7 बेस्ट मोटिवेशनल मैसेज इन हिन्दी | 7 Best Motivational Message In Hindi For Students

लगातार हो रही असफ़लतों से घबराना नहीं। कभी कभी गुच्छे की आखिरी चाबी ताला खोल देती है।

@successmatters

यह 7 मोटिवेशनल मैसेज इन हिन्दी आपके जीवन व सोचने के नजरिये को बदल सकती है। आप चाहे महिला है या पुरुष, यह Motivational Message In Hindi आपके लिए एक Life Changing Message साबित हो सकते है।

आपको इस Motivational Message In Hindi से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आप अपनी जिन्दगी के प्रति Motivate व Inspire हो जाओगे।

7 Best Motivational Message In Hindi For Students

7 Best Motivational Message In Hindi For Students

7 मोटिवेशनल मैसेज इन हिन्दी फॉर सक्सेस।

1. अपने ऊपर भरोसा रखें।

“अनुभव बताता है कि आपको क्या करना है; आत्मविश्वास आपको यह करने की अनुमति देता है। ”

– स्टेन स्मिथ

कुछ लोग अपने सपनों को बीच में ही  छोड़ देते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें हासिल करना बहुत मुश्किल है। बहुत से व्यक्ति सिर्फ एक इम्तिहान में असफल होने पर ही अपने सपनों का पीछा करना छोड़ देते हैं और अपने आप से कहते हैं कि मैं नहीं कर पाऊंगा।

जबकि सत्य यह है कि बहुत वे अपना सर्वोत्तम ही नहीं देते और उन्हें अपने ऊपर भरोसा नहीं होता की वे ऐसा कर पाएंगे। इसलिए हमेशा खुद पर यह भरोसा रखें की “हाँ, मैं इस काम को कर सकता हूँ।”

2. विश्वास रखें की आप उस चीज को हासिल कर सकते है।

“यदि आपके पास कोई आत्मविश्वास नहीं है, तो आप कुछ भी नहीं करने जा रहे हैं।”

– स्टीफन डिग्स

एक बार जब आप का भरोसा टूट जाता है, तो जो सपना आपने देखा था वह भी टूट जाता। तो अपने आत्मविश्वास को बनाए रखें और विश्वास रखें कि आप जो भी हासिल करना चाहते हैं उसे एक दिन जरूर हासिल कर लेंगे। जब आप अपने आप से यह कहते हैं कि मैं यह नहीं कर सकता या फिर मैं इसे कर सकता हूं।

आप दोनों ही स्थितियों में सही है। क्योंकि आप जिस चीज पर विश्वास कर सकते हैं उसे आप हासिल भी कर सकते हैं। इसलिए हमेशा खुद से कहते रहिये की मैं इसे कर सकता हूँ। हमेशा खुद को प्रेरित करते रहें।

3. कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

“कभी हार मत मानो। कभी भी किसी चीज का त्याग मत करो। कोशिश करना कभी न छोड़े।  कभी प्रयास न करने से बेहतर है कोशिश करना और असफल हो जाना। सभी अनुभव आवश्यक हैं। यह आपको शानदार सफलता के लिए तैयार करेगा जो अप्रत्याशित है। ”

– लैला गिफ्टी अकिता

आप अपने  सपने को साकार करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दो। यह बात मायने नहीं रखती कि आप इसे हासिल करने में कितनी बार असफल होते हैं। थॉमस अल्वा एडिसन को भी बल्ब का आविष्कार करने के दौरान पहली बार में ही सफलता नहीं मिल गई थी।

उन्होंने एक के बाद एक कोशिश की, असफल हुए, फिर कोशिश की और तब तक कोशिश करते रहे जब तक कि वे सफल न हो गए। इसलिए अपने आप पर भरोसा करना कभी न छोड़ें।

 4. असफ़लता से ना डरें।

“आप केवल तभी हारते हैं जब आप प्रयास करना बंद कर देते हैं।”

एनोनिमस

जिंदगी खुद एक इम्तिहान है। कभी आप जिंदगी में सफल  होंगे, तो कभी असफल। लेकिन असली असफलता वह होगी जब आप कोशिश करना छोड़ देंगे। असफ़लता बड़ी शातिर है यह आपको डराएगी, आपको मैदान छोड़कर भागने के लिए मजबूर करेगी और आपका इम्तेहान लेगी की क्या आप सचमुच सफ़लता हासिल करने के लायक है की नहीं। इसलिए असफ़लता से ना डरें और डटे रहें, लगे रहें। जब तक कि आप सफल ना हो जाए। 

