स्पोर्ट्स कोट्स हिंदी में | Best Sports Quotes in Hindi

“कभी हार मत मानो ! असफलता और अस्वीकृति सफल होने के लिए केवल पहला कदम है। ”

– जिम वाल्वानो

दोस्तों अगर आप एक खिलाड़ी हैं तो यह Best Sports Quotes in Hindi आपके लिए Life Changing Motivational Quotes in Hindi साबित होने वाले हैं। हालांकि खेल के दौरान एक खिलाडी की जीत हार इतना ज्यादा मायने नहीं रखती, जितना यह बात मायने रखती है कि उसने खेल को खेल की भावना से खेला या नही। असली खिलाड़ी वही है जो जीत हो या हार दोनों ही परिस्थितियों में खुद को Motivate और Inspire रख सके।

स्पोर्ट्स कोट्स इन हिंदी | BEST SPORTS QUOTES IN HINDI

स्पोर्ट्स कोट्स इन हिंदी | BEST SPORTS QUOTES IN HINDI

इस ब्लॉग Best Hindi Quotes Motivational में आप जानेंगे कि दुनिया के कुछ महान खिलाड़ियों ने कैसे कठिन परिस्थितियों में भी खुद को संभाला, खुद को लगातार प्रेरित किया किया और इसी कारण वे लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ते रहे।

आपको इन Sports Quotes in Hindi से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आप अपनी जिन्दगी के प्रति Motivate व inspire हो जाओगे।

1. मेहनत करने से न घबराएं | Don’t be afraid to work hard

मैं अपने सीट्स एप्स ( Pushups ) की गिनती नहीं करता, मैं तब गिनना शुरू करता हूं जब यह मुझे दर्द देना शुरू कर देता है।” 

~ Muhammad Ali 

अगर आप जिंदगी में कुछ हासिल करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको खुद को मेहनत की भट्टी में पकाना पड़ेगा। जब आप इस मेहनत की भट्टी से पक कर निकलोगे तो आप खरा सोना बन जाएंगे। आपकी सारी अशुद्धियां इस भट्टी में जलकर राख हो जाएंगी। इसलिए मेहनत करने से कभी ना घबराए। 

बिना मेहनत के आप कभी भी अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाओगे। अगर आप बिना मेहनत किए, अनुचित तरीकों का प्रयोग करके अपनी मंजिल तक पहुंच भी जाते हैं तो वह खुशी आप कभी हासिल नहीं कर पाएंगे, जो आपको मेहनत करने के बाद मंजिल पर पहुंचने से मिलती। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है। सफलता हासिल करने के लिए आपको जिस एकमात्र रास्ते पर चलना होगा, वह है मेहनत का रास्ता।

चैंपियंस तब तक खेलते रहते हैं जब तक वे इसे सही नहीं कर लेते ।

~ Billie Jean King

2. खुद को किसी से कम मत समझों | Don’t underestimate yourself

कैंसर मेरी शारीरिक क्षमता को कम कर सकता है। लेकिन यह मेरे दिमाग को नहीं छू सकता, यह मेरे दिल को नहीं छू सकता और ना ही यह मेरी आत्मा को छू सकता है। यह तीनों ही चीजें हमेशा मेरे साथ रहेंगी।”

~ Jimmy Valvano 

1993 ESPY अवॉर्ड्स के दौरान महान बास्केटबॉल कोच जिम्मी वल्वानो द्वारा कहि गई यह प्रेरणादायक पंक्तियाँ खिलाडियों के लिए प्रेरणा का स्रोत साबित सकती है। जब उन्होंने यह प्रेरणादायक वाक्य बोले थे तो उस समय पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज गया था। 

