मुकेश अम्बानी की जीवनी | Mukesh Ambani Biography In Hindi

एक दिन आप उस स्थान पर होंगे जहां आप हमेशा रहना चाहते थे। विश्वास करना बंद न करें।

– Mukesh Ambani

दोस्तों यह भारत के सबसे अमीर आदमी, मुकेश अम्बानी के जीवन पर आधारित Mukesh Ambani Biography in Hindi आपके जीवन व सोचने के नजरिये को बदल सकती है। आप चाहे एक महिला है या पुरुष, यह Mukesh Ambani Ki Jivani Hindi Mein आपके लिए एक Life Changing biography साबित हो सकती है।

आपको इस मुकेश अम्बानी की जीवनी से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आप अपनी जिन्दगी के प्रति Motivate व Inspire हो जाओगे।

Mukesh Ambani Biography In Hindi

The Richest Person Of India Mukesh Ambani Biography In Hindi

भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अम्बानी की जीवनी

जब भी हम भारत के दिग्गज उद्योगपतियों की बात करते हैं, तो कई नाम सामने आते हैं। लेकिन एक नाम जो सबसे ऊपर नजर आता है वह नाम है, भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) का।

कई लोग जो इंटरनेट पर यह सर्च करते है की भारत का सबसे आमिर आदमी कौन है ( India Ka Sabse Amir Aadmi Koun Hai ) ? तो इस जानकारी के लिए मैं आपको बता दूँ की मुकेश अंबानी ना केवल भारत के ही बल्कि पूरे एशिया के भी सबसे अमीर व्यक्ति (Asia Ka Sabse Amir Aadmi) व दिग्गज उद्योगपति है।

अपने इस ब्लॉग में मैं आपको भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश धीरूभाई अंबानी ( Mukesh Dhirubhai Ambani ) जी के बारे में बताने जा रहा हूं, जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन के बल पर रिलायंस इंडस्ट्री को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है।

मुकेश अम्बानी के बारे में | About Mukesh Ambani

  • Mukesh Ambani का पूरा नाम ( Full Name ) क्या है ? – मुकेश धीरूभाई अंबानी ( Mukesh Dhirubhai Ambani )
  • Mukesh Ambani कहाँ के है ? – भारत ।
  • Mukesh Ambani का जन्म ( Birth Place ) कब और कहाँ हुआ था ? – 19 अप्रैल 1957 को Aden ( वर्तमान में यमन ) नामक द्वीप पर।
  • Mukesh Ambani के माता पिता ( Parents ) का नाम क्या है ? – मुकेश अम्बानी के पिता – धीरूभाई अंबानी ( Dhirubhai Ambani ) व मुकेश अम्बानी की माँ – कोकिलाबेन अंबानी ( Kokila Ben Ambani )।
  • Mukesh Ambani क्या करते है ? – बिजनेसमैन, निवेशक।
  • Mukesh Ambani की कम्पनीज ( Companies ) – रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ( Relinance Industries Limited ) के मालिक, जिओ ( JIO) के मालिक।
  • Mukesh Ambani की वाइफ ( Wife ) कौन है ? – मुकेश अम्बानी की पत्नी का नाम नीता अम्बानी ( Nita Ambani ) है।
  • Nita Ambani की उम्र ( Age ) कितनी है ? – 57 वर्ष (1 नवंबर 1963)
  • Mukesh Ambani के कितने बच्चे ( Children ) है ?  – बच्चे 3
  • Mukesh Ambani की बेटी ( Daughter ) का नाम क्या है ? – मुकेश अम्बानी की बेटी का नाम ईशा अम्बानी ( Isha Ambani ) है।
  • Mukesh Ambani के बेटे ( Sons ) का नाम क्या है ? – मुकेश अम्बानी के दो बेटे है -आकाश अम्बानी ( Akash Ambani ) और अनंत अम्बानी ( Anant Ambani )
  • Mukesh Ambani की पुत्रवधु ( daughter-in-law ) का नाम क्या है ? – मुकेश अम्बानी के सबसे बड़े बेटे आकाश अम्बानी की शादी मार्च 2019 में श्लोका मेहता ( Shloka Mehta ) से हुई थी।
  • Mukesh Ambani के पोते ( grandson ) का नाम क्या है ? – मुकेश अम्बानी के ने अपने पोते का नाम पृथ्वी आकाश अंबानी ( Prithvi Akash Ambani ) रखा है।
  • Mukesh Ambani की कुल संपत्ति ( Networth in Rupees ) कितनी है ? – 72.2 बिलियन USD, लगभग 6.58 लाख करोड़ ( फ़ोर्ब्स मैगज़ीन के 21/11/2020 आकड़ों के अनुसार )
  • Mukesh Ambani की सैलरी ( Salaries ) कितनी है ?  – 4.36 करोड़ ( इकोनॉमिक्स टाइम्स के 22/11/2020 आकड़ों के अनुसार )
  • Mukesh Ambani की एक दिन की कमाई कितनी है ? -$4.5 million, लगभग 45 लाख रूपए ( बिज़नेस इनसाइडर के 22/11/2020 के आकड़ों के अनुसार )
  • Mukesh Ambani की उम्र ( Age ) कितनी है ?  – 63 वर्ष ( 19 अप्रैल 2020 के अनुसार )  
  • Mukesh Ambani का भाई ( Brother ) कौन है ? – अनिल अम्बानी ( Anil Ambani )
  • Anil Ambani की वाइफ ( Wife ) कौन है ? – अनिल अम्बानी की पत्नी का नाम टीना अम्बानी है।

