इच्छाशक्ति पर कहानी | Best Motivational Story In Hindi For Students

अगर जिंदगी में सुकून चाहते हो तो फ़ोकस अपने काम पर करो, लोगों की बातो पर नहीं..

— Anonymous

यह मोटिवेशनल कहानी आपके जीवन व सोचने के नजरिये को बदल सकती है। आप चाहे महिला है या पुरुष, यह Best Motivational Story In Hindi For Students आपके लिए एक जिन्दगी बदलने वाली कहानी साबित हो सकती है।

आपको इस प्रेरणादायक हिन्दी कहानी से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आप अपनी जिन्दगी के प्रति Motivate व inspire हो जाओगे।

इस Motivational Story In Hindi For Students में आप जान पाएंगे की आपकी इच्छाशक्ति वह जरिया है जिसके माध्यम से आप दुनिया की किसी भी चीज को हासिल कर सकते हैं।

यदि आपकी इच्छाशक्ति इतनी दृढ़ है, कि इसके लिए आप अपने जुनून की हदों को पार कर दें तो आप जीवन में कुछ भी हासिल कर सकते हैं। फिर यह बात मायने नहीं रखती कि वह चीज कितनी छोटी है या फिर कितनी बड़ी है।

Best Motivational Story In Hindi For Students

Best Motivational Story In Hindi For Students

हेनरी फ़ोर्ड की इच्छाशक्ति पर बेस्ट मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी

फोर्ड मोटर कंपनी के मालिक हेनरी फोर्ड को कौन नहीं जानता। 1896 में हेनरी फोर्ड ने एक self-propelled vehicle बनाया था, जो यांत्रिक ऊर्जा से चलता था, जिसने कार निर्माण उद्योग में क्रांति ला दी थी और हेनरी फोर्ड ने वह कर दिखाया था जो पहले सभी के लिए एक सपना मात्र था। 

हेनरी फोर्ड की कंपनी फोर्ड मोटर ने ही 1908 में अपनी पहली कार Modal T बनाई थी, यह बहुत ही सस्ती कार थी, जिसे उस समय के सभी अमेरिकी खरीद सकते थे और सभी अमेरिकियों के लिए अब यह जिज्ञासा मात्रा न रहकर, एक पहुंच की वस्तु बन गई थी।

 हेनरी फोर्ड की इच्छाशक्ति से संबंधित एक छोटी सी Motivational Story In Hindi For Students मैं आपको बताता हूं। दोस्तों लोग अगर आपको पागल कहें तो बुरा मत मानना क्योंकि यह दुनिआ पागलों ने ही बदली है

एक बार हेनरी फोर्ड ने एक ऐसा इंजन बनाने की सोची जिसमें 8 सिलेंडर एक ही ब्लॉक में डाले जा सके। यह हेनरी फोर्ड की V-8 मोटर का मॉडल था। इसका डिजाइन कागज पर तैयार था। हेनरी फोर्ड ने अपने इंजीनियरों को बुलाया और उन्हें इस इंजन को बनाने का निर्देश दिया। 

सभी इंजीनियरों ने जब इसके डिजाइन को देखा तो सभी ने हेनरी फोर्ड से कहा कि आठ सिलेंडर को एक ही ब्लॉक में डालना असंभव है। यह पहली बार था कि एक ऐसा इंजन बनाया जा रहा था जिसमें 8 सिलेंडर लगे हों। 

इसलिए इंजीनियरों की समझ में ऐसा कुछ भी नहीं आ रहा था जिसकी वजह से इसे असंभव दिखने वाले काम को अंजाम दिया जा सके।

लेकिन हेनरी फोर्ड इच्छा के उस सिद्धांत को जानते थे जिसकी वजह से व्यक्ति अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति के बलबूते कुछ भी हासिल कर सकता है। इसलिए उन्होंने अपने इंजीनियरों से कहा कि ” कोई बात नहीं यह असंभव है, लेकिन तुम इसे करो। फौरन काम में जुट जाओ और तब तक यह काम करते रहो जब तक तुम सफल न हो जाओ। ” 

हेनरी फोर्ड के आदेश को मानना सभी इंजीनियरों की मजबूरी थी। क्योंकि हेनरी फोर्ड कंपनी के मालिक जो थे, अगर वे काम करने से मना कर देते तो उन्हें फोर्ड कि नौकरी से निकाल दिया जाता। इंजीनियरों ने काम शुरू कर दिया। उस डिजाइन पर काम करते करते छ: महीने गुजर गए, लेकिन ऐसा कोई तरीका उन्हें नहीं सूझा जिसकी वजह से 8 सिलेंडर को एक ब्लॉक में डालना संभव हो पाता। इसके बाद 6 महीने और गुजर गए, लेकिन फिर भी कुछ भी नहीं हुआ।

एक साल पूरा होने के बाद सभी इंजीनियर दोबारा हेनरी फोर्ड से मिले और उन्होंने हेनरी फोर्ड को फिर वही बातें दोहराई कि इस काम को पूरा करना असंभव है। ऐसा कोई तरीका उन्हें नहीं सूझ रहा है जिसकी वजह से आठ सिलिंडरों को एक ब्लॉक में डाला जा सके। हेनरी फोर्ड ने इंजीनियरों की बात सुनी और उन्हें दोबारा काम शुरू करने का आदेश दिया। इंजीनियर दोबारा से काम में जुट गए। कुछ महीने ऐसे ही गुजर गए, कुछ नहीं हुआ।