जिम्मी कैंसर बीमारी से पीड़ित थे। लेकिन मरते दम तक उन्होंने इससे हार नहीं मानी। अगर हम भी उसके इस इंस्पिरेशनल कोट्स से प्रेरणा लेना चाहे, तो हम भी जीवन की छोटी-छोटी कठिनाइयों से लड़ कर अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। जब इतनी बड़ी बीमारी उनका कुछ नहीं बिगाड़ पाई। तो हम क्यों छोटी छोटी चोटों और छोटी छोटी हारों से घबराकर खेलना बंद कर देते हैं। 

अगर जीवन में कुछ करना है, कुछ बनना है तो उनका सामना तो आपको करना ही पड़ेगा। अगर सफलता इतनी आसान होती तो आज दुनिया का हर व्यक्ति सफल होता। अगर कुछ पाना है तो उसके लिए कुछ तो करना ही पड़ेगा। दुनिया में कोई भी चीज फ्री में नहीं मिलती, हर चीज की की कुछ कीमत होती है। वह कीमत अदा करो और वह चीज आपकी हो जाएगी।

एक ट्रॉफी धूल खाती है। यादें हमेशा के लिए रहती हैं ।

~ Mary Lou Retton
स्पोर्ट्स कोट्स इन हिंदी | BEST SPORTS QUOTES IN HINDI

3. असफ़लता से न डरें | Don’t be afraid of failure

मैं जिंदगी में बार-बार, लगातार असफल हुआ शायद इसीलिए मैं आज सफल हूं।

~ Michael Jordan 

दुनिया के महान बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन का यह प्रेरणादायक संदेश हमेशा खिलाड़ियों में एक नई ऊर्जा और एक नया उत्साह भर देता है। आज माइकल जॉर्डन को एक विश्व विजेता के रूप में जाना जाता है। वे जिस तरह से शॉट खेलते थे वैसा शॉट आज तक कोई दूसरा नहीं खेल पाया है। उन्होंने खेल की परिभाषा को ही बदल दिया। 

लेकिन उन्होंने यह सब एक बार में ही हासिल नहीं कर लिया। बल्कि इसके लिए उन्होंने लगातार मेहनत की। वे बहुत बार असफल हुए, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। बल्कि हार से उन्होंने हर बार कुछ नया सीखा। उनके इस सर्वश्रेष्ठ सुविचार में उन्होंने यह स्वीकार किया है कि “मैंने 9000 से अधिक शॉटस मिस किए हैं, मैं लगभग 300 बार हार चुका हूं, 26 बार मैंने गेम जीतने वाले शॉटस मिस किए, जिनका मुझे भरोसा था कि मैं कर सकता हूं लेकिन मैं चूक गया। मैं अपने जीवन में बार बार असफल हुआ और इसी कारण मैं आज सफल हुआ।” 

असफलता आपको तराशती है। असफलता आपके अंदर छुपे आपके सबसे बेस्ट वर्जन को निकालकर दुनिया के सामने लाती है। इसलिए असफलता से ना डरें। अपनी पूरी हिम्मत और लगन से अपने सपनों का पीछा करना जारी रखें।

एक आदमी एक टीम के लिए एक महत्वपूर्ण घटक हो सकता है, लेकिन एक आदमी कभी एक टीम नहीं हो सकता । “

~ Kareem Abdul-Jabbar

4. मेहनत न करने के बहाने न बनाये | Don’t make excuses for not working hard

दुनिया में ऐसे लोग हो सकते हैं, जिनके पास आप से अधिक प्रतिभा है। लेकिन उन सभी के पास कठिन मेहनत करने का वह बहाना नहीं हो सकता जो आपके पास है।

~ Derek Jeter  

डेरेक जेटर एक पूर्व अमेरिकी पेशेवर बेसबॉल खिलाड़ी है। उनके इस हिंदी सुविचार संग्रह में ना केवल खिलाड़ियों को ही बल्कि दुनिया के हर व्यक्ति को उम्मीद की एक किरण नजर आती है। दुनिया में हर व्यक्ति की परिस्थितियां अलग है, सबके सोचने का तरीका भी अलग है और दुनिया में हर तरह के लोग मौजूद है। 

