ये आदतें आपको अमीर बना देंगी | 17 Successful Habits Of The Super Rich People

दोस्तों ये 17 आदतें आपके जीवन व सोचने के नजरिये को बदल सकती है। आप चाहे एक महिला है या पुरुष, यह 17 Successful Habits Of The Super Rich People In Hindi आपके लिए Life Changing Habits साबित हो सकती है।

17 Successful Habits Of The Super Rich People In Hindi

17 Successful Habits Of The Super Rich People In Hindi

आपको यह ब्लॉग क्यों पढ़ना चाहिए ?

अमेरिका के प्रसिद्ध लेखक T Harv Eker के अनुसार हमारा दिमाग एक फाइल स्टोरेज से ज्यादा कुछ नहीं है। जिस तरह से एक कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में फाइलें स्टोर होती है उसी तरह से हमारे दिमाग में भी विभिन्न तरह की फाइल स्टोर होती है, जो हमारी यादों, हमारे अनुभवों, और दूसरों के द्वारा कही गई बातों के रूप में होती है। 

जब भी हमारे सामने कोई भी परिस्थिति या समस्या आती है तो हम उसके समाधान के लिए अपने दिमाग के पास जाते हैं और हमारा दिमाग उसमें रखी फाइलों यानी हमारी यादों, हमारे अनुभवों के आधार पर हमें सर्वश्रेष्ठ समाधान बताता है। यह समाधान हमारे दिमाग के हिसाब से सर्वश्रेष्ठ समाधान हो सकता है। लेकिन जरूरी नहीं है कि वह समाधान उस परिस्थिति में सही काम करे।

हम अभी तक अपने दिमाग के हिसाब से सर्वश्रेष्ठ निर्णय लेते आए हैं। लेकिन उसके बाद भी अगर हम कामयाब नहीं है, दौलतमंद नहीं है, या खुश नहीं है तो इसका सीधा सा मतलब यह है कि हमारा दिमाग हमें हमारी समस्याओं का सही समाधान नहीं बता रहा है। 

या हो सकता है की हमारे दिमाग में रखी हुई फाइलें, जिनके आधार पर हम निर्णय लेते हैं वो सही ना हो या फिर वे वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार अपडेटेड ना हो। इसलिए इन फाइलों को बदलने की सख्त जरूरत है। जिस तरह से कंप्यूटर में पुरानी फाइलों को डिलीट करके नई फाइलें इंस्टॉल की जाती है। ताकि हमारा कंप्यूटर सही प्रकार से कार्य कर सकें। उसी तरह से हमें भी अपने दिमाग की पुरानी फाइलों को बदलकर उनकी जगह नई फाइलों को स्टोर करने की जरूरत है, ताकि हम भी परिस्थिति के अनुसार सही निर्णय ले सके।

जानिए कौन सी आदतें इंसान को अमीर बनाती हैं?

T Harv Eker ने अपनी किताब ‘The Secret of Millionaire Mind’ में दौलत की 17 फाइलों के बारे में बताया है। हर एक फ़ाइल में एक आदत के बारे में बताया गया है, जो एक अमीर और गरीब की पैसों संबंधी आदतों में अंतर के बारे में बताती है। ये 17 आदतें आपको भी अमीर बना सकती हैं |

ये 17 Successful Habits Of The Super Rich People In Hindi आपके सोचने के पुराने तरीकों को बदल देंगी। T Harv Eker के अनुसार यदि आप बार बार अपने सोचने के पुराने तरीकों को अपनाते रहते हैं, उन्ही पुराने तरीकों के आधार पर निर्णय लेते रहते हैं और उसके बाद नए परिणामों की उम्मीद करते हैं, तो यह करना व्यर्थ है। क्योंकि यदि हम अपने सोचने के पुराने तरीकों से काम करते हैं तो हमें रिजल्ट भी वही मिलेंगे जो हमें पहले से मिलते आ रहे हैं। इसीलिए हमें नए परिणामों के लिए सोचने के नए तरीकों को अपनाना होगा।

अमीरों की 17 आदतें, जो उनको अमीर बनती हैं।

1. अमीर लोग यह विश्वास करते हैं कि वह अपनी जिंदगी खुद बनाते हैं।

अमीर लोग यह विश्वास करते हैं कि वह अपनी जिंदगी खुद बनाते हैं। जबकि गरीब लोग मानते हैं कि उनका जीवन किस्मत के आधार पर चल रहा है और जो उनकी किस्मत में होगा वही मिलेगा। आप अपनी परिस्थितियों के लिए दूसरों को दोष ना दें, शिकायतें ना करें। भाग्य के भरोसे ना बैठे। अपनी परिस्थितियों के लिए आप खुद जिम्मेवार है, कोई दूसरा नहीं। इसलिए उन्हें बदलने के लिए भी आप ही कुछ कर सकते हैं, कोई दूसरा नहीं।

