बेस्ट सक्सेस कोट्स इन हिंदी | Best Success Quotes In Hindi

“आज से एक साल बाद आप कामना करेंगे कि काश मैंने उस दिन यानि आज के दिन शुरुआत की होती ।” 

– Karen Lamb

रियल लाइफ पर आधारित यह  Best Success Quotes In Hindi आपके जीवन व सोचने के नजरिये को बदल सकते है। आप चाहे एक महिला है या पुरुष, यह प्रेरणादायक पंक्तियाँ आपके लिए प्रेरणा देने वाले वाक्य साबित हो सकते है।

आपको इन हिंदी में सक्सेस कोट्स से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आप अपनी जिन्दगी के प्रति Motivate व inspire हो जाओगे।

इन 50 Best Success Quotes In Hindi में मैं आपको सफलता के उन शानदार अनुभवों से रूबरू करवाऊंगा, जिन्हें कुछ महान लोगों ने समय-समय पर शब्दों में पिरोया है।

हर सफल व्यक्ति चाहे वह अल्बर्ट आइंस्टीन हो, थॉमस अल्वा एडिसन हो, बिल गेट्स हो या फिर वारेन बुफेट, सभी ने सफलता को अलग अलग रूपों और जीवन के अपने – अपने व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर परिभाषित किया है। इसलिए उनके जीवन के यही अनुभव उनके सफलता संबंधित उद्धरणों यानी सक्सेस कोट्स इन हिंदी में भी छलकते हैं। लेकिन एक कॉमन बाद जो इन सभी प्रेरणादायक पंक्तियों में देखने को मिलती है, वह यह है कि ~ “आपको सफलता तब मिलती है जब आप असफलता मिलने के बावजूद भी दोगुनी लगन और विश्वास से मजबूत खड़े रहते हैं।”

Success Quotes in Hindi and 50 Inspirational Lines

Best Success Quotes In Hindi

सक्सेस कोट्स इन हिंदी और 50 प्रेरणादायक पंक्तियाँ

1. असफलता के बाद भी सफलता की दृढ़ इच्छा रखें।

“सफलता कभी अंतिम नहीं होती और असफलता कभी घातक नहीं होती। बल्कि सफलता के बाद भी नियमित रहने का आप का साहस ही मायने रखता है”

Winston s Churchill

“हर दिन एक काम करो जो आपको डराता है।”

— Eleanor Roosevelt

दुनिया का लगभग हर व्यक्ति जीवन में सफल होना चाहता है। बेशक हर व्यक्ति के लिए सफलता के मायने अलग अलग हो। लेकिन दुनिया के कुछ गिने-चुने लोग ही सफल हो पाते हैं। इसका सबसे मुख्य कारण यह है कि दुनिया के अधिकतर लोग एक बार असफल होने पर ही कोशिश करना छोड़ देते हैं और हार मान कर बैठ जाते हैं। 

जबकि कुछ लोग सफलता के बाद भी कोशिश करना नहीं छोड़ते और एक ना एक दिन सफल हो जाते हैं। इसलिए असफलता के बाद भी कोशिश करते रहने का आप का साहस और आत्मविश्वास ही सफलता पाने के आपके रास्ते में सबसे ज्यादा महत्व रखता है।

2. कभी दूसरों की नकल ना करें। 

“आप जैसे भी हैं वैसे ही सही है नकल में सफल होने की अपेक्षा मौलिकता में असफल होना बेहतर है।”

— Herman Melville

“कोशिश करें कि किसी और की कॉपी न बनें। परफेक्ट कॉपी भी नहीं। क्योंकि वास्तविक को हमेशा डुप्लिकेट पर सम्मानित किया जाता है। ”


― Edmond Mbiaka

“किसी और के सपनों के जीवन की नकल बनने की कोशिश में कोई सम्मान नहीं मिलता। ”


― Edmond Mbiaka

दुनिया के किसी भी सफल व्यक्ति की जीवनी उठाकर देख लीजिए, आप एक बात साफ तौर पर देख पाएंगे कि उन्होंने कभी भी दूसरे लोगों की नकल नहीं की। बजाय इसके कि उन्होंने अपने से महान लोगों के सफलता के उन महान विचारों का अनुसरण जरूर किया है, जिनकी वजह से वे सफल और महान बने। ऐसा करने में कोई बुराई भी नहीं है।

