हार्ड वर्क स्टेटस इन हिंदी | Best Hard Work Quotes In Hindi

“यदि आप जोखिम लेने को तैयार नहीं है, तो एक साधारण जीवन जीने के लिए तैयार रहें। “

माइकल जॉर्डन

रियल लाइफ पर आधारित यह 50 Best Hard Work Quotes In Hindi आपके जीवन व सोचने के नजरिये को बदल सकते है। आप एक महिला है या पुरुष, यह हार्ड वर्क स्टेटस आपके लिए जीवन बदलने वाले प्रेरणादायक सुविचार साबित हो सकते है।

घर-परिवार, बच्चों व इसके अलावा अन्य कई जिम्मेदारियां निभाते निभाते और जीवन की भागदौड़ से परेशान होकर व्यक्ति अपने काम के प्रति कब हतोत्साहित हो जाता है, पता ही नहीं चलता। इस ब्लॉग में मैं आपको ऐसे ही Best Hard Work Quotes In Hindi के बारे में बताने जा रहा हूं, जिन्हें पढ़कर आप ना केवल अपने काम के प्रति, बल्कि अपने जीवन के प्रति भी Motivate और Inspire हो जाएंगे।

हार्ड वर्क कोट्स इन हिंदी | हार्ड वर्क स्टेटस इन हिंदी

Best Hard Work Quotes In Hindi

Hard Work Quotes in Hindi | Hard Work Status in Hindi

1.एक समय पर केवल एक काम ही करें | Do only one thing at a time

“जो काम आप इस समय कर रहे हैं केवल उसी पर फोकस करें, क्योंकि सूर्य की किरणें भी किसी चीज को तब तक नहीं जलाती जब तक उन्हें एक जगह केंद्रित नहीं किया जाता।”

— Alexander Graham Bell

निश्चित योजनाओं द्वारा समर्थित, एक स्पष्ट दृष्टि, आपको आत्मविश्वास और व्यक्तिगत शक्ति का एक जबरदस्त एहसास देती है।”

Brian Tracy

जब आप एक साथ कई कार्यों में इंवॉल्व होते हैं, तो उनमें से कोई भी काम सही से नहीं हो पाता। किसी भी काम के सबसे अच्छे रिजल्ट हमें तब मिलते हैं जब उस काम को पूरी Concentration और Dedication से किया जाए। मनुष्य का दिमाग मल्टीटास्किंग के लिए कभी बना ही नहीं होता। इसलिए अच्छे रिजल्ट के लिए हमेशा एक समय पर केवल एक काम पर ही फोकस करें।

2. किस्मत मेहनत करने वालों का साथ देती है | Luck favors those who work hard

“मैं किस्मत को बहुत मानता हूं, मैं मानता हूं कि जितनी कड़ी मेहनत मैं करता हूं, किस्मत मेरा उतना ही अधिक साथ देती है। 

— Thomas Jefferson.

“असफलता मुझे कभी नहीं पछाड़ेगी यदि सफल होने का मेरा दृढ़ संकल्प काफी मजबूत है।”

 – Og Mandino

जो लोग अपना काम मेहनत से करते हैं वे एक ना एक दिन सफल हो ही जाते हैं। हालांकि उन्हें देखकर दूसरे लोग यही कहते हैं कि इनकी किस्मत अच्छी थी इसलिए ये कामयाब हो गए। जबकि दूसरी तरफ वे उनके कामयाब होने के पीछे कितनी मेहनत की गई है, उसको नहीं देखते। बेशक वे आज कामयाब है, धनवान है, दौलतमंद है, चर्चित है, लेकिन इसके पीछे उनकी मेहनत है ना की किस्मत। किस्मत आपकी मेहनत से बदलती है क्योंकि “हथेली से पहले उंगलियों का होना यह दर्शाता है कि भगवान ने भी किस्मत से पहले मेहनत लिखी है।

3.सही अवसर को पहचानो | Identify the right opportunity

“ज्यादातर अवसर लोगों द्वारा गवा दिए जाते हैं क्योंकि वह एक अलग तरह का चोगा पहने काम की तरह दिखते हैं।”

Thomas Alva Edison.