2. अमीर लोगों का लक्ष्य बहुत सारा पैसा कमाना होता है।

अमीर लोगों का लक्ष्य बहुत सारा पैसा कमाना होता है। थोड़ा पैसा नहीं, बल्कि ढेर सारा पैसा। जबकि गरीब लोगों का लक्ष्य बस इतना पैसा कमाना होता है कि जिससे उनकी जिंदगी कट सके और उनके बिल भरे जा सके। आप हमेशा वही पाते हैं जिसे पाने का सच्चा इरादा रखते हैं। अगर आप बड़ा लक्ष्य रखते हैं, तो कई छोटे-छोटे लक्ष्यों को तो आप बड़ी आसानी से हासिल कर लेते हैं।

3. अमीर लोग अमीर बनने के लिए पूरी तरह से समर्पित होते हैं।

अमीर लोग अमीर बनने के लिए पूरी तरह से समर्पित होते हैं। जबकि गरीब लोग सिर्फ अमीर बनना चाहते हैं। अमीर लोग पूरी तरह से स्पष्ट होते हैं कि उन्हें अमीर बनना है। उनकी इच्छा अटल होती है। वह अमीर बनने के लिए हर वह काम करने को तैयार रहते हैं जो कानूनी रूप से सही, नैतिक और उचित हो। 

जबकि एक गरीब व्यक्ति अमीर तो बनना चाहता है लेकिन सिर्फ किस्मत के भरोसे। वह अमीर बनने के लिए ऐसा कोई काम करने को तैयार नहीं है, जो अमीर बनने के लिए उसे करना चाहिए। इसलिए अगर आप सचमुच अमीर बनना चाहते हैं तो आपको अपने दिल की गहराइयों में यह विश्वास करना होगा कि आप अमीर बन सकते हैं और आप इसके हकदार हैं।

4. अमीर लोग हमेशा बड़ा सोचते हैं।

अमीर लोग हमेशा बड़ा सोचते हैं। जबकि गरीब लोग हमेशा छोटा सोचते हैं। अमीर लोग हमेशा ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जुड़ना चाहते हैं। अपने बिजनेस के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना चाहते हैं। अमीर लोगों का मिशन ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने नैसर्गिक गुणों का लाभ पहुंचाना होता है। 

जबकि दूसरी तरफ गरीब लोगों का सामाजिक दायरा बहुत छोटा होता है। उनके सामाजिक पहचान के दायरे में उसके परिवार के सदस्य, रिश्तेदार और उनके कुछ दोस्त आते हैं। वह ज्यादा लोगों के साथ जुड़ना, जान पहचान बनाना पसंद नहीं करते। 

इसलिए अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जुड़ना होगा। अपने नैसर्गिक गुणों का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना होगा।

5. अमीर लोग हमेशा अवसरों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

अमीर लोग हमेशा अवसरों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जबकि गरीब लोग हमेशा बाधाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अमीर लोग उन चीजों पर फोकस करते हैं जिन्हें वे चाहते हैं। जबकि गरीब लोग हमेशा उन चीजों के बारे में सोचते रहते हैं जिन्हें वे नहीं चाहते। 

ब्रह्मांड का यह नियम भी है कि हम जिस चीज पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करते हैं वही हमें मिलती जाती है। इसलिए हमेशा अवसरों पर ध्यान केंद्रित करें। अच्छी चीजों के बारे में सोचें और अच्छे परिणामों की उम्मीद करें।

6. अमीर लोग दूसरे कामयाब व अमीर लोगों की प्रशंसा करते हैं।

अमीर लोग दूसरे कामयाब व अमीर लोगों की प्रशंसा करते हैं जबकि गरीब लोग अमीरों व कामयाब लोगों की बुराई करते हैं और उनसे नफरत करते हैं। एक बात सोचें कि अगर आप किसी चीज को पसंद नहीं करते तो आप उसे पाने के बारे में भी कभी नहीं सोचेंगे। 