मुकेश अम्बानी कौन है | Who is Mukesh Ambani?

हालांकि मुकेश अंबानी किसी परिचय के मोहताज नहीं है। भारत का बच्चा-बच्चा भी उनको जानता है। लेकिन ऐसी कुछ खास बातें हैं, उनके बारे में जो मैं आपको बताना चाहता हूं। मुकेश अंबानी एक भारतीय बिजनेस टायकून, अरबपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड एक फॉर्चून ग्लोबल 500 कंपनी है, तथा बाजार मूल्य के अनुसार भारत की सबसे बड़ी कंपनी भी है। मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। लेकिन इतनी दौलत व शोहरत के बावजूद भी वे बिल्कुल सरल व सादा जीवन व्यतीत करते हैं।

मुकेश अम्बानी का जन्म | Mukesh Ambani Birth

मुकेश अंबानी का जन्म धीरूभाई अंबानी व कोकिलाबेन अंबानी के सबसे बड़े बच्चे के रूप में 19 अप्रैल 1957 को Aden अदेन ( वर्तमान में यमन ) नामक द्वीप पर हुआ था। यमन पश्चिम एशिया में लाल सागर और अदेन की खाड़ी से घिरा एक छोटा सा देश है।

1948 में मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी अपने एक चचेरे भाई रमणीक भाई के साथ व्यवसाय के सिलसिले में यहां आ गए थे। यहां उन्होंने समुंद्री शैल तथा बुर्मह तेल उत्पाद बेचने का काम शुरू किया।

मुकेश अम्बानी आरम्भिक जीवन | Mukesh Ambani Early Life

1958 में मुकेश अंबानी के जन्म के बाद वे अदेन छोड़कर मुंबई आ गए। धीरूभाई अंबानी जी ने यहां कपड़ों व मसालों का व्यवसाय शुरू किया और धीरे-धीरे वे भारत के सबसे धनी व प्रसिद्ध उद्योगपतियों में शुमार हो गए। मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ 1970 के दशक में मुंबई के भूलेश्वर में दो बेडरूम वाले घर में रहते थे। मुकेश अंबानी का बचपन यही गुजरा है।

मुकेश अम्बानी की एजुकेशन | Mukesh Ambani’s Education

मुकेश अंबानी ने अपनी आरंभिक शिक्षा मुंबई के हिल ग्रेंज हाई स्कूल से तथा अपनी स्नातक की पढ़ाई मुंबई के इंस्टीट्यूट आफ केमिकल टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियर के रूप में प्राप्त की।

इसके बाद उन्होंने अपनी एमबीए की पढ़ाई के लिए सयुंक्त राज्य अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लिया। लेकिन कुछ निजी कारणों से उन्होंने अपनी एमबीए की पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया और वे अपने पिता की व्यवसाय में मदद करने के लिए वापस भारत आ गए।

मुकेश अम्बानी का व्यवसायिक जीवन | Business life of Mukesh Ambani

केवल 18 साल की उम्र में ही मुकेश अंबानी अपने पिताजी के व्यवसाय में रुचि लेने लगे थे। उनकी रूचि को देखते हुए उनके पिता ने उन्हें रिलायंस इंडस्ट्री के बोर्ड सदस्य के रूप में शामिल कर लिया था।