“अपनी सोच के अनुसार आप जो सीमाएँ पूरी कर सकते हैं, उनकी कोई सीमा नहीं है।”

– Brian Tracy

दरअसल कई अवसर हमारे हाथ से इसलिए निकल जाते हैं क्योंकि हम उनकी सही पहचान नहीं कर पाते। अधिकतर अवसर हमारे पास विफलता का चोला पहने या असफलता की आड़ में छुप कर आते हैं, जिन्हें हम पहचान नहीं पाते। क्योंकि हमें उसके आगे खड़ी विफलता ही दिखाई देती है, लेकिन हम उस विफलता के पीछे खड़े अवसर को हम नहीं देख पाते और वे हमारे हाथ से निकल जाते हैं। अवसर हमारे चारों तरफ बिखरे पड़े हैं। बस हमें सही अवसर की पहचान करनी है और उस पर पूरी लगन और मेहनत से काम करना है। जब आप ऐसा करते हैं तो आपको भी कामयाब होने से कोई नहीं रोक पाएगा।

4.हमेशा खुद को प्रेरित करते रहें | Always keep yourself motivated

“सुबह सोचा गए एक छोटा सा प्रेरक विचार आपके पूरे दिन को बदल सकता है।” 

Dalai Lama.

“यदि आप जोखिम लेने को तैयार नहीं है, तो एक साधारण जीवन जीने के लिए तैयार रहें। “

— Jim Rohn

हमारे विचारों का हमारे जीवन पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है। जैसा हम अपने बारे में सोचते हैं हम वैसा ही बन जाते हैं। हमारा एक अच्छा विचार हमारा दिन ही नहीं पूरी जिंदगी बदल सकता है, बशर्ते उस विचार के पीछे किसी चीज को पाने की प्रबल इच्छा, लगन और सुव्यवस्थित योजना हो।

वास्तव में एक विचार बहुत ही शक्तिशाली वस्तु है। दुनिया में जो कुछ भी चीजें आप देख रहे हैं चाहे वह हवाई जहाज है, मोबाइल, लैपटॉप या अन्य कुछ भी चीज, उन सभी का निर्माण एक विचार से शुरू हुआ था। शुरुआत में कुछ भी नहीं था। फिर किसी के मन में एक छोटा सा विचार उत्पन्न हुआ और धीरे-धीरे चीजों का निर्माण होना शुरू हो गया।

5. खुद को बेहतर बनाओ | Make yourself better

“यह कामना मत करो कि यह काम मेरे लिए आसान होता, बल्कि इस बात की कामना करो कि काश मैं इस काम में बेहतर होता।”

— Jim Rohn.

“मेरा मानना है कि यदि किसी को भी कभी भी हिम्मत की जरूरत होती है, तो वह है,अपने सपनों का पालन करने की हिम्मत।”

Oprah Winfrey

“महान दिमाग विचारों पर चर्चा करते हैं; औसत दिमाग घटनाओं पर चर्चा करते हैं; छोटे दिमाग लोगों पर चर्चा करते हैं।”

Eleanor Roosevelt

“पहले कठिन काम करो आसान काम अपना ख्याल खुद रखेंगे।”

Dell Carnegie.

“जब आप सोचते हो कि मैं यह काम कर सकता हूं या फिर मैं यह काम नहीं कर सकता। दोनों ही स्थितियों में आप सही होते हैं।”

–Henry Ford.

