एलन मस्क की जीवनी | Elon Musk Biography in Hindi

जिनमें अकेले चलने का होंसला होता हैं, उनके पीछे एक दिन काफिला होता हैं।

~~ Elon Musk

दोस्तों इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला इंक और इंसान की पहुँच को मंगल ग्रह तक सक्षम बनाने वाली कंपनी स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क के जीवन पर आधारित यह Elon Musk Biography in Hindi आपके जीवन व सोचने के नजरिये को बदल सकती है। आप चाहे महिला है या पुरुष, यह Motivational Biography in Hindi आपके लिए एक Life changing Biography साबित हो सकती है।

आपको की इस एलन मस्क की जीवनी से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आप अपनी जिन्दगी के प्रति Motivate inspire हो जाओगे।

इस ब्लॉग के माध्यम से मैं एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहा हूं, जिनकी दूरगामी व मानवतावादी सोच के कारण वे पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। उनके या उनकी कंपनियों द्वारा किया गया कोई भी आविष्कार उनकी दूरगामी सोच पर आधारित है और लगभग 100 वर्षों के भविष्य को ध्यान में रखकर यह आविष्कार किए गए हैं।

मैं बात कर रहा हूं, एलन मस्क की, जो अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला व इसी तरह के एक अन्य आविष्कारों के लिए पूरी दुनिया में विख्यात हैं। इस ब्लॉग के माध्यम से मैं उनके जीवन से संबंधित कुछ मुख्य बातों पर प्रकाश डालने जा रहा हूं।

Elon Musk Biography in Hindi

Elon Musk Biography in Hindi

टेस्ला इंक और स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क की जीवनी

Elon Musk के बारे में | About Elon Musk

  • Elon Musk का पूरा नाम क्या है – एलन रीव मस्क ( Elon Reeve Musk )
  • Elon Musk कहाँ के हैं – अमेरिका के लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया।
  • Elon Musk का जन्म कब हुआ था  – 28 जून 1971.
  • Elon Musk का जन्म कहाँ हुआ था  – दक्षिण अफ्रीका के प्रीटोरिया में।
  • Elon Musk के माता पिता कौन है – माँ – मय मस्क ( Maye Musk ) व पिता – एरोल मस्क ( Arol Musk )।
  • Elon Musk कौन है – एक व्यवसायी, निवेशक, और एक कंप्यूटर प्रोग्रामर।
  • Elon Musk का क्या बिज़नेस है – टेस्ला इंक ( Tesla inc. ) के सीईओ, स्पेसएक्स के संस्थापक, न्यूरोलिंक के सह संस्थापक व ओपन एआई के अध्यक्ष।
  • Elon Musk की कितनी वाइफ है – पहली पत्नी -जस्टिन विल्सन, दूसरी पत्नी -ताल्लुलाह रिले ( Talulah Riley ), तीसरी पत्नी -ग्रिम्स एलन।
  • Elon Musk के कितने बच्चे है – कुल 6 बच्चे
  • Elon Musk की कुल संपत्ति कितनी है – 315$ बिलियन USD ( according to Forbes data dated 02 /11 /2021 )
  • Elon Musk की सैलरी कितनी है  – $23,760 महीना।
  • Elon Musk की उम्र ( Age ) कितनी है  – 49 वर्ष ( as of 28 June 2020 )
  • Elon Musk का IQ Level कितना है – around 155

Elon Musk कौन है | Who is Elon Musk?

एलन मस्क दक्षिण अफ्रीकी मूल के एक इंजीनियर, औद्योगिक डिजाइनर, प्रौद्योगिकी व्यवसायी और एक लोक परोपकारी व्यक्ति हैं। 2002 में संयुक्त राज्य अमेरिका की नागरिकता मिलने के बाद से ही वे अमेरिका के लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में रह रहे हैं। एलन मस्क स्पेसएक्स ( SpaceX ) के संस्थापक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी व मुख्य डिजाइनर है, जोकि एक एयरोस्पेस निर्माण व अंतरिक्ष परिवहन सेवा प्रदाता कंपनी है। एलन मस्क टेस्ला इंक ( Tesla Inc. ) के सीईओ भी हैं, जो कि एक इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है।

इसके अलावा वे न्यूरोलिंक के सह संस्थापक व ओपन एआई के अध्यक्ष भी हैं। जो कि रोबोटिक व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषयों पर शोध कर रही है। 02नवंबर 2021 के फोर्ब्स डॉट कॉम के आंकड़ों के अनुसार एलन मस्क 315 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के पहले सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

Elon Musk का जन्म | Birth of Elon Musk

एलन मस्क का पूरा नाम एलॉन रीव मस्क है। एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 में दक्षिण अफ्रीका के प्रीटोरिया में हुआ था। उनके पिता एरोल मस्क दक्षिण अफ्रीका में एक इंजीनियर व व्यवसायिक पायलट थे।

