बेस्ट सक्सेस मोटिवेशनल कोट्स | Motivational Quotes On Success In Hindi

आंखों में नींद बहुत है, पर सोना नहीं है, यही समय है कुछ करने का, इसे खोना नहीं है।

— Anonymous

यह मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी फॉर सक्सेस आपके जीवन व सोचने के नजरिये को बदल सकते है। आप चाहे महिला है या पुरुष, यह Motivational Quotes On Success In Hindi आपके लिए गोल्डन कोट्स इन हिंदी साबित हो सकता है।

आपको इन Quotes On Success से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आप अपनी जिन्दगी के प्रति Motivate व inspire हो जाओगे।

Motivational Quotes On Success In Hindi

Motivational Quotes On Success In Hindi

मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी फॉर सक्सेस

1. सफलता के असली अर्थ को जानो।

“हमें लगता है कि सफलता एक सड़क के समान है। इसलिए हम वह सब कुछ करते हैं जो सफलता तक ले जाता है, लेकिन फिर हम वहां पहुंच जाते हैं। हमारे पास यह आंकड़ा है कि हमने इसे बनाया है, हम अपने आराम क्षेत्र में वापस बैठते हैं, और हम वास्तव में वह सब कुछ करना बंद कर देते हैं जो हमें सफल बनाता है। और डाउनहिल जाने में लंबा समय नहीं लगता है। सफलता एक तरह से सड़क नहीं है … यह एक निरंतर यात्रा है। “

– रिचर्ड सेंट जॉन

जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है, अपने व्यक्तिगत जीवन में सफल होने के अर्थ को जानना। सफलता का असली अर्थ आपके पास बहुत सारा पैसा होना, धनवान होना और बहुत सारी अर्जित उपाधियाँ होना नहीं है। बल्कि सफलता का सही अर्थ, सफलता की आम परिभाषाओं से बहुत आगे निकल जाता है।

“सफलता इस बारे में नहीं है कि आप कितना पैसा बनाते हैं। यह आपके लोगों के जीवन में अंतर के बारे में है। ” 

– मिशेल ओबामा
सक्सेस  मोटिवेशनल कोट्स  | 50  MOTIVATIONAL QUOTES ON SUCCESS IN HINDI
Motivational Quotes On Success In Hindi

इसके विपरीत, जीवन में सच्ची सफलता को उपरोक्त नामित कारकों से नहीं मापा जा सकता है, बल्कि इसको उन लोगों की संख्या के हिसाब से मापा जा सकता है, जो आपके द्वारा बेहतर बनाए गए है और अधिक उन्नत जीवन जीने में सक्षम हैं। यही सफलता का असली अर्थ है।

“अपनी शर्तों पर सफलता को परिभाषित करें, इसे अपने नियमों से प्राप्त करें, और एक ऐसे जीवन का निर्माण करें जिस पर आपको गर्व हो।”

–  ऐनी स्वीनी

मीडिया और समाज सफल होने का अक्सर यह निष्कर्ष निकालते हैं कि एक सफल जीवन जीने का अर्थ है असाधारण रूप से धनवान होना और बहुत सारे तमगे या मेडल होना। लेकिन सफलता का सही अर्थ है, सुखी जीवन जीना और इस दुनिया को सभी के लिए बेहतर जगह बनाना है।

2. सफलता के लिए इंतजार मत करो।

”यदि आप किसी ऐसी चीज पर काम कर रहे हैं जिसकी आपको वास्तव में परवाह है, तो आपको धकेलने की जरूरत नहीं है। आपकी लगन आपको अपने आप खींचती है।” 

– स्टीव जॉब्स

हर व्यक्ति सफलता ( Success ) चाहता है, अमीर बनना चाहता है और अपने सपनों को पूरा करना चाहता है। लेकिन एक कार्य करने से वह हमेशा डरता है। और यही एक कार्य आप को सफल बनाने व अपने सपनों को पूरा करने के लिए सबसे जरूरी है।

“तुम बातें करते हो और तुम कहते हो, ‘क्यों?’ लेकिन मैं उन चीजों का सपना देखता हूं जो कभी नहीं थीं और मैं कहता हूं, ‘क्यों नहीं?’ ‘

– जॉर्ज बर्नार्ड शॉ

यह कार्य है, जो हम करना चाहते हैं उसकी शुरुआत करना अर्थात अपने सपनों को पूरा करने के लिए पहला बेबी स्टेप उठाना। लेकिन हम हमेशा शुरुआत करने से डरते हैं  और यही डर हमें अपने सपने को पूरा करने में हमेशा आड़े आता रहता है।  

“शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप बात करना छोड़ दें और करना शुरू करें।” 

