जीवन में समय का महत्व | Importance Of Time In Hindi

जो लोग अपने समय का सबसे खराब उपयोग करते हैं,

वे सबसे पहले इसकी संक्षिप्तता की शिकायत करते हैं। 

— जीन डे ला ब्रुएरे

दोस्तों इस ब्लॉग ‘जीवन में समय का महत्व | IMPORTANCE OF TIME IN HINDI‘ में आप जानेंगे की हमारे समय का क्या महत्व है और हम अपने समय का सही से उपयोग कैसे कर सकते हैं।

इसके अलावा इस ब्लॉग में आपको कुछ महान लोगों की ‘अपने समय का सही उपयोग और नई चीजों की सिखने की’ उस आदत को भी जानेंगे जिसने उन्हें महान बनाया। आपको इस ब्लॉग से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आप अपनी जिन्दगी के प्रति मोटिवेट व इंस्पायर्ड हो जाओगे।

इसके अलावा इस ब्लॉग ‘IMPORTANCE OF TIME IN HINDI‘ में आप यह भी जानेंगे की आप नई नई चीजों के सीखकर और किताबें पढ़ने के फायदों को जानकर अपने समय का सबसे बेहतरीन उपयोग कैसे कर पाएंगे।

Importance Of Time In Hindi | जीवन में समय का महत्व

IMPORTANCE OF TIME IN HINDI

भूमिका | Preface

दोस्तों, हमारे समय की बहुत क़ीमत है, लेकिन हम इसे ऐसे ही व्यर्थ के कामों में बर्बाद कर देते है। समय हमारे पास भगवान् का दिया सबसे कीमती उपहार है। लेकिन विडम्बना यह है की हम इसकी क़ीमत को नहीं समझ पाते। हम इसकी कीमत को तब समझते है, जब यह हमारे हाथों से निकल जाता है और उस समय हमारे पास सिर्फ पछताने के अलावा और कुछ भी नहीं होता।

तो इसकी बजाय कि आप अपना समय व्यर्थ की चीजों को करने में बर्बाद करें, आप इसका उपयोग नई चीजों को सीखने में करें। जो समय आप यूट्यूब के फालतू वीडियोस देखने, दोस्तों के साथ गप्पे मारने में, मोबाइल गेम खेलने में बर्बाद करते हैं, वह समय कभी वापस नहीं मिलेगा।

एक बार जो आपने समय का उपयोग कर लिया है तो यह चला गया है, हमेशा के लिए, कभी वापस न आने के लिए। तो क्यों ना अगली बार जब आप किसी भी तरह के व्यर्थ के काम कर रहे हों, तो आप एक बार रुके और सोचे की क्यों ना मैं इस समय का उपयोग अपनी जिंंदगी को और बेहतर करने में करूं।

आपके पास सीमित समय है | You have limited time

मान लीजिए कि आपके पास 86400 रुपए है, जिन्हे आपको एक दिन में खर्च करना हैं और यह राशि आपको दिन के अंंत तक खर्च करनी ही है, नहीं तो दिन के खत्म होने पर यह राशि भी खत्म हो जाएगी और आप इसे वापस कभी नहीं पा सकेंगे। तो क्या आप इस राशि को खर्च करने की कोशिश करेंगे या फिर उसे खत्म होने देंगे। क्या आप इसका प्रयोग इतनी समझदारी से कर सकते कि ताकि इसका सर्वोत्तम उपयोग हो सकें।  

विडंबना यह है! कि हमारे पास हर रोज 86400 सेकंड होते हैं। अधिकतर लोग इस समय को उपहार समझते हैं और बिना सोचे समझे उसे बर्बाद होने देते हैं। यह समय हमें दोबारा कभी नहीं मिलेगा। जो समय बित जाता है उसकी एक सेकंड भी हम दोबारा हासिल नहीं कर सकते। इसीलिए हमें अपने समय का प्रयोग समझदारी से करना होगा।

अपने समय का सही उपयोग कैसे करें ? | How to make good use of your time?

हमें इसका प्रयोग सबसे सही और अच्छे तरीके से करना होगा। हमें इस समय का उपयोग उन कार्यों को करने में करना होगा, जो कार्य करना हमें पसंद है। ताकि हम खुद की सर्वोत्तम अवस्था हासिल कर सकें। तो क्यों ना हम इस समय का उपयोग वह काम करने में लगाएं जो हम दिल से करना चाहते हैं। तो क्यों ना हम अपने दिल से पूछे कि हम वास्तव में क्या करना चाहते हैं?