इसी तरह यदि आप अमीर और कामयाब लोगों से नफरत करते हैं तो उनके जैसा बनने के बारे में भी कभी नहीं सोचेगें। इसलिए हमेशा दूसरे अमीर व कामयाब लोगों की प्रशंसा करें, उनसे प्रेम करें और उनके जैसा बनने के बारे में सोचें।

7. अमीर लोग हमेशा सफल और सकारात्मक सोच वाले लोगों के साथ रहते हैं।

अमीर लोग हमेशा सफल और सकारात्मक सोच वाले लोगों के साथ रहते हैं। जबकि गरीब लोग नकारात्मक सोच वाले और असफल लोगों के साथ रहते हैं। कहते हैं कि एक जैसे पंखों वाले पक्षी एक साथ उड़ते हैं। यदि आप बाजों के साथ उड़ना चाहते हैं तो बाजों के साथ रहना शुरू करें। बतखों के साथ नहीं। 

यानी यदि आप अमीर व कामयाब होना चाहते हैं तो जो पहले से अमीर और कामयाब है उनके साथ रहे। नकारात्मक सोच वाले लोगों के साथ रहकर खुद को जहरीली ऊर्जा से संक्रमित ना करें।

8. अमीर लोग हमेशा अपने मूल्य का प्रचार करने के लिए तैयार रहते हैं।

अमीर लोग हमेशा अपने मूल्य का प्रचार करने के लिए तैयार रहते हैं। वह अपनी सेवाओं, अपने उत्पादों व अपने गुणों का खुलकर प्रचार करते हैं। जबकि दूसरी तरफ गरीब व्यक्ति खुद का प्रचार करने के बारे में नकारात्मक राय रखते हैं। वह सोचते हैं कि खुद की प्रशंसा करना, खुद के बारे में दूसरों को बताना बुरी बात होती है। 

इसलिए अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो अपने प्रोडक्ट्स, अपनी सेवाओं और अपने विचारों का जोश और उत्साह के साथ प्रचार करें।

9. अमीर लोग अपनी समस्याओं से ज्यादा बड़े होते हैं।

अमीर लोग अपनी समस्याओं से ज्यादा बड़े होते हैं। जबकि गरीब लोग अपनी समस्याओं से ज्यादा छोटे होते हैं। अमीर लोग अपने रास्ते में आने वाली मुश्किलों का सामना करते हैं, उन पर विजय हासिल करते हैं और आगे बढ़ जाते हैं। वे जितनी बड़ी समस्या से निबटते हैं, उतना ही बड़े बनते जाते हैं। जबकि गरीब लोग अपने मार्ग में आने वाली बाधाओं से जल्दी ही हार मान कर बैठ जाते हैं। 

कोई भी समस्या आपके लिए केवल तब तक ही बड़ी है, जब तक आप उसका सामना नहीं करते। जब आप उस समस्या से लड़कर, उससे जीत कर आगे बढ़ जाते हैं। तो वह समस्या आपको बहुत छोटी लगने लगती है यहां तक कि उसके बाद वह समस्या आपको समस्या लगती ही नहीं।

10. अमीर लोग हमेशा पाने के लिए तैयार रहते हैं।

अमीर लोग हमेशा पाने के लिए तैयार रहते हैं। जबकि गरीब लोग खराब प्राप्तकर्ता होते हैं। अमीर लोगों के ज्यादा अमीर बनने और गरीब लोगों के ज्यादा गरीब बनने के पीछे एक अहम कारण यह भी है कि अमीर लोग अपना हिस्सा पाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। जबकि गरीब लोग सोचते हैं कि अगर यह मेरी किस्मत में होगा तो मुझे मिल ही जाएगा। इस कारण उनका हिस्सा किसी दूसरे इच्छुक व्यक्ति के पास चला जाता है। 

अमीर लोग कड़ी मेहनत करते हैं और यह उम्मीद करते हैं कि उनकी मेहनत और दूसरों को दिए गए मूल्यों के बदले उन्हें अच्छा पुरस्कार मिलना चाहिए। इसलिए आप भी हमेशा अच्छी चीजों को पाने की उम्मीद करें।

11. अमीर लोग उनके द्वारा किए गए कार्यों के परिणाम के एवज में पैसों का भुगतान पाने का विकल्प चुनते हैं।