– वाल्ट डिज्नी

“मुझे लगता है कि लक्ष्य कभी आसान नहीं होने चाहिए, उन्हें आपको काम करने के लिए मजबूर करना चाहिए, भले ही वे उस समय असहज हों।” 

– माइकल फेल्प्स

बहुत से ऐसे महान लोग हुए हैं जिन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए शुरूआत की और वे असफ़ल भी हुए। लेकिन उन्होंने सपने देखना कभी नहीं छोड़ा। हो सकता है कि आप भी शुरुआत में ही असफल हो जाओ, तो क्या आप अपने सपने को बीच में ही छोड़ दोगे और हार मान कर बैठ जाओगे।

“निराशावादी हर अवसर में कठिनाई देखता है। आशावादी व्यक्ति हर कठिनाई में अवसर देखता है। ” 

– विंस्टन चर्चिल

“आप सफलता से ज्यादा असफलता से सीखते हैं। इसे तुम बंद मत करो। असफलता चरित्र का निर्माण करती है। ” 

– अनजान

अगर थॉमस अल्वा एडिसन भी आपकी तरह ही सोचते तो कभी बल्ब का आविष्कार नहीं हो पाता। हेनरी फोर्ड पहली ही कोशिश में हार मान कर बैठ जाते तो कभी कार का आविष्कार नहीं कर पाते।

“असफलता मुझे कभी नहीं पछाड़ेगी यदि सफल होने का मेरा दृढ़ संकल्प काफी मजबूत है।” 

– ओग मैंडिनो

“एक आदमी बूढ़ा नहीं होता है जब तक कि पछतावा सपनों की जगह नहीं लेता है।”

– जॉन बैरीमोर

3. सफलता की तरफ पहला क़दम बढ़ाओ।

अपने सपने को पूरा करने के लिए उठाया गया आपका पहला कदम बहुत मायने रखता है। अगर असफ़लता के डर से आप अपना पहला कदम उठाने से ही डरते रहेंगे, तो आप कभी सफल नहीं हो पाएंगे। हम में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो जीवन में कुछ बनना चाहते, कुछ करना चाहते है और अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं।

“कुछ लोग ऐसे होते है जो सपनों की दुनिया में जीते हैं और कुछ ऐसे होते है जो वास्तविकता में जीते हैं; लेकिन बहुत कम लोग ऐसे होते है जो सपनों को वास्तविकता में बदल देते हैं।

– डगलस एच. एवरेट

हो सकता है आप अपना खुद का बिज़नस खड़ा करना चाहते हो और आइडिया आपके दिमाग में हो लेकिन आप उसे इंप्लीमेंट ना कर पा रहे हो। या आप एक लेखक या एक कवि बनना चाहते हो, विचार आपके दिमाग में घूम रहे हो लेकिन आप उन्हें कागज़ पर ना उकेर पा रहे हो या फिर आप अपना यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते होंगे, जिसमें आप किसी विषय के बारे में लोगों को बताना चाहते हो और बहुत बार आपने इसे शुरू करने कि सोचा हो लेकिन बाद में यह सोच कर पीछे हट गए हो की मैं कैमरे के सामने कैसे आऊंगा, लोग देखेंगे तो क्या कहेंगे।

“हर महान सपना एक सपने देखने के साथ शुरू होता है। हमेशा याद रखें, आपके पास दुनिया को बदलने के लिए सितारों के लिए पहुंचने की ताकत, धैर्य और जुनून है। ”

– हेरिएट टबमैन

“भविष्य उन लोगों का है जो अपने सपनों की सुंदरता में विश्वास करते हैं।”

– एलेनोर रोसवैल्ट
सक्सेस  मोटिवेशनल कोट्स  | 50  MOTIVATIONAL QUOTES ON SUCCESS IN HINDI
Motivational Quotes On Success In Hindi

या फिर आप अपना ब्लॉग स्टार्ट  करना चाहते होंगे या फिर शायद कोई डांस क्लास या फिर कुकिंग क्लासेस शुरू करना चाहते हो, या इसी तरह के किसी भी अन्य सपनें को पूरा करना चाहते हों। लेकिन शुरुआत करने से हमेशा डरते रहते है और इसी डर के कारण आप वह कार्य शुरू ही नहीं कर पाते।  

” कोई शुरुआत ना करने से बेहतर यह होगा की आप कुछ करें और उसमे असफल हो जाए। “

– सेठ गोडिन

“दुखी रहो। या खुद को प्रेरित करें। जो कुछ भी करना है, वह हमेशा आपकी पसंद है। ”

– वेन डायर

4. इस बात की चिंता मत कीजिये की लोग क्या कहेंगे।

“आपका समय सीमित है, इसलिए इसे किसी और की जिंदगी जीने में बर्बाद न करें।”