बहुत से लोग ऐसे होंगे जिनकी प्रतिभा आपसे ज्यादा होगी। इसलिए ऐसे लोगों को देखकर घबराना नहीं, क्योंकि मेहनत वह एकमात्र हथियार है जो हर चीज के पार जाता है। अगर आप भी लगातार मेहनत करते रहे तो वह दिन दूर नहीं जब आप भी उस स्तर की प्रतिभा हासिल कर सकते हैं। 

मेहनत ना करने के 100 बहाने हो सकते हैं, लेकिन मेहनत करने का एक ही बहाना काफी है।

~ Anonymous
स्पोर्ट्स कोट्स इन हिंदी | BEST SPORTS QUOTES IN HINDI

5. आपकी तैयारी ही आपकी जीत की चाबी है | Your preparation is the key to your victory

यदि आप तैयारी करने में विफल रहते हैं, तो आप असफल होने के लिए तैयार है।

~ Mark Spitiz 

मार्क एक अद्भुत तैराक थे, जो 9 बार ओलंपिक चैंपियनशिप जीत चुके हैं। 9 बार के ओलंपिक चैंपियन मार्क ने 1972 के म्युनिक, जर्मनी में खेले गए ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 7 गोल्ड मेडल जीतकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। उनका यह रिकॉर्ड 36 साल तक कायम रहा है। अमेरिका के ही माइकल फेल्प्स ने 2008 बीजिंग, चाइना ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 8 गोल्ड मेडल जीतकर उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ा था। 

एक चीज जो किसी खिलाड़ी को दूसरे खिलाड़ियों से एक कदम आगे रखती है वह है, उसकी तैयारी। जिंदगी का यह उसूल है जब तक आप किसी चीज को हासिल करने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं होते, तब तक वह चीज आपको नहीं मिल सकती। यह उसूल जिंदगी के हर क्षेत्र में लागू होता है, चाहे वह खेल हो या और कुछ। 

जब तक आप जीत हासिल करने के लिए तैयार ही नहीं, तो आपको जीत कैसे मिल सकती है। जब आप जीत की तैयारी करते हैं तो आपको नई नई योजनाएं बनानी पड़ती है, अपनी कमियों को ढूंढ कर उन पर काम करना पड़ता है, हर रोज नई नई मुसीबतों से दो चार होना पड़ता है, हर रोज अपनी हार से एक नया सबक सीखना पड़ता है। तब जाकर आप वास्तव में जीत के लिए तैयार होते हैं। इसलिए अपनी तैयारी में में कभी ढील न दें। लगातार तैयारी जारी रखें।

“हमेशा अपना सौ प्रतिशत प्रयास करें, तब भी जब ऑड्स आपके खिलाफ हो । “

~ Arnold Palmer

6. सफ़लता का कोई शॉर्टकट नहीं | There is no shortcut to success

आसान रास्ते की तरफ जाने वाला रोड एक घने जंगल से होकर जाता है।

~ John Madden 

जॉन एक अमेरिकी पूर्व फुटबॉल कोच और एक स्पोर्ट्स कैस्टर है। उन्होंने ऑकलैंड रेडर्स के मुख्य कोच के रूप में एक सुपर बॉल चैंपियनशिप जीती है। उनके इस खूबसूरत सुविचार में उन्होंने इस बात की तरफ इशारा किया है कि हर कामयाबी के पीछे मेहनत का एक लंबा रास्ता तय करना पड़ता है। कामयाबी एक दिन में नहीं मिलती, लेकिन यदि आप लगातार मेहनत करते रहते हैं तो एक दिन जरूर मिलती है। कामयाबी हासिल करने का कोई शॉर्टकट तरीका नहीं है। ऐसा नहीं है कि आपको रातों रात कामयाबी मिल जाएगी। बल्कि उसके लिए आपको समय देना पड़ेगा, मेहनत करनी पड़ेगी, तब जाकर आप उसके असली हकदार बन पाओगे।

