहले वे भी कई बार असफल हुए थे। लेकिन हर बार असफल होने पर उन्होंने दोबारा प्रयास किया, ज्यादा मेहनत के साथ और ज्यादा लगन के साथ। बार-बार और लगातार प्रयास करते रहने की वजह से ही आज वे इस मुकाम पर खड़े हैं जहां आप उन्हें देख रहे हैं। 

थॉमस अल्वा एडिसन बल्ब का आविष्कार करने से पहले दस हजार बार असफल हुए थे। इतनी बार असफल होने के बाद भी उन्होंने यह नहीं कहा कि “ जब इतनी बार प्रयास करने के बाद भी मैं सफल नहीं हुआ तो अब क्या सफल होऊँगा। “ इसकी बजाय उन्होंने अपने आपसे यह कहा कि “ मैं असफल नहीं हुआ, बल्कि मुझे 10,000 ऐसे तरीके पता चले हैं जिनसे बल्ब नहीं बनाया जा सकता। “ 

दस हजार बार असफल होने के बाद भी वह कोशिश करते रहे और आज रिजल्ट दुनिया के सामने है कि उन्होंने क्या कर दिखाया। इसलिए आप भी यह मत सोचो कि मैं पहले ही प्रयास में सफल हो जाऊंगा। बल्कि असफल होने के लिए हमेशा तैयार रहें। क्योंकि किसी भी असफलता में उतनी ही बड़ी सफलता का बीज छिपा होता है। अमेरिका के महान बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन ने एक बार कहा था कि “ इसकी बजाय कि मैं प्रयास ही ना करूं मैं प्रयास करके असफल होना पसंद करूंगा।“

प्रयास करने के बाद आपको यह अफसोस नहीं होता कि आपने सफलता के लिए कोशिश नहीं की और पूरी जिंदगी अफसोस करने से अच्छा है कि आप एक बार और कोशिश करें। पूरी मेहनत के साथ, पूरी लगन के साथ। क्योंकि हमें यह नहीं पता होता कि हम अपने लक्ष्य से कितनी दूर है और शायद वही अंतिम प्रयास हो और आप अपनी मंजिल को पा ले।

7. आत्मसुझाव की शक्ति का प्रयोग करें | Use the power of self-suggestion

जिस दिन से आप अपने लक्ष्यों को निश्चित कर ले, उसी दिन से एक काम करना शुरू कर दें। यह काम है आत्मसुझाव की शक्ति का प्रयोग करना। आत्मसुझाव से अभिप्राय है कि खुद को सुझाव देना यानी अपने लक्ष्य के बारे में खुद से यह बोलना कि “ हां, मैं अपने लक्ष्य को हासिल कर लूंगा। मुझमें अपने लक्ष्य को हासिल करने की क्षमता है, मैं एक दिन अमीर बन कर ही रहूंगा और इसी तरह के अन्य सुझाव आप अपने आप को देते रहें। 

आत्म सुझाव में बड़ी शक्ति है। जब हम लगातार खुद से यह कहते रहते हैं कि मैं यह कर सकता हूं, मैं अमीर हूं, मैं स्वस्थ हूं, मैं खुश हूं, तो हमारा मन इस बात को सच मान लेता है और यही से हमारे अवचेतन मस्तिष्क का काम शुरू होता है। जो बात हमारे अवचेतन मस्तिष्क तक पहुंच जाती है वह अपने भौतिक स्वरूप को हासिल कर लेती है। यानी आपका अवचेतन मस्तिष्क जब इस बात को स्वीकार कर लेता है कि आप अमीर हैं, तो वह ऐसी परिस्थितियों, ऐसे व्यक्तियों या ऐसी घटनाओं को आकर्षित करता है जिसकी वजह से आप अमीर बन जाते हैं। 