दुनिया में अधिकतर असफल लोग वह काम करते हैं, जो उन्हें आसान लगता है। वे खुद को बेहतर बनाने की बजाय उस काम को करना पसंद करते हैं जो काम वह आसानी से कर पाए और उन्हें ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े। इसी की वजह से वे पूरी जिंदगी साधारण जीवन जीते रहते हैं। 

जबकि दूसरी तरफ एक सफल व्यक्ति मुश्किल काम को भी पूरी लगन और मेहनत से करता है। मुश्किल काम को देखकर वह यह नहीं कहता कि “अरे! यह काम तो बहुत मुश्किल है, मैं कोई दूसरा काम देख लेता हूं।

इसकी बजाय वह कहता है कि “मैं इस काम को कर सकता हूं, लेकिन कैसे!” और जब वह इस “कैसे” पर काम करना शुरू करता है, तो उसका दिमाग सोचना शुरू कर देता है। उसका दिमाग उस काम को करने के सैकड़ों तरीके उसके सामने प्रस्तुत कर देता है। उसका दिमाग उस काम को करने के दौरान आने वाली समस्याओं का समाधान भी अपने आप ही खोज लेता है।

उन समस्याओं के समाधान के लिए सफल व्यक्ति ना केवल नई – नई टेक्निक सीखता है, बल्कि खुद को अपग्रेड भी करता है। जिसकी वजह से वह खुद को उस काम के लिए बेहतर बना लेता है।

6. आपका भविष्य आपके वर्तमान पर निर्भर है | Your future depends on your present

“आपका कल इस बात पर निर्भर है कि आप ने आज क्या किया है।”

Mahatma Gandhi.

“आज आप किसी पेड़ की छाया में बैठे हैं इसका मतलब यह है कि 20 साल पहले इस पेड़ को किसी ने लगाया होगा।”

Warren Buffett.

अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि हम अपने वर्तमान पर काम करें। जब तक हमारा वर्तमान ही सही नहीं होगा, तब तक हम अपने अच्छे भविष्य की कामना कैसे कर सकते हैं। जब आज हम एक फल का पेड़ लगाते हैं तभी तो हम यह कामना कर सकते हैं कि 20 साल बाद यह हमें फल देगा। 

7. हमेशा छोटे काम से शुरू करें | Always start with small things

“आपको शुरू करने के लिए महान होने की जरुरत नहीं है, लेकिन आपको महान बनना है।”

– Zig Ziglar

“मैं असफल नहीं हुआ हूं। मुझे बस 10,000 ऐसे तरीके मिले हैं जो काम नहीं करते।”

Thomas A. Edison

“जिसने एक पूरे पहाड़ को हटा दिया, उसने कभी एक छोटे से पत्थर के टुकड़े से शुरुआत की थी।”

— Confucius.

दुनिया के किसी भी सफल व्यक्ति की जीवनी उठाकर देख लीजिए, आप पाएंगे कि शुरुआत में उन्होंने छोटे-छोटे कामों से शुरुआत की थी और आज वे दुनिया के सबसे महान लोगों में से एक है।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Jeff Bezos, जिसने सबसे पहले एक छोटी सी ऑनलाइन बुक शॉप खोली थी। लेकिन आज वो अरबों डॉलर की अमेजॉन कंपनी के मालिक हैं। Warren Buffett ने कुछ दिनों तक लोगों के घरों में अखबार बेचने का काम भी किया था। Bill Gates ने जब अपनी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत की थी, तब उस कंपनी में केवल दो व्यक्ति काम करते थे। 

इस बात की चिंता मत कीजिए कि आपका काम छोटा है या बड़ा। बल्कि यह बात मायने रखती है कि आपने काम की शुरुआत की।

8. वह काम करो जो आपको करना सबसे ज्यादा पसंद है | Do what you love doing the most

“आज की उपलब्धियाँ कल की असंभवता थी।”

– Robert H. Schuller

” महान काम करने का एकमात्र तरीका यह है कि आप जो करते हैं उससे प्यार करें। जो आपको अभी तक नहीं मिला, तो उसकी खोज जारी रखें, कभी शांत न बैठे। ”

– Steve Jobs

“जिस काम को करना आप पसंद नहीं करते वह काम करना किसी की गुलामी करने के समान है।”

— Mother Teresa.