आपको अपने समय का उपयोग बहुत समझदारी से करना चाहिए। क्योंकि यह समय कभी दोबारा लौट कर नहीं आएगा। अगर आप दुनिया से कुछ अलग करना चाहते हैं तो हमारी आपसे थी सलाह होगी की आप अपने समय का उपयोग अच्छी – अच्छी किताबें पढ़ने, अच्छी – अच्छी मैग्जीन पड़ने, प्रेरणादायक ब्लॉग (Blog) पढ़ने तथा यूट्यूब की उपयोगी वीडियोस देखने में करें। अपने आप को हमेशा प्रेरित करते रहें। किताबों से आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। किताबें आपको सपने देखना सिखाती है। किताबें आपके सपनों को उड़ान  देती हैं और उन्हें साकार करने का सही तरीका सिखाती हैं। 

कहते है कि बुद्धिमान वह है जो दूसरो के अनुभवों से सीखता है। किताबें दुनिया के महान व्यक्तियों के अनुभवों से भरी पड़ी है। इन किताबों से हमें वह सब सीखने को मिल सकता हैं, जिसे एक नौसिखिया व्यक्ति मंजिल कि तलाश में, रास्ते में पड़ने वाले पत्थरों से ठोकर खा कर सीखता है।

माना कि असफलता हमें बहुत कुछ नया सिखाती है। लेकिन नया सीखने के लिए असफल होना जरूरी नहीं है। वह सब कुछ आप पहले ही किताबों के जरिए सीख सकते है।

महान् लोगों से समय के महत्व को सीखो | Learn the importance of time from great people

दुनिया के सबसे महान अमेरिकी निवेशक वारेन  बफेट ने एक बार कहा था “जितना ज्यादा सीखोगे उतना ज्यादा कामाओगे“। यह बिल्कुल सही है। अगर आप दुनिया के सफल व्यक्तियों की जीवनी पढ़ें तो आप ऊपर कही गई बात को साफ तौर पर देख पाएंगे। आज मै ऐसे ही कुछ सफल व्यक्तियों के बारे में आपको बताने जा रहा हूँ जिन्होंने अपने समय की कीमत को जाना और महान बने। 

अगर हम इनमें से कुछ सबसे सफल व्यक्तियों की बात करें, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ( Bill gates,The Founder of Microsoft ), दुनिया के सबसे महान निवेशक वारेन बफेट ( Warren Buffett, A Great American Investor and Billionaire ), Amazon के मालिक जैफ बेज़ोस ( Jeff Bezos, The Founder Of Amazon ), दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ( Elon Musk, The founder of Tesla. Inc & Spacex ) और भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani, The Owner of Reliance group ), या ऐसे किसी भी अन्य सफल व्यक्ति के बारे में, वे जीवन में इसलिए सफल हुए, क्योंकि वे अपने समय का सही उपयोग करना जानते थे और उन्होंने अपने समय का लगातार सही उपयोग किया भी। इसीलिए आज वे इस मुकाम पर पहुंचे है जहां आज आप उन्हें देख रहे हैं। 

वे सफल हुए क्योंकि वे समय की सही कीमत ( value of time ) को जानते थे।    

वे सफल हुए क्योंकि वे हमेशा कुछ नया सीखने की इच्छा रखते थे, कुछ नया सीखने का जुनून रखते थे और नया सीखने के लिए हमेशा तैयार रहते थे। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक वारेन बफेट, जिनका जिक्र हम ऊपर भी कर चुके है, अपने दिन के पांच घंटे किताबें पढ़ने में बिताते हैं। जबकि दुनिया के  सबसे अमीर व्यक्ति रह चुके बिल गेट्स हर हफ्ते एक  बुक पढ़ते हैं।

मार्क जकरबर्ग ( Mark Zuckerberg, The Founder Of Facebook ) जिन्हे पूरी दुनिया जानती है, अपने दिन के तीन घंटे किताबें पढ़ने में बिताते हैं। फेसबुक ( Facebook) बनाने के शुरुआती दिनों में वे अठारह- अठारह घंटे भी पढ़ते थे।

अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बात का जिक्र किया है और बताया है कि वे इस मुकाम तक अपने इस जुनून के कारण ही पहुंचे है, जो इन्हें हर वक्त नया सीखने के लिए तत्पर रखता है। महान बिल गेट्स से जब एक बार पूछा गया कि कोई ऐसी सुपर पॉवर जो वे हासिल करना चाहते, तो वह क्या होती, तो उन्होंने कहा कि वे किताबों को तेज गति से पढ़ना चाहेंगे।