जब यह सब होगा तो आपको एक चमत्कार की तरह महसूस होगा। आप देखेंगे कि सभी घटनाएँ उसी तरह से घट रही है जैसा आप चाहते हैं और आपकी मनचाही चीज किसी न किसी तरीके से आप तक पहुंच जाएगी। लेकिन इसमें कोई जादू या चमत्कार नहीं है बल्कि यह प्रकृति का नियम है। प्रकृति के दूसरे नियमों की तरह ही यह नियम भी बिल्कुल सटीक कार्य करता है जैसे कि गुरुत्वाकर्षण बल। जब हम किसी चीज को ऊपर से नीचे गिराएंगे तो वह हमेशा नीचे ही आएगी। ऐसा नहीं है कि वह ऊपर चली जाएगी। यह नियम भी इसी तरह से काम करता है।

8. हमेशा प्रचुरता के बारे में सोचें | Always think of abundance

जब आप अमीर बनने या सफल होने के अपने लक्ष्य पर काम कर रहे हो तो हमेशा प्रचुरता के बारे में सोचें। कल्पना करें कि जो कुछ भी आपको चाहिए वह अभी, इसी वक्त आपके पास मौजूद है। कल्पना करें कि वह धन दौलत, वह शोहरत, वह खुशियां वह कामयाबी इसी वक्त आपके पास मौजूद है। अपने आपको वह जिंदगी जीते हुए कल्पना करें जो आप पाना चाहते हैं। महसूस करें की जो कुछ भी आपको चाहिए वह पहले से ही आपके पास मौजूद है। 

जब आप ऐसा करते हैं तो आप ब्रह्मांड की उन शक्तियों को एक्टिव कर देते हैं जो आपको यह सब हासिल करने में मदद करने वाली है। हम जैसा सोचते हैं वैसा बन जाते हैं। जब हम कल्पना करते हैं कि हमारी मनचाही चीजें पहले से ही हमारे पास मौजूद है तो हम धीरे-धीरे वैसे ही बनने लगते हैं और हम उन सभी चीजों को अपनी और आकर्षित करते हैं जो हमें चाहिए। इस तरह से हम अपनी मनचाही वित्तीय स्थिति, खुशियां, धन दौलत और शोहरत हासिल कर लेते हैं।

What you learn from these 8 Tips To Become Successful In Life ?

तो शायद अब आप इस बात को सही से समझ गए होंगे कि हमारा अमीर बनना, सफल होना और अपनी मनचाही दौलत, शोहरत और वित्तीय स्थिति हासिल करना सिर्फ और सिर्फ हमारे सोचने पर निर्भर करता है। हम जैसा सोचते हैं वैसा ही बन जाते हैं। जब हम एक स्पष्ट लक्ष्य के साथ एक निश्चित योजना बनाकर उस पर काम करते हैं तो हमारे मस्तिष्क को यह पता रहता है कि उसे क्या करना है। 

हमारा मस्तिष्क बार-बार उन्हीं चीजों के बारे में सोचता है जो हमें चाहिए। तो यह सारी प्रक्रिया धीरे-धीरे हमारे अवचेतन मस्तिष्क तक पहुंच जाती है। यहीं से शुरू होता है असली सिलसिला। जब हमारा अवचेतन मन चीजों को सच मान लेता है तो वह मनचाही चीजें, वित्तीय स्थिति किसी ने किसी तरीके से हम तक पहुंच ही जाती है। लेकिन चीजों को अवचेतन मस्तिष्क तक पहुंचाने के लिए आपको आत्म सुझाव की शक्ति और कल्पना शक्ति का प्रयोग करना होगा। 

8 Tips To Become Successful In Life

Also read about these Hindi Suvichar -:

आपको मेरा यह ब्लॉग “8 Tips To Become Successful In Life कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

और अगर आपको मेरा यह ब्लॉग “सफल जीवन के नियम | सफलता के मूल मंत्र | 8 Tips To Become Successful In Life” अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना  चाहते है, कुछ बनना चाहते।  लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इन8 Tips To Become Successful In Life ” से inspire हो सके , motivate हो सके।

मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

https://www.facebook.com/successmatters4me-113401247074883

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published.