यह वक्तव्य मदर टेरेसा के सबसे सबसे शानदार सुविचार में से एक है। उनके इस वक्तव्य के अनुसार जो काम करना आपको पसंद नहीं वह काम मत कीजिए। इसकी बजाय वह काम कीजिए जो काम करना आपको सबसे ज्यादा पसंद है। जब आप ऐसा करते हैं तो काम करते करते समय कब बीत जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा।

आप भूख प्यास भूल जाएंगे, आपको दिन-रात का भी ध्यान नहीं रहेगा, आप अपने कार्य में इतने व्यस्त रहेंगे कि आप अपने आसपास हो रही गतिविधियों से भी अनभिज्ञ रहेंगे। आपके सिर पर बस आपके कार्य की धुन सवार रहेगी। आप अपना कार्य खुशी-खुशी करेंगे। काम करने की यह खुशी और उत्साह आपके जीवन के दूसरे पहलुओं को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी।

आप दूसरे लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करेंगे। आपको जीवन के प्रति किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं रहेगी और और यह कार्य करते करते आपकी जिंदगी कब बीत जाएगी आपको पता भी नहीं चलेगा।

9. अपने कार्य से प्यार करो | Love your work

“मैं कार्यालय से हमेशा देरी से घर आता हूं लेकिन घर से कार्यालय के लिए जल्दी निकल जाता हूं।”

— Charley Lamb.

“मुझे अपना काम करना पसंद है यह मुझे रोमांचित करता है मैं घंटो इसको करते हुए बिता सकता हूं।”

— K Jeromi.

के जरोमी ने इस खूबसूरत सुविचार में काम के प्रति उनके जज्बे को दर्शाया है। सच भी यही है कि जब आप अपने कार्य से प्यार करते हैं तो एक बार जब आप अपने कार्य को करने में लग जाए तो घंटों तक आप उस काम को करने में लगा दे तो भी उस काम को करने की आपकी लगन और उत्साह कम नहीं होते। आप कभी थकावट महसूस नहीं करते और अपने काम को करते समय आप कभी बोर नहीं होते।

10. अपने काम पर फ़ोकस करो | Focus on your work

“आपकी सभी खुशियां आपके साहस और काम पर निर्भर करती हैं।”

— Honore de Balzac।

“प्रसन्न मन से किया गया हर कार्य हमेशा अच्छे परिणाम ही देता है।”

“जब आप गलत चीजों का पीछा करना बंद कर देते हैं, तो आप सही चीजों को आपको पकड़ने का मौका देते हैं।”

Lolly Daskal

जैसे कि ऊपर भी इस बात का विवरण किया जा चुका है कि काम के प्रति आपका साहस और उत्साह आपके जीवन के दूसरे पहलुओं को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। 

यह बिल्कुल सच है। अगर दुनिया के सबसे सफल लोगों के जीवन संबंधी सभी पहलुओं पर नजर डालें तो आप पाएंगे कि वे जीवन के किसी एक क्षेत्र में ही सफल नहीं है, बल्कि जीवन के हर क्षेत्र में सफल है। चाहे वह बिजनेस हो, पारिवारिक संबंध हो, सामाजिक संबंध हो या फिर जीवन का अन्य कोई पहलू। 

जब आप अपनी पसंद का कार्य करते हैं तो आपके दिन का अधिकतर समय वह काम करने में बीतता है और वह काम करते हुए आप हमेशा खुश रहते हैं। जब उसी खुश मन से आप दूसरे कार्य करते हैं तो आपके खुशी की झलक आपके दूसरे कार्यों में भी दिखती है और आपके दूसरे कार्य भी अच्छे होते हैं।

11. कभी खुद को हतोत्साहित ना होने दें | Never let yourself be discouraged

“खुद को हतोत्साहित महसूस ना कराने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अभी उठो और कुछ करो।” 

— Barack Obama.

“कोई भी आपकी सहमति के बिना आपको हीन महसूस नहीं करवा सकता।”

Eleanor Roosevelt

“आप जो कुछ भी हैं, उसके साथ आप जो कर सकते हैं, वह करें।”

 – Theodore Roosevelt

“आपके साथ होने वाली अच्छी चीजों की प्रतीक्षा ना  करें। यदि आप बाहर जाते हैं और कुछ अच्छी चीजें करते हैं तो आप दुनिया को आशा से भर देंगे और खुद को भी आशा से भर लेंगे।” 

— Barack Obama.