– स्टीव जॉब्स, सह-संस्थापक, अध्यक्ष और एप्पल इंक के सीईओ

“मुझे परवाह नहीं है कि आप मेरे बारे में क्या सोचते हैं। मैं आपके बारे में बिल्कुल नहीं सोचता। ”

– कोको चैनल, फ्रेंच फैशन डिजाइनर, नाजी जासूस, बिजनेसवुमन

हालांकि कभी कभी यह डर असफलता का होता है, लेकिन अधिकतर बार यह डर इस बात का होता है की हमें अपने कार्य के बारे में पूरी जानकारी नहीं है या हम अपने काम में परफेक्ट नहीं है और यदि कोई हमारे कार्य से संबंधित विषय पर हमसे कुछ पूछ लेता है तो हम क्या जवाब देंगे या फिर यदि हमसे कुछ गलती हो गई तो लोग हमारे बारे में क्या सोचेंगे।

“याद रखें कि जब आप एक लम्बी सड़क बनाने के लिए तैयारी करते हैं, तो मील के पत्थर का जश्न नहीं मनाते।”

– नेल्सन मंडेला

“केवल एक चीज है जो एक सपने को प्राप्त करना असंभव बनाती है: वह है, विफलता का डर।”

– पाउलो कोइल्हो

हम में से कुछ ऐसे भी होंगे जो यह सोचते होंगे की यदि हम इस स्टेज पर यह कार्य शुरू कर देंगे तो लोग क्या कहेंगे। लोगों की चिंता करना आप छोड़ दीजिए। अगर आप दूसरों के बारे में सोचते रहेंगे तो आप खुद के बारे में कब सोचेंगे। लोग तो आप कुछ करेंगे तो भी कहेंगे और आप कुछ ना भी करेंगे तो भी कहेंगे। क्योंकि लोगों का काम ही कहना है।  

“खुद पर विश्वास करो और एक दिन आएगा जब दूसरों के पास तुम्हारे साथ विश्वास करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा।”

– सिंथिया जर्सी, बेस्ट-सेलिंग लेखक और अनस्टॉपेबल फाउंडेशन के मुख्य मानवीय अधिकारी।

5. परफेक्शन धीरे धीरे आएगी, इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी।

“महान चीजों को पूरा करने के लिए, हमें न केवल कार्य करना चाहिए, बल्कि सपने भी देखना चाहिए; और न केवल योजना बनानी चाहिए, बल्कि विश्वास भी रखना चाहिए। ”

– अनातोले फ्रांस

हम हमेशा परफेक्शन के पीछे भागते हैं।  हम सोचते हैं कि जब हम खुद इस काम में बिल्कुल परफेक्ट हो जाएंगे तभी यह काम शुरू करेंगे और इस परफेक्शन के चक्कर में हम कभी कोई काम शुरू कर ही नहीं पाते। परफेक्शन या अपने कार्य के बारे में पूरी जानकारी रखना अच्छी बात है। लेकिन अपने कार्य में पूरी तरह से परफेक्ट हुए बिना शुरूआत ही ना करना कहां की अक्लमंदी है।  

“यदि आप पूर्णता की तलाश करते हैं, तो आप कभी संतुष्ट नहीं होंगे।”

– लियो टॉल्स्टॉय, 

“पूर्णता का कोई डर नहीं है – आप इसे कभी नहीं पहुंचेंगे।”

– साल्वाडोर डाली
सक्सेस  मोटिवेशनल कोट्स  | 50  MOTIVATIONAL QUOTES ON SUCCESS IN HINDI
Motivational Quotes On Success In Hindi


अपने कार्य में परफेक्शन आपको तभी मिलेगी जब आप अपने कार्य में पूरी तरह से इन्वॉल्व होंगे और कार्य के दौरान आने वाली दिन प्रतिदिन की समस्याओं से दो-चार होंगे, उनका सामना करेंगे और उनका समाधान करेंगे। जब आपको बहुत ज्यादा अनुभव हो जाएगा और आप लगातार मेहनत करते रहेंगे तो परफ़ेक्शन एक ना एक दिन आपको मिल ही जाएगी। क्योंकि परफेक्शन को मेहनत और अनुभव से ही हासिल किया जा सकता है। लेकिन यह तभी संभव होगा जब आप बिना डरे अपने कार्य की शुरुआत करेंगे।

“मैं पूर्णता और उत्कृष्टता में भ्रमित न होने के लिए सावधान हूं। उत्कृष्टता, वह है, जहाँ तक मैं पहुँच सकता हूँ ; जबकि पूर्णता भगवान का काम है। ”