अमीर लोग उनके द्वारा किए गए कार्यों के परिणाम के एवज में पैसों का भुगतान पाने का विकल्प चुनते हैं। जबकि गरीब लोग अपने कार्यों के घंटों के आधार पर पैसों का भुगतान पाने का विकल्प चुनते हैं। आप अमीर बनना चाहते हैं तो अपनी आमदनी को सीमाओं में ने बांधे। अपने काम के रिजल्ट के आधार पर भुगतान ले। खुद के लिए काम करें। अपना खुद का बिजनेस शुरू करें। 

दुनिया के अधिकतर अमीर लोग अपने खुद के बिजनेस से अमीर बने हैं। इसलिए अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो अपने खुद के बिजनेस के बारे में सोचें। एक निश्चित तनख्वाह पर किसी दूसरे व्यक्ति के लिए काम करके आप कभी अमीर नहीं बन सकते।

12. अमीर लोग हमेशा दोनों के संदर्भ में सोचते हैं।

अमीर लोग हमेशा दोनों के संदर्भ में सोचते हैं। जबकि गरीब लोग केवल ‘यह या वह’ के संदर्भ में सोचते हैं। यहां दोनों के संदर्भ से अभिप्राय है कि कई बार जीवन में ऐसी परिस्थितियां आ जाती है कि व्यक्ति को दो चीजों में से किसी एक को चुनना पड़ता है जैसे पैसा या खुशी, पैसा या प्यार, पैसा या परिवार आदि। 

इस तरह की परिस्थितियों में एक गरीब व्यक्ति केवल ‘यह या वह’ यानी दोनों में से कोई एक चीज के संदर्भ में ही सोचता है। लेकिन एक अमीर व्यक्ति सोचता है कि कैसे मैं इन दोनों को हासिल कर सकता हूं। इसलिए अमीर बनने के लिए ऐसी मानसिकता को अपनाना बहुत जरूरी है।

13. अमीर लोग हमेशा अपनी नेटवर्थ को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

अमीर लोग हमेशा अपनी नेटवर्थ को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जबकि गरीब लोग अपनी आमदनी को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अमीर बनने का असली पैमाना आमदनी बढ़ना नहीं है, बल्कि नेटवर्थ बढ़ना है। अगर आपकी आमदनी बढ़ रही है तो जरूरी नहीं है कि आपकी नेटवर्थ भी बढ़ रही हो। हो सकता है कि आपकी आमदनी बढ़ने के बाद आपके खर्चे भी बढ़ जाए, जो कि ज्यादातर मामलों में होता भी है। 

इसलिए अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो अपनी आमदनी बढ़ाने के साथ साथ अपने खर्चों को भी कम करें और अपनी बचतों को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाएं तथा साथ ही बचत किए गए पैसों को सही जगह निवेश भी करें, जिससे धीरे-धीरे आपके नेटवर्थ बढ़ने लगेगी और एक दिन आप अमीर हो जाएंगे।

14. अमीर लोग हमेशा अपने पैसों का सही और उचित प्रबंधन करते हैं।

अमीर लोग हमेशा अपने पैसों का सही और उचित प्रबंधन करते हैं। जबकि गरीब लोग अपने पैसों का खराब प्रबंधन करते हैं। एक अमीर और गरीब के बीच का सबसे बड़ा अंतर यही है कि वे अपने पैसों का प्रबंधन किस तरह करते हैं। अमीर लोग गरीबों से ज्यादा स्मार्ट नहीं होते, बस उनकी धन संबंधी आदतें गरीबों से अलग और ज्यादा कारगर होती हैं। 

एक अमीर व्यक्ति अपना पैसा उन चीजों को खरीदने में खर्च करता है जो उन्हें भविष्य में ज्यादा पैसा कमा कर दे। जबकि एक गरीब व्यक्ति अपना अधिकतर पैसा आराम की चीजें खरीदने, दिखावे और खाने-पीने पर खर्च करता है। 

ऐसा नहीं है कि अमीर लोग इन चीजों पर पैसा खर्च नहीं करते बल्कि वे इन चीजों को तब खरीदते हैं जब उनका निवेश किया गया पैसा और ज्यादा पैसा कमाना शुरू कर देता है। इसीलिए आप भी अपने पैसों का सही प्रबंधन शुरू करें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको पैसा कहां खर्च करना है और कहां नहीं।

15. अमीर लोग स्मार्ट वर्क करते हैं।

अमीर लोग स्मार्ट वर्क करते हैं। जबकि गरीब लोग हार्ड वर्क करते हैं। सिर्फ हार्ड वर्क करके आप कभी अमीर नहीं बन सकते। बल्कि अमीर बनने के लिए आपको स्मार्ट तरीके से काम करना होगा। ऐसा नहीं है कि अमीर लोग हार्ड वर्क नहीं करते, बल्कि अमीर लोग भी कड़ी मेहनत करते हैं।

