रतन टाटा गोल्डन थॉट्स ऑफ़ लाइफ | 12 Best Ratan Tata Thoughts In Hindi

अगर मेहनत आदत बन जाए, तो कामयाबी ‘मुकद्दर’ बन जाती है।

— RATAN TATA THOUGHTS IN HINDI

दोस्तों रतन टाटा के बारे में कौन नहीं जानता। वह भारत के एक जाने-माने उद्योगपति तो है ही इसके अलावा वह एक बहुत ही बड़े लोक परोपकारी व्यक्ति भी हैं। उन्होंने जीवन को बहुत बारीकी से देखा है और जीवन में बहुत सारे उतार-चढ़ाव भी देखे हैं। जीवन जीने के अलग नजरिए ने ही उन्हें इस मुकाम पर पहुंचाया है। रतन टाटा द्वारा दिए गए एक इंटरव्यू में उन्होंने असल जीवन से संबंधित ये ’12 रतन टाटा गोल्डन थॉट्स ऑफ़ लाइफ इन हिंदी | 12 BEST RATAN TATA THOUGHTS IN HINDI’ बताए हैं जो किसी स्कूल या कॉलेज में नहीं सिखाए जाते, बल्कि इन्हें हम जीवन की यूनिवर्सिटी से ही सीख सकते हैं।

12 Best Ratan Tata Thoughts In Hindi

रतन टाटा गोल्डन थॉट्स ऑफ़ लाइफ इन हिंदी | RATAN TATA THOUGHTS IN HINDI

रतन टाटा गोल्डन थॉट्स ऑफ़ लाइफ इन हिंदी

  1. जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, इनसे घबराना नहीं है। रतन टाटा कहते हैं कि जीवन में उतार-चढ़ाव भी जरूरी है, क्योंकि एक ईसीजी मशीन में भी सीधी लाइन आ जाने पर व्यक्ति को भी मृत घोषित कर दिया जाता है।
  2. लोग आपके स्वाभिमान की परवाह तब तक नहीं करेंगे, जब तक आप अपने आप को साबित नहीं कर देते। जब आप खुद को साबित कर देते हैं तब दूसरों को आपकी अहमियत मालूम पड़ती है।
  3. आपके जन्म से पहले आपके माता-पिता इतने उबाऊ और नीरस नहीं थे, जितने वह आपको अब लग रहे हैं। आप के लालन-पालन में उन्होंने इतना कष्ट उठाया है कि उनका स्वभाव ऐसा हो गया है। इसलिए उनकी इज्जत करें। वे जैसे भी है अच्छे है और हमेशा आपकी भलाई के बारे में ही सोचते है।
  4. कॉलेज से निकलने के बाद हर कोई सोचता है कि वह अब पांच आंकड़ों ( लाखों रूपए ) वाली इनकम के काबिल हो गया है और इससे कम पैसों की नौकरी वह करेगा ही नहीं। जबकि कामयाबी एक रात में नहीं मिलती बल्कि उसके लिए मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए शुरुआत में ही 5 आंकड़ों वाली पगार के बारे में मत सोचो। छोटा काम करने में संकोच मत करो। क्योंकि कामयाबी की सीढ़ी सिर्फ नीचे से ऊपर की तरफ जाती है।
  5. अपने शिक्षकों के सख्त रवैए को देखकर वे आपको डरावने और बुरे लगते होंगे। आपके शिक्षक बेशक सख्त होंगे, आपको डांटते भी होंगे। लेकिन यह सब आपकी भलाई के लिए ही है। यह बात आपको तब समझ में आएगी जब आपके जीवन में बॉस नामक प्राणी की एंट्री होगी।
  6. आपकी जीत पूरी टीम या सबके लिए हो सकती है लेकिन आपकी हार सिर्फ आपकी ही होगी। क्योंकि संघर्ष में आदमी अकेला होता है लेकिन कामयाबी में पूरा जमाना उसके साथ होता है।
  7. आपकी गलती सिर्फ आपकी है। अपनी गलती के लिए दूसरों को दोष मत दो। अपनी हर गलती से कुछ नया सीखो और जीवन में आगे बढ़ते रहो। आपको सफलता अवश्य मिलेगी।
  8. आपके उन दोस्तों का मजाक मत उड़ाओं जो हमेशा पढ़ते रहते है या फिर बहुत ज्यादा मेहनत करते हैं। क्या पता है एक दिन ऐसा आए की आपको उन्हीं के नीचे काम करना पड़े। उस समय आपकी हर गलती का बदला लिया जाएगा। इसलिए ऐसे दोस्तों को हमेशा प्रोत्साहित करें और खुद भी उनसे प्रेरणा ले।
  9. जीवन की यूनिवर्सिटी में ना तो कक्षाएं होती है और ना ही कोई सेमेस्टर। वहां सिखाने के लिए कोई शिक्षक भी नहीं होता और ना ही यहां गर्मियों सर्दियों की छुट्टी होती है। यहां आपको हर समय काम करना पड़ता है और ठोकरें खाकर खुद ही सीखना पड़ता है।
  10. सांत्वना पुरस्कार सिर्फ स्कूल कॉलेजों में ही देखने को मिलते हैं। असल जीवन में ऐसा कुछ नहीं होता। स्कूल कॉलेजों में तो एक बार फेल होने के बाद दोबारा परीक्षा देकर पास हो जाते हैं। लेकिन असल जिंदगी में ऐसा कोई मौका नहीं मिलता। यहां हारने का मतलब है गेम से बाहर।
  11. हम जो फिल्मों और सीरियल में जीवन देखते हैं, वह सच नहीं है। बल्कि असल जीवन इससे बहुत अलग होता है। जीवन कोई फिल्म या टीवी का सीरियल नहीं जहां सब कुछ आसान है। इसलिए भ्रम में मत जियो। जीवन की सत्यता को जानो और इसे स्वीकार करो।
  12. आपने इस बात पर जरूर गौर किया होगा कि जो बड़ी-बड़ी कार निर्माण कंपनी है जैसे कि रोल्स रॉयस, फेरारी, बीएमडब्ल्यू आदि यह कभी भी अपनी गाड़ियों के विज्ञापन टीवी पर नहीं दिखाते। इसका कारण यह है कि इनको पता है कि जिनकी हैसियत इनकी गाड़ियां खरीदने की होगी उनके पास टीवी के सामने बैठने का फालतू समय नहीं होगा। इन कंपनियों की गाड़ियों की कीमत करोड़ों रुपयों में है और करोड़ों रुपए कमाने वाला व्यक्ति कभी भी टीवी के सामने बैठकर अपना समय बर्बाद नहीं करता बल्कि वह अपने समय का प्रयोग कुछ प्रोडक्टिव करने में करता है। इसलिए अपने समय की कीमत को जानो और इसका उपयोग कुछ नया सीखने में करो।
A Best Life Changing Story In Hindi

इनके बारे में भी पढ़े -:

आपको मेरा यह ब्लॉग ‘ 12 Best Ratan Tata Thoughts In Hindi ‘ कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

अगर आपको मेरा यह ब्लॉग ” रतन टाटा गोल्डन थॉट्स ऑफ़ लाइफ इन हिंदी | 12 Best Ratan Tata Thoughts In Hindi ” अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना  चाहते है, कुछ बनना चाहते।  लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इन 12 Best Ratan Tata Thoughts In Hindi से inspire हो सके, motivate हो सके।

मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

https://www.facebook.com/successmatters4me-113401247074883

Add a Comment

Your email address will not be published.