“आप डर से प्रेरित हो सकते हैं, आप इनाम से प्रेरित हो सकते हैं। लेकिन ये दोनों विधियां केवल अस्थायी हैं। एकमात्र स्थायी चीज है,आत्म प्रेरणा । “

~ Homer Rice
स्पोर्ट्स कोट्स इन हिंदी | BEST SPORTS QUOTES IN HINDI

7. अपने बेस्ट वर्जन को हासिल करों | Achieve your best version

अपनी वास्तविक क्षमता को हासिल करने के लिए आपको पहले अपनी सीमाएं तलाशनी होगी और फिर आपके पास उन सीमाओं से आगे निकलने  की हिम्मत होनी चाहिए।”

~ Picabo Street  

पिकाबो स्ट्रीट एक पूर्व अमेरिकी वर्ल्ड कप अल्पाइन स्काई रेसर और एक ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भी रह चुकी हैं। एक महिला खिलाड़ी होने के नाते उनके यह शानदार सुविचार उन महिला खिलाड़ियों के लिए प्रेरणादायक साबित हो सकते हैं जो खुद को पुरुषों से कम मानती हैं और जो यह मानती है कि महिलाएं केवल घर का काम करने व घर की चारदीवारी के अंदर रहने के लिए ही पैदा हुई है। 

महिला खिलाड़ियों को अपनी खुद की क्षमता को पहचानने की जरूरत है और इससे भी पहले उन्हें इस बात को स्वीकार करने की जरूरत है कि वह किसी से कम नहीं है।

“अक्सर वही लोग जीतते हैं, जिनकी कोशिशें भले ही हार जाए लेकिन वे कोशिश करने से ना हारें।”

Anonymous

8. कामयाब होने के लिए आपकी उम्र कोई मायने नहीं रखती | Your age doesn’t matter to be successful

आयु कोई बाधा नहीं है, बल्कि यह एक सीमा है जिसे आप अपने दिमाग में रखते हैं।

~ Jackie Joyner Kersee

जैकी एक रिटायर्ड अमेरिकी ट्रैक और फील्ड महिला एथलीट है। उनके इस बेस्ट सुविचार में उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि कामयाब होने के लिए आपकी उम्र कोई मायने नहीं रखती। बल्कि जीतने के लिए की गई आपकी मेहनत, आपकी लगन और मंजिल पर पहुंचने का आपका साहस ही सबसे ज्यादा मायने रखता है। 

दुनिया में ऐसे बहुत सारे महान लोग हुए हैं जिन्होंने उस उम्र में भी ऐसे अद्भुत काम किये है, जिस उम्र में लोग अपने आप को बूढ़ा समझने लगते हैं। भारत की 102 वर्षीय सरदारनी मान कौर एक अद्भुत एथलीट हैं। उन्होंने विभिन्न ट्रैक और फील्ड प्रतियोगिताओं में 20 स्वर्ण पदक जीते हैं। हाल ही में उन्होंने स्पेन के मलागा में विश्व मास्टर्स में स्वर्ण पदक जीता है। मान कौर ने अपना खेल करियर 93 वर्ष की आयु में शुरू किया था। 

इसके अलावा 76 वर्षीय भारतीय एथलीट शिवनाथ एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के एथलीट है। उन्होंने 2013 और 2014 में मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में बेंगलुरु और कोयंबटूर की तरफ से खेलते हुए दो स्वर्ण पदक जीते हैं।

मुझे एक आदमी दिखाओ जो बुरा दिखने से डरता है, और मैं तुम्हें एक आदमी दिखाऊंगा जिसे तुम हर बार हरा सकते हो ।

~ Lou Brock
स्पोर्ट्स कोट्स इन हिंदी | BEST SPORTS QUOTES IN HINDI

9. खुद को मानसिक रूप से मज़बूत करो | Strengthen yourself mentally

“मुझे हमेशा लगता था कि मेरी सबसे बड़ी संपत्ति मेरी शारीरिक क्षमता नहीं है, बल्कि यह मेरी मानसिक क्षमता है।”