 लेकिन अमीर लोग शुरुआत में ही कड़ी मेहनत करके कोई ऐसा सिस्टम या बिजनेस तैयार कर देते हैं जिसमें उन्हें केवल शुरुआत में ही मेहनत करनी पड़ती है बाद में नहीं और उन्हें वहां से लाइफ टाइम इनकम होती रहती है। 

अमीर लोग अपने पैसों से कड़ी मेहनत करवाते हैं। जबकि गरीब लोग पैसों के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। इसलिए आपको भी केवल तब तक कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी जब तक आपका पैसा आपके लिए कड़ी मेहनत ना करने लगे। आपका पैसा जितना ज्यादा काम करेगा आपको उतना ही कम काम करना पड़ेगा।

16. अमीर लोग डर और शंका होने के बावजूद भी काम करते रहते हैं।

अमीर लोग डर और शंका होने के बावजूद भी काम करते रहते हैं। जबकि गरीब लोग डर व शंका होने पर काम करना बंद कर देते हैं। अमीर बनने के लिए डर से छुटकारा पाना जरूरी नहीं है। अमीरों के मन में भी डर होता है, शंकाए होती है, चिंताएं होती हैं लेकिन वह इनकी वजह से कभी रुकते नहीं है। 

अमीर बनने के लिए आपको अपने आरामदेह दायरे से बाहर निकलना होगा। अमीर बनने के लिए आपको वह सब काम करने के लिए तैयार रहना होगा, जो जरूरी है। चाहे फिर आपका मूड हो या ना हो। 

इंसान आदतों का गुलाम है। इसलिए आपको भी डर, चिंता,  असुविधा और अनिश्चितता के बावजूद काम करने की आदत डालनी होगी। अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो जानबूझकर अपने असुविधाजनक दायरे में जाने का अभ्यास करें, जिससे आपको डर लगता है।

17. अमीर लोग लगातार सीखने और विकास करने के लिए तैयार रहते हैं।

अमीर लोग लगातार सीखने और विकास करने के लिए तैयार रहते हैं। जबकि गरीब लोग सोचते हैं कि वह पहले से ही सब कुछ जानते हैं। अगर आप अमीर नहीं हैं तो इस बात की काफी संभावना है कि आपको धन संबंधी बातों, आदतों और सिद्धांतों के बारे में ना पता हो। यानी आपको धन, सफलता और जीवन के बारे में काफी चीजें अब भी सीखनी है। 

सफलता एक ऐसी योग्यता है जिसे सीखा जा सकता है। कोई भी मां के पेट से सीख कर नहीं आता है। हर अमीर और सफल व्यक्ति ने पैसे के खेल में सफल होने का तरीका सिखा है। आप भी ऐसा कर सकते हैं।

आपको यह ब्लॉग ’17 Successful Habits Of The Super Rich People In Hindi’ कैसा लगा ?

दोस्तों यह सभी बातें मैंने आपको अमेरिका के प्रसिद्ध लेखक T Harv Eker की बेस्ट सेलिंग बुक द सीक्रेट ऑफ मिलेनियर माइंड से बताई हैं। इस ब्लॉग में आपने एक अमीर और गरीब के बीच की 17 आदतों के बारे में पढ़ा है। 

अमीरों की इन आदतों को अपनाकर आप भी अमीर बन सकते हैं। अमीर या सफल होना कोई किस्मत का खेल नहीं है। बल्कि अमीर और सफल बनना आपके निरंतर प्रयास और मेहनत पर निर्भर है। आप अमीर बनना सीख सकते हैं ।

17 Successful Habits Of The Super Rich People In Hindi

इनके बारे में भी पढ़ें -:

आपको मेरा यह ब्लॉग ये ‘ 17 आदतें आपको अमीर बना देंगी | 17 Successful Habits Of The Super Rich People In Hindi ‘ कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

और अगर आपको मेरा यह ब्लॉग ‘ ये 17 आदतें आपको अमीर बना देंगी | 17 Successful Habits Of The Super Rich People In Hindi ‘ अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना चाहते है, कुछ बनना चाहते। लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इस  Successful Habits Of The Super Rich People In Hindi से Inspire हो सके, Motivate हो सके।

मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

https://www.facebook.com/successmatters4me/

Add a Comment

Your email address will not be published.