ना तो कोई दूसरा बिल गेट्स पैदा हो सकता और ना ही कोई दूसरा अल्बर्ट आइंस्टीन या थॉमस अल्वा एडिसन बन सकता है। इसलिए अपनी अलग पहचान बनाए। दूसरों को कॉपी ना करें। अपनी मौलिकता को बनाए रखें।

3. रास्ता एक है बस आपको सही का चुनाव करना है।

“सफलता की राह और असफलता का रास्ता लगभग एक जैसा ही है।”

— Colin R. Davis

“एक हजार मील की यात्रा एक कदम के साथ शुरू होती है।”

 — Lao-tzu

“हमारे सभी सपने सच हो सकते हैं, अगर हम उन्हें आगे बढ़ाने की हिम्मत रखते हैं।” 

— Walt Disney

सफलता की तलाश में आप जब मंजिल की तरफ बढ़ते हैं, तो आपको राह में कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। हम में से कुछ लोग इन मुसीबतों का सामना नहीं कर पाते और हार मान कर बैठ जाते हैं। जबकि दूसरी तरफ कुछ लोग सफ़लता पाने के रास्ते पर चलते हुए आने वाले मुसीबतों का डटकर सामना करते हैं और आखिरकार अपनी मंजिल तक पहुंच ही जाते हैं।

अब सफल और असफल दोनों के लिए रास्ता तो एक ही है परंतु उस पर चलने की लगन, उत्साह और आत्मविश्वास दोनों में एक जैसा नहीं है। यही लगन और आत्मविश्वास सफलता पाने की राह में सबसे ज्यादा मायने रखतें हैं। जो इस रास्ते पर पूरी लगन और मेहनत से चलते हैं वो सफल हो जाते है। जबकि दूसरी तरफ़ जो लोग शुरुआत में ही छोटी छोटी कठिनाइयों से हार मान लेते है वे असफल हो जाते है।

4. सफलता पाने के लिए हमेशा तत्पर रहें।

“सफलता अक्सर उन्हीं को मिलती है जो इसकी तलाश में हमेशा व्यस्त रहते हैं।”

— Henry David Thoreau

क्योंकि किसी ने खूब कहा है। -“कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

यह जीवन का सिद्धांत है कि जब आप किसी चीज पाना चाहते हैं और उसे पाने के लिए पूरी लगन और मेहनत से जुट जाते हैं, तो आपका जीतना तय है। सफलता हासिल करने के लिए भी यही सिद्धांत काम करता है। जब सफलता पाने की धुन सवार होती है तो व्यक्ति को सफलता पाने के अलावा कुछ और दिखाई नहीं देता। जब वह पूरी मेहनत और लगन से अपने लक्ष्य की तलाश में जुट जाता है और लक्ष्य प्राप्ति तक हार नहीं मानता, तो आखिरकार उसे अपनी मंजिल मिल ही जाती है। 

5. सफलता का रास्ता खुद तलाश करना पड़ता है।

“अवसर खुद ब खुद नहीं आते बल्कि आपको उन्हें पैदा करना पड़ता है।”

— Chris Grosser

“आज से एक साल बाद आप कामना करेंगे कि काश मैंने उस दिन यानि आज के दिन शुरुआत की थी ।” 

– Karen Lamb

“शुरुआत करने का तरीका है कि आप बात करना छोड़ दें और करना शुरू करें। ”

— Walt Disney

सफलता पाने की तलाश में आपको अवसरों को पैदा करना पड़ेगा। अवसर चारों तरफ बिखरे पड़े हैं, बस आपको उन्हें पहचानने की जरूरत है। जब आप ऐसा कर लेते हैं और अपने लिए सही अवसर की पहचान कर लेते हैं और पूरी लगन से उस में जुट जाते हैं तब सफलता आपके कदम चूमेगी। क्योंकि “मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है सिर्फ पंखों से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है।” अपने सपनों को पूरा करने के लिए आपको हौसलों का मजबूत होना जरूरी है।