“हम कई पराजयों का सामना कर सकते हैं लेकिन हमें पराजित नहीं होना चाहिए।”

– Maya Angelou

जब आप वह काम करते हैं जो काम करना आपको पसंद नहीं है, तो आप जल्दी ही नकारात्मक विचारों से भर जाते हैं। आप हतोत्साहित हो जाते हैं, वह काम करने में आपका मन नहीं लगता, काम शुरू करने के कुछ समय बाद ही बोरियत आपको घेर लेती है। फिर आप या तो उस काम को करना बंद कर देते हैं या फिर अनमने मन से उस काम को करते हैं। 

और जैसा कि आपको पता है कि “कार्य को करने की आपकी लगन ही उसके परिणाम को निर्धारित करती है।” यानी अच्छी सोच से किया गया कार्य हमेशा अच्छे परिणाम देगा जबकि गलत सोच से किया गया कार्य हमेशा गलत परिणाम ही देगा।

इसलिए अगर आपको अच्छे परिणाम चाहिए तो वह काम कीजिए जो काम करने में आपको मजा आए। फिर आप कभी हतोत्साहित नहीं होंगे। आप हमेशा लगन, उत्साह और आत्मविश्वास से भरे रहेंगे। बोरियत आपसे कोसों दूर रहेगी और आप हमेशा खुद को तरोताजा महसूस करेंगे।

12. अपने हितों को सबसे ऊपर रखें | Put your interests first

“हर कारण से यह संभव नहीं है, ऐसे सैकड़ों लोग हैं जिन्होंने समान परिस्थितियों का सामना किया है और सफल रहे हैं।”

– Jack Canfield

“चीजें उन लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करती हैं जो सोचते है की चीजों की सबसे अच्छा कैसे बनाया जा सकता है।”

Positive Quote By John Wooden

“यदि आप उस व्यक्ति को खोज रहे हैं जो आपका जीवन बदल देगा, तो आइने में देख लें।”

–Unknown.

दुनिया में अधिकतर व्यक्ति यह कहते हैं कि उनकी जॉब या नौकरी या जो भी काम वे करते हैं, उससे उनकी जरूरतें पूरी नहीं हो पा रही है। जिसकी वजह से उन्हें अपनी जॉब या काम करने में मजा नहीं आता। इस समस्या के दो समाधान हो सकते हैं, या तो वे अपनी जॉब को बदल दें या फिर अपनी जरूरतों को।

हालांकि दोनों ही काम करना शुरुआत में थोड़ा मुश्किल लगता है, लेकिन इतना भी मुश्किल नहीं कि आप इसे नहीं कर सकते। केवल अपने हितों को तरजीह दें। क्योंकि यह जिंदगी आपकी है, जो सबसे महत्वपूर्ण है और आपको ही इसे बदलना होगा। कोई दूसरा व्यक्ति इसे बदलने के लिए नहीं आएगा।

मैं आशा करता हूं कि यह सबसे शानदार सुविचार आपको नए उत्साह व उमंग से भर देंगे। आपके अंदर अपने काम के प्रति नई स्फूर्ति पैदा होगी। इन हिंदी सुविचार को पढ़कर आप दोबारा से अपने काम के प्रति प्रेरित हो जाओगे और जो तनाव और प्रैशर आप अपने काम के दौरान महसूस करते उससे छुटकारा पा सकेंगे और काम पर ज्यादा फोकस कर पाएंगे।

Best Hard Work Quotes In Hindi

Read More -:

आपको मेरा यह ब्लॉग ‘ Best hard work quotes in Hindi ‘ कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

और अगर आपको मेरा यह ब्लॉग ‘हार्ड वर्क कोट्स इन हिंदी | Best hard work quotes in Hindi ‘ अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना  चाहते है, कुछ बनना चाहते।  लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इस Hard work quotes in Hindi से Inspire हो सके, Motivate हो सके।

मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

https://www.facebook.com/successmatters4me-113401247074883

Add a Comment

Your email address will not be published.