1980 में जब मुकेश अंबानी अमेरिका में अपनी एमबीए की पढ़ाई कर रहे थे तभी इंदिरा गांधी सरकार ने प्राइवेट क्षेत्र में पोलिएस्टर फिलामेंट यार्न के उत्पादन के लिए पोलिएस्टर प्लांट लगाने के लिए लाइसेंस जारी किया था। इस लाइसेंस को हासिल करने के लिए टाटा, बिरला और अन्य बड़े बड़े उद्योगपतियों ने भी आवेदन किया था। लेकिन किस्मत से यह प्लांट लगाने का लाइसेंस धीरूभाई अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस को मिल गया।

धीरूभाई अंबानी ने इस प्लांट के प्रबंधन के लिए मुकेश अंबानी को अमेरिका से भारत बुला लिया। अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़कर मुकेश अंबानी भारत आ गए। भारत आने के बाद मुकेश अंबानी अपने पिता धीरूभाई अंबानी के साथ मिलकर व्यवसाय को आगे बढ़ाने में लग गए। 1981 में रिलायंस ने अपने उद्यम को विस्तारित करते हुए टेक्सटाइल उद्योग के साथ-साथ पोलिएस्टर फाइबर व पेट्रोकेमिकल उत्पादन में भी काम करना शुरू कर दिया।

रिलायंस इंडस्ट्रीज साम्राज्य का बँटवारा।

1986 में मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी को एक हार्ट अटैक आ गया, लेकिन किस्मत से वे बच गए। डॉक्टर्स ने उन्हें आराम करने की सलाह दी और इसके बाद उनके पूरे बिजनेस को उनके दोनों बेटों मुकेश अंबानी व अनिल अंबानी ने संभाल लिया।

रिलायंस ने दूरसंचार क्षेत्र में अपना भाग्य आजमाने के लिए रिलायंस इन्फोकॉम लिमिटेड की स्थापना की जो कि वर्तमान में रिलायंस कम्युनिकेशन लिमिटेड के नाम से जानी जाती है। जब इसकी शुरुआत की गई थी तब यह भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी थी।

बाद में उन्होंने जामनगर, गुजरात में बुनियादी क्षेत्र की दुनिया की सबसे बड़ी पेट्रोकेमिकल रिफायनरी की भी स्थापना की, जोकि वर्तमान में भारत की सबसे बड़ी पेट्रोकेमिकल उत्पादन कंपनी है और 2010 के आंकड़ों के अनुसार इस रिफायनरी की उत्पादन क्षमता 660000 बैरल प्रतिदिन थी।

2002 में धीरूभाई अंबानी को दूसरा हार्ट अटैक आया और वे इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए। धीरूभाई अंबानी जी की मृत्यु के बाद दोनों भाइयों मुकेश अंबानी व अनिल अंबानी के बीच प्रभुत्व के मुद्दों पर विवाद शुरू हो गया और आखिरकार 2005 में रिलायंस साम्राज्य दोनों भाइयों के बीच में बट गया।

सबसे बड़े भाई मुकेश अंबानी को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ( RIL ) व इंडियन पेट्रोकेमिकल कॉरपोरेशन लिमिटेड ( IPCL ) का स्वामित्व मिला तथा छोटे भाई अनिल अंबानी को रिलायंस कैपिटल, रिलायंस पावर व रिलायंस इन्फोकॉम आदि कंपनियों का स्वामित्व मिला।

मुकेश अंबानी द्वारा संचालित कंपनी ‘ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड समूह ‘ के नाम से तथा अनिल अंबानी द्वारा संचालित कंपनी ‘ अनिल धीरूभाई अंबानी समूह ‘ के नाम से अपना व्यवसाय चला रही है।

मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज।

रिलायंस के बंटवारे के बाद मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 2006 में ‘ रिलायंस रिटेल लिमिटेड ‘ कंपनी की स्थापना की। यह कंपनी राजस्व के मामले में भारत की सबसे बड़ी खुदरा विक्रेता कंपनी है।

2016 में मुकेश अंबानी ने दूरसंचार क्षेत्र में अपनी सेवाओं का विस्तार करते हुए दूरसंचार कंपनी जियो ( JIO ) को लांच किया। यह भारत की सबसे पहली 4जी सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी बनी। वर्तमान में जिओ भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है।

