एक ग़रीब अख़बार वाले की कहानी | A Best Motivational Short Story in Hindi

सेवा भाव वाला गरीब व्यक्ति भी धनवानों से श्रेष्ठ है।

— अनजान

वास्तविक जीवन पर आधारित यह ‘एक ग़रीब अख़बार वाले की कहानी’ आपके जीवन व सोचने के नजरिये को बदल सकती है। आप एक महिला है या पुरुष, यह प्रेरणादायक हिंदी कहानी आपके लिए एक life changing story in Hindi साबित हो सकती है।

आपको इन ‘Best Motivational Short Story in Hindi‘ से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आप अपनी जिन्दगी के प्रति Motivate व inspire हो जाओगे।

Best Motivational Short Story in Hindi

Best Motivational Short Story in Hindi

किसी ने दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स से पूछा, “क्या दुनिया में आपसे ज्यादा अमीर कोई है?”

बिल गेट्स ने कहा, “हां, एक व्यक्ति है जो मुझसे ज्यादा अमीर है।” फिर उसने एक कहानी सुनाई। “यह उस समय की बात है जब मैं समृद्ध या प्रसिद्ध नहीं था। “मैं न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर था जब मैंने एक अखबार विक्रेता को देखा।” मैंने उसे अपने पास बुलाया क्योंकि मैं एक अखबार खरीदना चाहता था, लेकिन मैंने पाया कि मेरे पास पर्याप्त खुल्ले पैसें नहीं है।

इसलिए मैंने अखबार खरीदने का विचार छोड़ दिया और इसे विक्रेता को लौटा दिया। “मैंने उसे खुल्ले पैसें नहीं होने के बारे में बताया। विक्रेता ने कहा, ‘मैं आपको यह मुफ्त में दे रहा हूं।’ उनके आग्रह पर मैंने अखबार लिया। “संयोग से, दो से तीन महीने के बाद, मैं उसी हवाई अड्डे पर एक बार फिर उतरा और वही अख़बार वाला मुझे वहाँ खड़ा दिखाई दिया। उस दिन भी मैं एक अखबार खरीदना चाहता था, लेकिन संयोग से उस दिन भी मेरे पास खुल्ले पैसों की कमी थी।

विक्रेता ने मुझे फिर से फ़्री में अखबार देने की पेशकश की। लेकिन मैंने इस बार भी मना कर दिया और कहा कि मैं इसे नहीं ले सकता क्योंकि मेरे पास आज भी पर्याप्त चेंज नहीं है। उन्होंने कहा, ‘आप इसे ले सकते हैं, मैं इसे अपने लाभ से साझा कर रहा हूं, मैं नुकसान में नहीं रहूंगा।’ उस अख़बार वाले की यह बात सुनकर थोड़ा झिझकते हुए मैंने अखबार ले लिया।

“19 साल बाद मैं प्रसिद्ध हो गया और लोग मुझे जानने लगे तो एक दिन अचानक मुझे उस अख़बार वाले की याद आई। मैंने उसे खोजना शुरू किया और लगभग डेढ़ महीने की खोज के बाद, आख़िरकार मैंने उसेढूंढ निकाला।

“मैंने उनसे पूछा, ‘क्या आप मुझे जानते हैं?”

उन्होंने कहा,’ हां, आप बिल गेट्स हैं। ‘

मैंने उनसे फिर पूछा, ‘क्या आपको याद है कि एक बार आपने मुझे मुफ्त में अखबार दिया था?”

“उस अख़बार वाले ने कहा,‘ हां, मुझे याद है। मैंने आपको एक बार नहीं बल्कि दो बार मुफ़्त में अखबार दिया था। ‘

मैंने कहा, मेरी उस समय आपने जो मदद की थी, मैं उसे चुकाना चाहता हूं। आप अपने जीवन में जो भी चाहते हैं, मुझे बताएं, मैं उसे पूरा करूंगा। “

अख़बार वाले ने कहा, ‘सर, क्या आपको नहीं लगता कि ऐसा करने से आप मेरी मदद से मैच नहीं कर पाएंगे?’

मैंने पूछा, ‘क्यों?’

उस अख़बार वाले ने कहा, मैंने आपकी मदद तब की थी जब मैं एक गरीब अखबार विक्रेता था और आप अब मेरी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, जब आप दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। आपकी मदद मेरा मुकाबला कैसे कर सकती है? “

उस दिन मैंने महसूस किया कि अखबार विक्रेता मेरे से ज्यादा अमीर है, क्योंकि उसने किसी की मदद करने के लिए अमीर बनने की प्रतीक्षा नहीं की।”

What You Learn From This Best Motivational Short Story in Hindi ?

लोगों को यह समझने की आवश्यकता है कि वास्तव में अमीर वे हैं जिनके पास बहुत सारे पैसों के बजाय एक अमीर दिल है। किसी की मदद करने के लिए आपका अमीर होना बहुत महत्वपूर्ण नहीं है।

Best Motivational Short Story in Hindi

इनके बारे में भी पढ़ें -:

आपको मेरा यह ब्लॉग ‘ Best Motivational Short Story in Hindi ‘ कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

और अगर आपको मेरा यह ब्लॉग ‘ एक ग़रीब अख़बार वाले की कहानी | Best Motivational Short Story in Hindi ‘ अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना  चाहते है, कुछ बनना चाहते।  लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इसBest Motivational Short Story in Hindi’ से inspire हो सके, motivate हो सके।

मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

https://www.facebook.com/successmatters4me-113401247074883

Add a Comment

Your email address will not be published.