आज का सुविचार हिंदी में | Today Best Motivational Thoughts In Hindi

“आप केवल एक बार जीते हैं, लेकिन अगर आप इसे सही करते हैं तो एक बार ही काफी है।” 

Today Motivational Thoughts In Hindi

दोस्तों,  स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था कि “उठो, जागो और तब तक ना रुको, जब तक अपने लक्ष्य को हासिल ना कर लो।” लक्ष्य ही जीवन को गति देता है। नहीं तो बिना लक्ष्य के जीवन तो पशु के समान होता है। दोस्तों, इस ब्लॉग “आज का सुविचार | Today Motivational Thoughts In Hindi” में मैंने कुछ मोटिवेशनल कोट्स सहित यह समझाने की कोशिश की है कि कैसे हम अपने लक्ष्य का पीछा करके उसे हासिल कर सकते हैं।

Today Motivational Thoughts In Hindi

Today Best Motivational Thoughts In Hindi

“दोस्तों जीवन छोटा भले ही हो लेकिन महान होना चाहिए।” कुछ ऐसा कर दिखाओ कि मरने के बाद भी लोग तुम्हें याद करें। भगवान ने हर व्यक्ति को किसी एक खास गुण के साथ भेजा है। अपने उसी खास गुण को पहचानो और आप जहां भी हैं, जिस भी हालात में हैं वहीं से शुरुआत करो। पता करो कि आपका यह खास गुण दूसरों के जीवन में क्या वैल्यू ऐड कर सकता है। 

दुनिया में लाखों लोग ऐसे हैं जिनको उस चीज की वास्तव में जरूरत है जो सिर्फ आपके पास है। आपके पास ऐसा कोई गुण, ऐसी कोई कला, कोई विशेष बात जरूर होगी जिसको लोग जानना चाहते हैं, जिसको लोग सीखना चाहते हैं। तो क्या आप यह नहीं चाहते कि वह चीज दूसरों के पास जाए और वे भी इसका फायदा उठा सकें। 

जब आप दूसरों के जीवन में कुछ मूल्य जोड़ते हैं तो आप भी समृद्धि और खुशहाली की दिशा में एक कदम आगे बढ़ जाते हैं। क्या बिल गेट्स, जैफ बेजॉस, वॉरेन बफेट दूसरों के जीवन में मूल्य ऐड नहीं कर रहे हैं। क्या रतन टाटा, मुकेश अंबानी, अमिताभ बच्चन अपने उस विशेष गुण को छिपा कर बैठे हैं। अगर ऐसा होता तो शायद वह आज इस मुकाम पर नहीं पहुंचते। 

लोगों को बताओ कि आपके पास यह खास चीज है, यह खास गुण है, यह खास कला है। यदि सचिन तेंदुलकर अपनी कला को छुपा कर रखते तो क्या लोग आज उन्हें जान पाते। क्या ए आर रहमान सिर्फ बाथरूम में ही गाते रहते तो लोग उन्हें जानते। क्या कपिल शर्मा अगर घर पर अपने परिवार के लोगों को ही हंसाते रहते तो क्या वह आज इस मुकाम पर पहुंच पाते, बिल्कुल नहीं। 

क्यों कोई वीडियो यूट्यूब पर अपलोड होने के बाद कोई व्यक्ति रातों-रात सेलिब्रिटी बन जाता है। यह कला तो उसमें पहले भी थी यूट्यूब ने तो बस उस गुण या कला को सिर्फ लोगों तक पहुंचाया है। इसलिए आप भी अपनी उस खास कला को लोगों तक पहुंचाओ, किसी भी माध्यम से। यही वह तरीका है जिससे आप दूसरों के जीवन में कुछ वैल्यू ऐड कर सकते हैं। 

आप दूसरों के जीवन में जितनी ज्यादा वैल्यू ऐड करेंगे उससे कई गुना ज्यादा वैल्यू आपके जीवन में ऐड होगी आर्थिक रूप से भी, सामाजिक रूप से भी और चारित्रिक रूप से भी। इसलिए अपने आप को कुएं का मेंढक न बनाएं। लोगों को आपके बारे में पता चलने दो। क्या होगा शुरुआत में आप का मजाक उड़ाएंगे, हसेंगे और आपको पागल कहेंगे, कहने दो।

एक बात याद रखना “जिस पर जग हंसा है, उसी ने इतिहास रचा है।” बिहार के दशरथ मांझी को जानते हैं ना आप। उन्हें भारत के माउंटेन मैन के नाम से भी जाना जाता है। पता है उन्होंने क्या किया था। 360 फुट लंबे, 30 फुट चौड़े और 25 फुट ऊंचे पहाड़ को काटकर उसमें से रास्ता बनाया था। जब वह अपना छीनी हथोड़ा उठा कर चलते थे तो लोग कहते थे, लो फिर चल पड़ा पागल पहाड़ को काटने और उन पर हंसते और उनका मजाक उड़ाते थे। लेकिन आज परिणाम दुनिया के सामने है। 

आपको कुछ करना है, कुछ बनना है तो पागलपन की हदों को पार करना होगा। लोगों की चिंता करना छोड़ दो। क्योंकि “कुछ तो लोग कहेंगे, लोगों का काम है कहना। छोड़ो बेकार की बातों को, कहीं बीत ना जाए रैना।” यानी आप अच्छा करो या बुरा लोग तो कुछ ना कुछ बात बनाएंगे ही। क्योंकि उनका तो काम ही यही है। लेकिन “लोग क्या कहेंगे” इस चक्कर में आपकी जिंदगी ना खत्म हो जाए। 

What You Learn From These Today Motivational Thoughts In Hindi ?

दोस्तों, शुरुआत करने से कभी ना घबराए। मंजिल की तरफ अपना पहला कदम बढ़ाए। जब तक आप मंजिल की तरफ अपना पहला कदम नहीं बढ़ाएंगे तो एक साल बाद भी मंजिल उतनी ही दूर रहेगी, जितनी वह आज है। लेकिन जब आप एक-एक कदम करके अपनी मंजिल की तरफ बढ़ते जाएंगे तो एक न एक दिन आप अपनी मंजिल को हासिल कर ही लेंगे। इसलिए मंजिल की तरफ बढ़ाया गया पहला कदम बहुत मायने रखता है। यही कदम आपके लिए उम्मीद की पहली किरण बनता है जिसकी रोशनी में चलते चलते आप अपनी मंजिल को पा लेते हैं।

Today Best Motivational Thoughts In Hindi
इनके बारे में भी पढ़ें -:

आपको मेरा यह ब्लॉग “Today Motivational Thoughts In Hindi“ ‘ कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

और अगर आपको मेरा यह ब्लॉग “आज का सुविचार हिंदी में | Today Motivational Thoughts In Hindi” अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना  चाहते है, कुछ बनना चाहते।  लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इन ‘Today Best Motivational Thoughts In Hindi’ से INSPIRE हो सके , MOTIVATE हो सके।

मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

HTTPS://WWW.FACEBOOK.COM/SUCCESSMATTERS4ME-113401247074883

Add a Comment

Your email address will not be published.