मुकेश अंबानी आईपीएल खेलों में मुंबई इंडियंस टीम के मालिक है, जिसकी बागडोर उनकी पत्नी नीता अंबानी संभालती है। मुंबई इंडियंस ने 2019 में फाइनल में खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर अपना चौथा आईपीएल खिताब जीता है।

मुकेश अम्बानी की फैमिली | Mukesh Ambani’s family

मुकेश अंबानी गुजरात के एक मोध बनिया परिवार से संबंध रखते हैं। वह बहुत ही सरल स्वभाव के व्यक्ति हैं। मुकेश अंबानी की शादी नीता अंबानी से 1985 में हुई थी। शादी से पहले नीता अंबानी एक छोटे से स्कूल में शिक्षिका का कार्य करती थी।

मुकेश अंबानी व नीता अंबानी के तीन बच्चे हैं, दो लड़के और एक लड़की। उनके बड़े बेटे का नाम आकाश अंबानी तथा छोटे बेटे का नाम अनंत अंबानी है तथा उनकी बेटी का नाम ईशा अंबानी है। छोटे भाई अनिल अंबानी के अलावा उनकी दो छोटी बहनें भी है नीना कोठारी और दीप्ति सालोंकर।

Mukesh Ambani Biography in Hindi

मुकेश अम्बानी का घर एंटीलिया | Mukesh Ambani’s house Antilia

मुकेश अंबानी ने अपने घर का यह नाम एक पौराणिक द्वीप एंटीलिया के नाम पर रखा है। जो लोग यह जानना चाहते है की मुकेश अम्बानी का घर कहाँ है तो उनको मैं बता दूँ की मुकेश अम्बानी का घर अल्टामाउंट रोड, कम्बाला हिल्स, दक्षिण मुंबई में स्थित 27 मंजिला एक भव्य इमारत है। मुकेश अम्बानी का हाउस दुनिया का सबसे महंगा निजी आवास है।

Mukesh Ambani Ka Ghar Ka Photo ( Nita Ambani Ka Ghar ) Mukesh Ambani Biography in Hindi

इसमें तीन हेलीपैड, 168 कार खड़ी करने का कार गैराज, 80 सीट का थियेटर हॉल, स्पा तथा इसके अलावा भी सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित यह एक आलीशान निवास स्थान है।

मुकेश अम्बानी के घर की क़ीमत | Price of Mukesh Ambani’s house

मई 2020 के अनुसार इस घर की कीमत 2.2 बिलीयन डॉलर है। इसका निर्माण 2006 में शुरू हुआ था तथा 2012 में यह बनकर तैयार हुआ था।

मुकेश अम्बानी की कुल संपत्ति | Mukesh Ambani net worth?

अक्सर लोग इंटरनेट पर यह सर्च करते है की Mukesh Ambani के पास कितना पैसा है, Mukesh Ambani की एक दिन की कमाई कितनी है या फिर Mukesh Ambani एक सेकंड में कितना पैसा कमाते है। तो उसके ज़वाब में मै आपको बता दूँ की मुकेश अंबानी का नाम दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में गिना जाता है।

मुकेश अंबानी एशिया के तो सबसे अमीर व्यक्ति है ही इसके साथ ही वे फोर्ब्स मैगजीन के 18 अगस्त 2020 के आंकड़ों के अनुसार दुनिया के भी छठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 79.2 बिलीयन डॉलर है।

माना कि मुकेश अंबानी को विरासत में ही बहुत कुछ मिल गया था लेकिन ऐसा नहीं है कि उन्होंने इसके बाद कोई उपलब्धि हासिल नहीं की। बल्कि रिलायंस कंपनी के बंटवारे के बाद अपनी मेहनत और लगन के दम पर वे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को नई ऊंचाइयों पर ले कर गए तथा अपने व्यापारिक सूझबूझ के दम पर ही उन्होंने यह अभूतपूर्व सफलता हासिल की है। उनके स्वामित्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड हर रोज नए मुकाम हासिल कर रही है।

इनके बारे में भी पढ़ें -:

Read More -:

आपको मेरा यह ब्लॉग ‘ The richest man in India Mukesh Ambani Biography in Hindi ‘ कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

और अगर आपको मेरा यह ब्लॉग ‘भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अम्बानी की जीवनी‘ अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना चाहते है, कुछ बनना चाहते। लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इस Mukesh Ambani Biography in Hindi से inspire हो सके, motivate हो सके।

मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

https://www.facebook.com/successmatters4me/

24 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.