~ William Bruce Jenner  

जेनर एक अमेरिकी टेलीविजन पर्सनैलिटी और रिटायर्ड ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट है। उनके इस प्रेरणादायक सुविचार इन हिंदी में उन्होंने इस बात को साफतौर पर नकारा है कि कोई खिलाड़ी सिर्फ अपनी शारीरिक क्षमता के दम पर ही कामयाब हो सकता है। बल्कि किसी भी खिलाड़ी को शारीरिक रूप से मजबूत होने के साथ-साथ मानसिक रूप से भी मजबूत होना चाहिए। 

एक खिलाड़ी को जीत और हार दोनों ही परिस्थितियों में खुद को मजबूत बनाए रखना होता है। ऐसा तभी संभव हो पाएगा जब वह मानसिक रूप से मजबूत होगा। 

एक खिलाड़ी को हार के समय तो खुद को प्रेरित रखना ही पड़ता है, इसकी बजाय उसे जीत के समय भी खुद को नियंत्रित रखना पड़ता है। नहीं तो ओवर कॉन्फिडेंस में फंस कर वह गलती कर बैठता है। ऐसा आप तभी कर पाते हैं जब आप शरीर के साथ-साथ मन से भी मजबूत होते हैं।

दर्द अस्थायी है। यह एक मिनट, या एक घंटे, या एक दिन या एक वर्ष तक रह सकता है, लेकिन अंततः यह कम हो जाएगा और कुछ और इसकी जगह लेगा।  लेकिन अगर मैं खेलना छोड़ दूं, तो यह हमेशा के लिए रहेगा।

~ Lance Armstrong

10. लगन असफ़लता को भी सफ़लता में बदल देती है | Perseverance turns failure into success

“आपकी लगन आपकी असफलता को एक अद्भुत कामयाबी में बदल सकती है।”

~ Matt Biondi

किसी काम को करने की आपकी लगन ही आपकी कामयाबी को निर्धारित करती है। पूरी लगन के साथ की गई आपकी मेहनत वह एकमात्र हथियार है, जो आपकी सफलता के सारे दरवाजे खोल देता है। लगन का मतलब होता है अपने काम में पूरी इमानदारी से जुटे रहना। 

किसी भी काम में जब आप पूरी ईमानदारी से जुट जाते हैं तो आपका जीतना लगभग तय हो जाता है। जब कुछ करने, कुछ बनने की लगन आपके अंदर पैदा हो जाती है तब आप भूख – प्यास भूल जाते हैं, आपको दिन-रात का भी एहसास नहीं रहता, आप अपने आसपास हो रही गतिविधियों से भी बेखबर रहते हैं। लगन वह चीज है जो आपको सोने नहीं देती। इसलिए खुद को प्रेरित करते रहें। अपने काम को पूरी लगन से करते रहें।

आप तब तक हारने वाले नहीं हैं जब तक आप कोशिश करना नहीं छोड़ते ।

~ Mike Ditka

माना की जीतने की इछाशक्ति महत्वपूर्ण है, लेकिन तैयारी करने की इच्छाशक्ति उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है।

~ Joe Paterno
स्पोर्ट्स कोट्स इन हिंदी | BEST SPORTS QUOTES IN HINDI

इनके बारे में भी पढ़े -:

आपको मेरा यह ब्लॉग ‘BEST SPORTS QUOTES IN HINDI‘ कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

अगर आपको मेरा यह ब्लॉग ‘स्पोर्ट्स कोट्स इन हिंदी | BEST SPORTS QUOTES IN HINDI‘ अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें .

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना  चाहते है, कुछ बनना चाहते।  लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इन BEST SPORTS QUOTES IN HINDI से inspire हो सके, motivate हो सके।

मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

https://www.facebook.com/successmatters4me-113401247074883

Add a Comment

Your email address will not be published.