ऊपर के शिक्षाप्रद सुविचार में यह बात साफ झलकती है, कि मंजिल पाने के लिए आपके इरादों का मजबूत होना सबसे ज्यादा मायने रखता है। जब आपके इरादें मजबूत होते हैं और आप असफलता को आने से मना कर देते हैं, एक बार असफल होने के बाद भी दोबारा पूरी लगन से अपने लक्ष्य को पाने में लग जाते हैं, बार-बार कोशिश करते रहते हैं और जब आप लगातार ऐसा करते रहते हैं तो एक ना एक दिन आप अपने लक्ष्य को पा ही लेते हैं।

उस दिन आपके पूरे परिश्रम का भुगतान एक बार में ही हो जाता है। आप लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ते रहते हैं और उसके बाद कोई भी मुसीबत आपको सफलता के सबसे ऊंचे पायदान पर पहुंचने से नहीं रोक पाती। इसलिए  मंजिल को पाने के लिए आपके हौसलों को मजबूत बनाकर रखें।

6. कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है।

“महानता पाने के लिए कुछ अच्छा छोड़ने से मत डरो।”

–John D. Rockefeller

“सफल होना कठिन है, लेकिन कभी भी ऐसा नहीं होता कि सफल होने की कोशिश न की गई हो।”

— Theodore Roosevelt

” वो कठिन दिन ही हैं, जो आपको मजबूत बनाते हैं।” 

– Aly Raisman

जब आप बड़ी चीजों की तलाश में जाते हैं तो कुछ छोटी चीजों को छोड़ना ही पड़ता है। इसलिए इन छोटी चीजों को छोड़ने से मत डरो। इन को छोड़ने का गम मत करो। किसी भी सक्सेसफुल व्यक्ति की जीवनी पड़े तो हम पाएंगे कि वे रिस्क लेने से कभी नहीं डरे।

जब आप बेहतर की तलाश में निकलते हैं तो आपको रिक्स लेना ही पड़ता है और जो कुछ आपके पास होता उसे दांव पर लगाना पड़ता है। तभी आप वह चीज हासिल कर पाते जिसकी आपको चाहत है।

7. भाग्य मेहनत करने वालों का साथ देता है। 

“मुझे लगता है कि मैं जितनी अधिक कठिन मेहनत करता हूं किस्मत मेरा उतना ही अधिक साथ देती है।” 

— Thomas Jefferson


“हथेली से पहले उंगलियों का होना यह दर्शाता है कि भगवान ने भी किस्मत से पहले मेहनत लिखी है।”

थॉमस जेफरसन द्वारा कही गई है यह बात बिल्कुल सही है। क्योंकि किस्मत उन्हीं का साथ देती है जो  अपना काम मेहनत से करते हैं। क्योंकि ~

8. हमेशा खुद की बेहतरी के लिए काम करें।

“अगर कुछ महत्वपूर्ण है, तो भले ही आपके खिलाफ बाधाओं का ढेर हो आपको इसे करना चाहिए।” 

Elon Musk

“खुद को बेहतर बनाने के लिए आपको इतना व्यस्त रखें कि आपके पास दूसरों की आलोचना करने का समय ही न रहे।”

“अगर हमारे पास यह दृष्टिकोण है कि यह एक महान दिन होने जा रहा है तो यह आमतौर पर होता है।” 

— Catherine Pulsipher

एक सफल व्यक्ति और एक असफल व्यक्ति के काम करने के तरीके में एक कॉमन अंतर यह पाया जाता है, कि एक सफल व्यक्ति उस काम को भी उतनी ही लगन और मेहनत से करता जो काम करने में उसकी रुचि नहीं है। जबकि दूसरी तरफ एक असफल व्यक्ति केवल उसी काम को करता है जो उसे आसान लगता है।

एक सफल व्यक्ति हमेशा खुद की बेहतरी पर कार्य करता है। एक सफल व्यक्ति किसी भी काम को चाहे वह मुश्किल हो या आसान एक ही लगन और उत्साह से करता है। जिस काम को करने में उसे कठिनाई आती है, वह उसके समाधान तलाशता है। नई नई टेक्निक सीखता है। अपने ज्ञान का विस्तार करता है और हमेशा खुद की बेहतरीन पर काम करता रहता है।