– माइकल जे फॉक्स

6. भीड़ का हिस्सा न बने।

“हाल ही में मैंने महसूस किया है कि अलग होना कोई ऐसी चीज़ नहीं है जिसे आप छिपाना या दबाना चाहते हैं।” 

– एमी गेर्स्लर 

“आपको हमेशा किसी और के दूसरे संस्करण बनने के बजाय, स्वयं का पहला संस्करण बनना चाहिए।” 

– जूडी गारलैंड


अगर आप बैठे रहेंगे, ऐसे ही भीड़ का हिस्सा बने रहेंगे, जो काम आप करना चाहते हैं उसकी शुरुआत नहीं करेंगे और अपने खुद के दिमाग का इस्तेमाल अपनी खुद की बेहतरी के लिए नहीं करेंगे तो दुनिया में ऐसे बहुत से लोग है जो आपके दिमाग का इस्तेमाल अपनी खुद की बेहतरी के लिए कर लेंगे।  

ऊपर दी गई बातों को पढ़कर शायद आप यह कह सकते हैं कि मैं यह कार्य ( जो भी आप करना चाहते हैं ) करना तो चाहता हूं लेकिन मेरे पास बेहतर संसाधन नहीं है, मेरे पास इतना पैसा नहीं है, मैं ग्रामीण पृष्ठभूमि से हूं या फिर मैं इतना पढ़ा लिखा नहीं हूं। अगर आप वास्तव में ही अपने सपने को पूरा करना चाहते हैं तो आपकी हर समस्या का समाधान संभव है। बशर्ते आप अपने सपने को पूरा करने के लिए अपनी पूरी लगन व ताकत लगा दे।

“वह जो बहाने बनाने के लिए अच्छा है, शायद ही कभी किसी और चीज़ के लिए अच्छा हो।” 

– बेंजामिन फ्रैंकलिन

“निन्यानबे प्रतिशत विफलताएं ऐसे लोगों से आती हैं जिन्हें बहाने बनाने की आदत है।” 

– जॉर्ज वाशिंगटन कार्वर

7. यही सही समय है कुछ करने का।

“तुम जहां हो वहीं शुरू करो। जो तुम्हारे पास है, उसका उपयोग करो। जो तुम कर सकते हो वो करो।”

– आर्थर ऐश

“यदि आप अपने लिए जिम्मेदारी लेते हैं तो आप अपने सपनों को पूरा करने की भूख विकसित करेंगे।”

– लेस ब्राउन

तो अभी इसी वक्त उठें। आपके पास जो भी साधन है उसी से काम करना शुरू कर दें, जब आप बढ़ेंगे तो बेहतर साधन अपने आप आपको मिल जाएंगे। आप जिस हालात में है उसी हालात में शुरू करें। विश्ववास बनाए रखें। असफलता से न डरें। बस डटे रहे।

“उम्मीद न करने का सबसे अच्छा तरीका है, उठो और कुछ करो। आपके साथ होने वाली अच्छी चीजों की प्रतीक्षा न करें। यदि आप बाहर जाते हैं और कुछ अच्छी चीजें करते हैं, तो आप दुनिया को आशा से भर देंगे, आप खुद को आशा से भर देंगे। ”

– बराक ओबामा

“वह आदमी जो कभी गलती नहीं करता है, वो वह आदमी है जो कभी कुछ नहीं करता है।”

– थियोडोर रूजवेल्ट
सक्सेस  मोटिवेशनल कोट्स  | 50  MOTIVATIONAL QUOTES ON SUCCESS IN HINDI
Motivational Quotes On Success In Hindi

असफलता बड़ी शातिर है वह आपको डराएगी, लेकिन आपको डरना नहीं है। अपनी लगन से उसे हरा दें। केवल लगन से ही असफलता को हराया जा सकता है। हर रोज अपने आप को प्रेरित करें। लगन को अपना मूल मंत्र बना ले।    

“परिवर्तन चाहना पहला कदम है, जबकि दूसरा क़दम जो इससे ज्यादा महत्वपूर्ण है, वह है इसे लागू करना।”

– इसहाक मैरियन

Motivational Quotes On Success In Hindi

इनके बारे में भी पढ़ें -:

आपको मेरा यह ब्लॉग ‘MOTIVATIONAL QUOTES ON SUCCESS IN HINDI‘ कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

और अगर आपको मेरा यह ब्लॉग ‘सक्सेस मोटिवेशनल कोट्स | 50 MOTIVATIONAL QUOTES ON SUCCESS IN HINDI‘ अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना  चाहते है, कुछ बनना चाहते।  लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इन बेस्ट MOTIVATIONAL QUOTES ON SUCCESS IN HINDI  से inspire हो सके, motivate हो सके।

मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

https://www.facebook.com/successmatters4me-113401247074883

Add a Comment

Your email address will not be published.