कोई भी सफल व्यक्ति यदि आपने देेेखा है, तो वह हर वक्त दूसरों की बात बड़े ध्यान से सुनता है, ताकि कुछ नया सीखने को मिले। और सीखने कि यही आदत उन्हें एक दिन सफलता के सबसे ऊंचे पायदान तक ले जाती है।  

इन सभी सफल व्यक्तियों की दो खास बातें जो हमें साफतौर पर दिख रही है, एक तो यह की वे अपने समय की कीमत ( Value of Time ) को जानते है और दूसरी यह है कि सफल व्यक्ति कभी सीखना नहीं छोड़ते। सफल व्यक्ति हर वक्त कुछ नया सीखते रहते हैं। चाहे फिर वह बिजनेस की नई टेक्निक हो, नए तौर तरीके हो या फिर फिर कोई अन्य चीज़, जो उनके जीवन में कुछ मूल्य एड करें।

विधार्थी जीवन में समय का महत्व | Importance of time in student life

दूसरी तरफ हम हैं, जो सिर्फ स्कूली शिक्षा को ही सीखने कि अंतिम पाठशाला मान लेेते है। स्कूली शिक्षा तो बस हमें अपने आसपास बिखरे ज्ञान को देखने का सही तरीका सिखाती है। जबकि उस ज्ञान को सही से समझने व उसका सही उपयोग करना तो हम इसके बाद सीखते हैं। इसलिए विद्यार्थी जीवन में समय का महत्व और भी बढ़ जाता है। बचपन से लेकर अपने जीवन के लगभग 25 से 30 साल हम विद्यार्थी के रूप में अध्ययन करते हुए गुजारते हैं। विद्यार्थी जीवन, जीवन की वह अवस्था होती है जब व्यक्ति उर्जा से भरपूर होता है, नई उमंग से भरा होता है और नई-नई आदतें सीख रहा होता है।

विद्यार्थी जीवन की इस अवस्था में विद्यार्थी अपने ज्ञान के आधार पर दुनिया को देखने का एक अलग नजरिया सीखता है। अगर विद्यार्थी के रूप में अध्ययन करते हुए व्यक्ति अपने समय के महत्व को समझ कर अपने समय का सही उपयोग करता है तो वह अच्छी आदतें सीख कर और जीवन में अच्छे सिद्धांत अपनाकर देश का एक अच्छा नागरिक बन जाता है और राष्ट्र के विकास में योगदान देता है। जबकि दूसरी तरफ जो विद्यार्थी जीवन में अपने समय की क़ीमत को नहीं समझते और पढ़ाई के दौरान का बहुमूल्य समय घूमने फिरने, मस्ती करने में बर्बाद कर देते हैं वह बाद में पछताते हैं।

लेकिन आपको पता है कि “फिर पछताए होत क्या, जब चिड़िया चुग गई खेत” अर्थात समय बीत जाने के बाद पछताने से कोई फायदा नहीं होता। इसलिए अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आपके जीवन का यह गोल्डन पीरियड है। अगर आपने इसे ऐसे ही व्यर्थ के कार्यों में बर्बाद कर दिया तो आपको भी एक ना एक दिन जरूर पछताना पड़ेगा।

इसलिए अपने समय के महत्व को समझो और अपना अधिकतर समय पढ़ाई और नई चीजों को सीखने में लगाओ। दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है अगर आप जमाने के साथ कदम से कदम मिलाकर नहीं चले तो आप पिछड़ जाओगे।

समय का सदुपयोग से लाभ | Benefit from making good use of time

जो लोग अपने समय के महत्व को समझते हैं और अपने समय का सदुपयोग करते हैं वे हमेशा बाकी लोगों से एक कदम आगे रहते हैं। उनके सभी कार्य समय पर पूरे हो जाते हैं और उन्हें किसी दूसरे व्यक्ति से मदद की भीख नहीं मांगी पड़ती। 

उनकी इस आदत के कारण लोग उनकी सराहना करने लगते हैं और इसके साथ ही लोगों का उस व्यक्ति पर विश्वास भी बढ़ जाता है कि यह व्यक्ति अपना काम समय पर पूरा करता है। यदि वह व्यक्ति कोई दुकान या बिजनेस चला रहा होता है तो लोगों का यह विश्वास कि यह व्यक्ति समय पर काम कर देगा, उन्हें उस व्यक्ति के पास लेकर आता है। जिसकी वजह से उसकी आमदनी और साख बढ़ जाती है।