9. अपने जुनून की हदों को पार करो। 

“पैसों का पीछा करना बंद करो और अपने जुनून का पीछा करना शुरू करो।

— Tony Hsieh

“यदि अवसर दस्तक नहीं देता है, तो एक दरवाजा बनाएं।” 

— Kurt Cobain

” मेहनत इतनी ख़ामोशी से करो की आपकी सफलता शोर मचा दे ।” 

– – Frank Ocean

“सफल लोग वही करते हैं जो असफल लोग करने को तैयार नहीं होते। इस बात की कामना मत कीजिए कि काश यह काम आसान होता बल्कि इस बात की कामना कीजिए कि काश मैं इस काम में बेहतर होता।”

Jim Rohn

सफलता की तलाश में हम कई बार अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं हमारे लिए सफलता के मायने बदल जाते हैं और हम वास्तविक सफलता की बजाय पैसो धन दौलत और शोहरत को पाना ही असली सफलता मान बैठते हैं। धन दौलत और शोहरत की चमक में खुद को भूल जाते हैं। जबकि सफलता का असली मकसद खुद के सबसे सर्वश्रेष्ठ वर्जन को हासिल करना होना चाहिए।

जब तक आपकी सफलता से किसी दूसरे व्यक्ति का जीवन ना बदले, किसी दूसरे व्यक्ति के जीवन में खुशियां ना आए तब तक आपकी सफलता कोई मतलब नहीं है। इसलिए अपने जुनून का पीछा करो और अपने सर्वश्रेष्ठ वर्जन को ढूंढ निकालो।

10. हमेशा सकारात्मक लोगों के साथ रहे।

“मैं आज इसलिए सफल हूं क्योंकि मेरे एक दोस्त ने हमेशा मुझ पर भरोसा किया और मेरे पास उसे निराश करने का दिल नहीं था।”

Abraham Lincoln

“उन लोगों के आस-पास रहें, जो आपको एक बेहतर इंसान बनाना चाहते हैं, जो आपको अच्छा महसूस कराएँ, आपको हँसाएँ और आपको याद दिलाएँ कि जीवन में क्या महत्वपूर्ण है।”

– – Germany Kent

“अच्छी संगति महत्वपूर्ण है, यह अच्छे गुणों की खेती करने में मदद करती है।”

– – Satya Sai Baba

जब आप ऐसे लोगों के साथ रहते हैं, जिनकी सोच सकारात्मक है तो आपको उनसे हमेशा प्रेरणा ही मिलने वाली है। जब कभी आप उदास या हतोत्साहित होंगे तो उनके प्रेरक विचार आपके अंदर फिर से स्फूर्ति और उत्साह भर देंगे। वे कभी आपको निराश नहीं होने देंगे। आप फिर से लगन और उत्साह से भर जाएंगे। वे हमेशा आप को प्रेरित करते रहेंगे।

जबकि दूसरी तरफ जब आप नकारात्मक सोच वाले लोगों के साथ रहते हैं और आप उनसे कुछ नया करने की सलाह लेते हैं या फिर आप उनसे कहते हैं कि मैं इस योजना पर काम करना चाहता हूं, तो वह हमेशा आप को हतोत्साहित करेंगे और आपसे कहेंगे कि यह तुम्हारे बस की बात नहीं है या फिर तुम यह नहीं कर सकते। इसलिए हमेशा ऐसे लोगों के साथ रहे जो आपको हमेशा प्रेरित करते रहें।

Best Success Quotes In Hindi

इनके बारे में भी पढ़ें -:

Read More -:

आपको मेरा यह ब्लॉग ‘Best Success Quotes In Hindi‘ कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

और अगर आपको मेरा यह ब्लॉग ‘‘सक्सेस कोट्स इन हिंदी | Best Success Quotes In Hindi‘ अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना  चाहते है, कुछ बनना चाहते।  लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इस 50 Best Success Quotes In Hindi‘ से Inspire हो सके, Motivate हो सके।

मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

https://www.facebook.com/successmatters4me-113401247074883

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published.