फिर भी सभी इंजीनियर अपनी पूरी लगन व मेहनत से काम में जुटे रहे। फिर एक दिन कुछ ऐसा चमत्कार हुआ कि हेनरी फोर्ड जैसा चाहते थे वैसे ही एक ब्लॉक में आठ सिलेंडरों को डालना संभव हो गया।  

हेनरी फोर्ड की इच्छाशक्ति एक बार फिर जीत गई। और यह सब हेनरी फोर्ड की दृढ़ इच्छाशक्ति व लगन के दम पर ही संभव हो पाया। जब हम किसी निश्चित चीज को पाना चाहते हैं और इसे पाने के लिए पूरी लगन से उस में जुट जाते हैं तो हमारा जीतना तय है।

हेनरी फ़ोर्ड जानते थे की जब व्यक्ति की किसी चीज़ को हासिल करने के लिए अपनी पूरी मेहनत और लगन से जुट जाता है, तो अपने आप इस तरह के रास्ते निकल आते है, जो आपको आपकी मंजिल तक ले जाते है और वो चीज आप हासिल कर लेते है।

हेनरी फ़ोर्ड इस बात को जानते थे, जबकि वो इंजीनियर इस बात को नहीं जानते थे की उनके पूरी लगन से जुटे रहने में ही उनकी सफ़लता छिपी है। इसलिए हेनरी फ़ोर्ड ने उन्हें कहा की तुम अपने काम में मेहनत और लगन से जुटे रहो।

 हेनरी फोर्ड इसीलिए सफल हुए क्योंकि उन्हें सफलता के सिद्धांत मालूम थे। उन्होंने उन सिद्धांतों पर अमल किया। इन्हीं सिद्धांतों में से एक सबसे महत्वपूर्ण सिद्धांत है – इच्छा।

इच्छा यानी यह जानना कि वास्तव में आपको किस चीज की इच्छा है। आपको पता होना चाहिए कि आपकी असली चाहत क्या है। जिस तरह से हेनरी फोर्ड को पता था कि उसे एक ऐसा इंजन बनाना है जिसमें एक ब्लॉक में 8 सिलेंडर डाले जा सके। इसी तरह आपको भी पता होना चाहिए की आपको क्या चाहिए।

दोस्तों, एक विचार आपकी जिन्दगी बदल सकता हैं। यदि आपके लक्ष्य अनिश्चित है तो आप अपने लक्ष्य तक कभी नहीं पहुँच पाएंगे। मंज़िल तक पहुँचने के लिए आपके लक्ष्यों का स्पष्ट होना जरूरी है। अगर आपको यह ही नहीं पता की किस रास्ते पर जाना है, तो आप अपनी मंज़िल तक पहुँचने की उम्मीद भी कैसे कर सकते है।

इसलिए हेनरी फ़ोर्ड भी अपनी इच्छाशक्ति व लगन के बल पर अपनी मंज़िल को हासिल करने में सफल हुए। अगर कोई भी व्यक्ति अपने निश्चित लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपनी पूरी मेहनत व लगन के साथ उसको पूरा करने में जुट जाता है तो उसकी जीत तय है।

मैं आशा करता हूँ की इस Motivational Story In Hindi For Students से आपको बहुत कुछ सिखने को मिला होगा। आप भी अपनी इच्छाशक्ति से वह सब हासिल कर सकते है, जो आप चाहते है। बस आपको हेनरी फोर्ड की तरह अपनी इच्छाशक्ति को इतना मजबूत बनाना है की आप जीवन में आने वाली कठिनाइओं से कभी हार न माने और अपने लक्ष्य को हमेशा याद रखें।

 मैंने आपको ये सभी बातें महान लेखक मिस्टर Napolion Hill की बेस्टसेलिंग बुक Think and Grow rich से आपको बताई है, अगर आप इस बुक को खरीदना चाहते है तो निचे दिए लिंक से आप इसे खरीद  सकते है।

Motivational Story In Hindi For Students

Read More Best Motivational Story In Hindi For Students -:

 आपको मेरा यह ब्लॉग ‘Best Motivational Story In Hindi For Students‘ कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

अगर आपको मेरा यह ब्लॉग ‘हेनरी फ़ोर्ड की इच्छाशक्ति पर मोटिवेशनल कहानी‘ अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना चाहते है, कुछ बनना चाहते। लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इस Best Motivational Story In Hindi For Students से Inspire हो सके, Motivate हो सके।


मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

https://www.facebook.com/successmatters4me-113401247074883

Related Tags -:

  • Motivational Story In Hindi For Students
  • Real Life Inspirational Short Stories In Hindi For Students
  • Motivational Kahani In Hindi For Students
  • Best Motivational Story In Hindi For Students
  • Short Motivational Story In Hindi For Students
  • Study Motivational Story In Hindi
  • Real Life Inspirational Stories In Hindi For Students
  • Motivational Stories In Hindi For Students Pdf
  • Inspirational Stories For Students In Hindi
  • Inspiration Story In Hindi For Students
  • Motivational Article In Hindi For Students
  • Motivational Stories For Students Pdf In Hindi
  • Inspiring Stories In Hindi For Students
  • Best Motivational Stories For Students In Hindi
Tags:

Add a Comment

Your email address will not be published.