5. असली सफ़लता को पहचानों।

“आप कभी नहीं जान पाएंगे कि आप कितना प्रयास कर सकते हैं। कोशिश करना कभी न छोड़े। आपका चमत्कार अपरिभाषित क्षणों में आएगा। ”

लैला गिफ्टी अकिता

विश्वास रखें कि आप यह कर सकते हैं। सफलता यह नहीं कि आपके पास बहुत पैसा है, या बहुत बड़ा घर है, बड़ी कार हैै। बल्कि सफलता मनुष्य को अपने खुद के सर्वोत्तम रूप को हासिल करना है। जो भी मनुष्य कि सर्वोत्तम प्रतिकृति होगी उसे हासिल करना हैं। जब आप अपनी सर्वोत्तम प्रतिकृति हासिल कर लेंगे तो दौलत व शोहरत को मजबूत होकर आपके पास आना ही पड़ेगा।

6. सफ़लता की यात्रा में बहुत कठिनाइयां आएँगी।

“अगर भगवान एक दरवाजा और एक खिड़की बंद कर देता है, तो इस तथ्य पर विचार करें कि यह एक नया घर बनाने का समय हो सकता है।”

मैंडी हेल, द सिंगल वुमन: लाइफ, लव और अ डैश ऑफ सास

सफलता हासिल करने की यात्रा के दौरान आप बहुत बार गिरोगे, बहुत बार असफल होंगे। परंतु सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप दोबारा उठे। ज्यादा ताकत के साथ। ज्यादा आत्मविश्वास के साथ और अपने भरोसे को इतना मजबूत कर लें जो आपको बिना सफल हुए बिना मैदान छोड़कर भागने की  इजाजत ही ना दे।

अगर आप शुरुआत में ही हार मान लेते हैं और मैदान छोड़ कर भाग जाते हैं, तो आप कभी जान ही नहीं पाएंगे कि आप कितने महान  बन सकते थे और क्या हासिल कर सकते थे।

7. अपने सपनों पर कभी भी सन्देह ना करें।

“तुम बातें करते हो; और तुम कहते हो, ‘क्यों?’ लेकिन मैं उन चीजों का सपना देखता हूं जो पहले कभी नहीं थीं; और मैं कहता हूं, ‘क्यों नहीं?’ ‘

– जॉर्ज बर्नार्ड शॉ

अपने भरोसे पर कभी संदेह ना करें, क्योंकि संदेह आपके सपने को मार देता है। इसीलिए हमेशा खुद पर भरोसा रखें, डटे रहे, लगे रहे, जब तक आप अपने सपने को हासिल ना कर ले।  खुद की बेहतरी पर काम करे। अपने आप को हमेशा सबसे ऊपर रखें। अपने हितों को वरीयता दें।

क्योंकि यह आपकी जिंदगी है जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं और इससे ज्यादा महत्वपूर्ण  कुछ नहीं हो सकता। इसको बेहतर बनाने की लिए आपको ख़ुद ही मेहनत करनी होगी, कोई दूसरा आपके लिए यह काम करने नहीं आएगा।

7 Best Motivational Message In Hindi For Students

Read More Motivational Message In Hindi -:

आपको मेरा यह ब्लॉग ‘7 Best Motivational Message In Hindi For Students‘ कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

अगर आपको मेरा यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना  चाहते है, कुछ बनना चाहते।  लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इन 7 Best Motivational Message In Hindi For Students से मोटीवेट हो सके।

मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

https://www.facebook.com/successmatters4me-113401247074883

Related Tags -:

  • Motivational Message In Hindi
  • Good Morning Quotes Inspirational In Hindi Text
  • Good Night Motivational Sms In Hindi
  • Motivational Msg In Hindi
  • Good Night Quotes In Hindi Motivational
  • Motivational Good Morning Message In Hindi
  • Good Morning Motivational Message In Hindi
  • Team Motivational Quotes In Hindi
  • Motivational Quotes For Employees In Hindi
  • Motivational Maa Durga Quotes In Hindi
  • Inspirational Message In Hindi
  • Motivation Massage In Hindi
  • Inspirational Good Night Quotes In Hindi
  • Motivational Good Morning Wishes In Hindi

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published.