जो विद्यार्थी अपना होमवर्क समय पर करता है तो सभी टीचर्स उसकी तारीफ करते हैं जिसकी वजह से वह विद्यार्थी सभी टीचर्स के स्नेह का पात्र बन जाता है।

समय का दुरुपयोग से हानि | Loss due to misuse of time

जबकि दूसरी तरफ़ जो लोग अपने समय के मूल्य को नहीं समझते और आज का काम कल पर टाल देते हैं तो उनकी इस आदत की वजह से उन्हें काफी नुक़सान उठाना पड़ता है। उनकी इस आदत की वजह से लोग यह मानने लगते हैं कि यह व्यक्ति अपना काम कभी भी समय पर नहीं करता। 

यदि वह व्यक्ति किसी ऑफिस में काम कर रहा होता है तो काम समय पर ना करने की उसकी आदत की वजह से वह रोज अपने बॉस की डांट सुनता है। यदि वह किसी दुकान या बिजनेस का मालिक होता है तो धीरे-धीरे लोग उसके पास जाना बंद कर देते हैं जिसकी वजह से उसे काफी नुकसान होता है। 

जो विद्यार्थी अपना काम समय पर नहीं करते वे रोज अपने टीचर्स की डांट सुनते हैं। उनकी गिनती क्लास के नालायक बच्चों में होने लगती है और धीरे-धीरे टीचर्स भी उन पर ध्यान देना बंद कर देते हैं। 

अपना काम समय पर ना करने वाले एक ऐसे ही आलसी बच्चे की कहानी मैं आपको बताता हूं। 

समय का महत्व कहानी | Story of importance of time

एक बार एक छोटे से गांव के एक छोटे से स्कूल में रवि नाम का एक लड़का पढ़ता था। रवि बहुत ही आलसी स्वभाव का लड़का था। वह हमेशा आज का काम कल पर टाल देता था। उसकी इस आदत की वजह से वह हर रोज अपने टीचर से डांट खाता रहता था। लेकिन टीचर्स की डांट का भी उस पर कोई खास असर नहीं होता था। वह एक दो दिन तो सही काम करता और फिर से वही बहानेबाजी करने लगता।

स्कूल में क्लास के दौरान वह हमेशा खेलता रहता और अपने टीचर्स की बातों पर कभी ध्यान ही नहीं देता। स्कूल से घर आने के बाद भी वह अपना स्कूल बैग रखकर अपने दोस्तों के साथ खेलने चला जाता था। उसके माता पिता भी उसे पढ़ने के लिए बोल बोल कर थक चुके थे। लेकिन वह किसी की बात सुनता ही नहीं था। 

रवि के ऐसा करते-करते पूरा साल निकल गया और देखते ही देखते एग्जाम का समय भी आ गया। लेकिन पढ़ाई के नाम से तो रवि कोसों दूर था। एग्जाम होने में केवल 10 दिन बाकी थे। रवि के माता-पिता ने उसे समझाया कि देखो रवि अब तुम्हारे पास एग्जाम के लिए बस 10 दिन ही बाकी है। अब तो पढ़ लो। लेकिन रवि ने जवाब में कहा कि अभी तो बहुत समय है मैं एक काम करता हूं मैं कल से पढ़ना शुरू करता हूं और इसी कल कल के चक्कर में उसने वह 10 दिन भी ऐसे ही बिना पढ़े निकाल दिए। 

परीक्षा वाले दिन जब रवि परीक्षा हॉल में पहुंचा और जैसे ही उसने क्वेश्चन पेपर देखा तो उसके होश उड़ गए। क्योंकि उसे तो एग्जाम पेपर के एक भी क्वेश्चन का जवाब नहीं पता था। लेकिन अब क्या हो सकता था। अब पछताने से भला क्या फायदा होने वाला था। परीक्षा के दौरान 3 घंटे वह ऐसे ही बैठा रहा और सोचता रहा कि अगर मैं समय रहते पढ़ लेता तो यह समय ना देखना पड़ता। 

कुछ दिनों बाद परीक्षा के परिणाम घोषित हुए और रवि परीक्षा में फेल हो गया। उसका एक साल खराब हो चुका था। अब उसने समय के महत्व को समझ लिया था। अगले साल उसने जमकर मेहनत की। अब वह अपने समय का कभी दुरुपयोग नहीं करता और अपना होमवर्क समय पर पूरा कर लेता। रवि की इस आदत के कारण अब टीचर्स भी धीरे-धीरे उससे स्नेह करने लगे थे।

आखिरकार परीक्षा का समय भी आ गया। रवि ने एग्जाम पेपर में पूछे गए सभी प्रश्नों का उत्तर सही से दिया। जब परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ तो सभी यह जानकर दंग रह गए कि रवि ने स्कूल में टॉप किया है। रवि के इस नए रूप को देखकर अब उसके माता-पिता भी बहुत खुश थे।

समय का महत्व कविता | Importance of time poem

  • अभी समय है, अभी नहीं कुछ भी बिगड़ा है।
  • देखो अभी समय तुम्हारे पास खड़ा है।
  • करना है जो काम उसी में चित्त लगा दो।
  • अपने में विश्वास रखो, संदेह भगा दो।
  • आएगा क्या समय समय तो टला जा रहा।
  • देखो जीवन व्यर्थ तुम्हारा चला जा रहा।
  • तो वीरों की भांति खड़े हो जाओ अब भी।
  • करके कुछ जग में बड़े हो जाओ अब भी।
  • परिश्रमी को कहा नहीं सुसमय मिल जाता।
  • समय नष्ट कर नहीं सुख कोई भी पाता।
  • आलस ही है करा रहा, ये सभी बहाने।
  • जो करना हो करो अभी, कल क्या हो जाने।
  • ऐसा सुसमय भला और कब तुम पाओगे।
  • खोकर पीछे इसे, सदा ही पछताओगे।
  • तो इसमें वह काम नहीं क्यों तुम कर जाओ।
  • सुखी रहे संसार तथा तुम भी सुख पाओ।

कवि -: सियारामशरण गुप्त

उपसंहार | conclusion

आपने इस ब्लॉग ‘समय का सदुपयोग’ में यह जाना कि आप अपने समय के महत्व को जानकर और उसका सही उपयोग करके अपने जीवन को सुख पूर्वक कैसे जी सकते हैं। इसके अलावा ‘समय का महत्व कहानी‘ में आपने यह भी जाना कि जो लोग अपने समय के महत्व को नहीं समझते वह अक्सर जीवन में असफल हो जाते हैं। इसलिए अपने समय के महत्व को समझें और इसका सदुपयोग करें। हमेशा अपने काम को समय पर पूरा करें और आज का काम कल पर ना टालें। क्योंकि “कल करे सो आज कर, आज करे सो अब, पल में प्रलय होएगी फिर करेगा कब।”

Importance Of Time In Hindi

इनके बारे में भी पढ़ें -:

आपको मेरा यह ब्लॉग ‘Importance Of Time In HindiI‘ कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

अगर आपको मेरा यह ब्लॉग ‘जीवन में समय का महत्व | Importance Of Time In Hindi‘ अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना  चाहते है, कुछ बनना चाहते।  लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इस ब्लॉग Importance Of Time In Hindi से इंस्पायर हो सके, मोटिवेट हो सके।

मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

https://www.facebook.com/successmatters4me-113401247074883

Related Tags -:

Samay Ka Mahatva, Samay Ka Upyog, Vidyarthi Jeevan Mein Samay Ka Mahatva In Hindi, Importance Of Time In Hindi, Value Of Time Essay In Hindi, Importance Of Time Essay In Hindi, Samay Ka Sadupog Essay In Hindi, Samay Anmol Hai Essay In Hindi, Samay Niyojan Par Nibandh, Samay Ka Mulay Par Nibandh Importance Of Time In Hindi, Importance Of Time In Hindi In Points, Importance Of Time Essay In Hindi, Time Importance In Hindi, Important Of Time In Hindi, Value Of Time Essay In Hindi, Importance Of Time In Hindi Essay, Time Is Important In Hindi, Paragraph On Importance Of Time In Hindi, Time Is Very Important In Hindi, Importance Of Time Paragraph In Hindi, Important Of Time Essay In Hindi, Essay On Value Of Time In Hindi, Life Is Short There Is No Time To Leave Important Words Unsaid Meaning In Hindi, Importance Of Time In Students Life In Hindi, Importance Of Time Management In Hindi, Speech On Importance Of Time In Hindi, Hindi Essay On Importance Of Time, Importance Of Time Speech In Hindi, Essay On Time Importance In Hindi, Short Essay On Value Of Time In Hindi

Add a Comment

Your email address will not be published.