जबकि उनकी मां मय मस्क कनाडाई मूल की एक मॉडल व आहार विशेषज्ञ थी। एलन मस्क से छोटे उनके एक भाई किंबल मस्क और एक बहन टेस्का मस्क भी हैं।

Elon Musk का आरंभिक जीवन | The Early Life of Elon Musk

1980 में एलन मस्क के माता-पिता का तलाक होने के बाद एलन मस्क अपने पिता के साथ प्रीटोरिया में ही रहे, जहां उनका ज्यादातर बचपन गुजरा।

एलन मस्क बचपन से ही किताबें पढ़ने के शौकीन रहे हैं। वह बचपन में हमेशा किताबों से घिरे रहते थे। 10 साल की छोटी सी उम्र में ही उनकी रूचि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग वह कोडिंग में हो गई थी और केवल 12 साल की उम्र में ही उन्होंने एक कंप्यूटर गेम ‘ ब्लास्टर ‘ बनाया था जिसे उन्होंने $500 में एक कंपनी को बेच दिया था।

बचपन में वे इसाक असीमोव द्वारा लिखी किताबें पढ़ते थे, जो कि एक अमेरिकी लेखक व बोस्टन यूनिवर्सिटी में बायोकेमिस्ट्री के प्रोफेसर थे तथा साइंस फिक्शन लिखा करते थे।

Elon Musk की शिक्षा | Education of Elon Musk

एलन मस्क ने अपनी प्राइमरी शिक्षा वेटर्कलूफ हाउस प्रिप्रेट्री स्कूल से तथा अपनी हाई स्कूलिंग ब्रायन स्टोन हाई स्कूल से पूरी की। जबकि अपनी स्नातक की शिक्षा प्रिटोरिया बॉयज हाई स्कूल से पूरी की।

अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे अपनी बाकी की पढ़ाई पूरी करने के लिए कनाडा चले गए। जहां उन्होंने कनाडा की क्वींस यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लिया।

लेकिन 2 साल बाद ही उन्होंने कनाडा को भी छोड़ दिया और 1992 में अमेरिका आ गए जहां उन्होंने अपनी कॉमर्स व फिजिक्स की पढ़ाई के लिए पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लिया।

Elon Musk का व्यवसायिक जीवन | Elon Musk’s Business career

जब 1995 में एलन मस्क स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी पीएचडी की पढ़ाई पूरी कर रहे थे तभी उन्होंने अपने छोटे भाई किंबल मस्क के साथ मिलकर एक वेब सॉफ्टवेयर कंपनी zip2 बनाई। यह कंपनी न्यूज़पेपर प्रकाशन उद्योग के लिए एक इंटरनेट सिटी गाइड के रूप में मैपिंग व दिशानिर्देश विकसित करने व विज्ञापन करने का काम करती थी।

बाद में जब Compaq ने zip2 को 307 मिलियन यूएस डॉलर में खरीद लिया तो एलन मस्क को अपनी 7% हिस्सेदारी के बदले 22 मिलियन यूएस डॉलर मिले। इनमें से 10 मिलियन यूएस डॉलर को उन्होंने मार्च 1999 में एक ऑनलाइन वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी और ईमेल भुगतान कंपनी x.com के निर्माण में निवेश कर दिए।

x.com निर्माण के एक साल बाद ही इसका विलय एक अमेरिकन सॉफ्टवेयर कंपनी कॉन्फिनिटी में हो गया। PayPal ( ऑनलाइन पैसा भुगतान सेवा प्रदाता ऐप ) जो इसी कंपनी का प्रोडक्ट है।

अक्टूबर 2002 में जब ebay ने PayPal को 1.5 बिलीयन डॉलर में खरीद लिया तो अपनी हिस्सेदारी के रूप में एलन मस्क को 165 मिलियन डॉलर मिले। एलन मस्क 11.7% के साथ कंपनी के सबसे बड़े शेयर धारक थे।

Elon Musk की कम्पनीयां | Elon Musk’s companies

1. स्पेसएक्स | SpaceX

स्पेसएक्स ( SpaceX ) यानी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन एक एयरोस्पेस निर्माता व अंतरिक्ष परिवहन सेवा प्रदाता कंपनी है, जिसकी स्थापना एलन मस्क द्वारा 2002 में मंगल ग्रह पर मानव पहुंच को सक्षम बनाने व अंतरिक्ष परिवहन लागत को कम करने के लक्ष्य के साथ की गई थी।

इस कंपनी का मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के हार्थोन्न में स्थित है। कंपनी द्वारा कई तरह के लांच व्हिकल व ड्रैगन अंतरिक्ष यानों का विकास किया गया है। एलन मस्क इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी व मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी भी हैं।

स्पेस एक्स कंपनी रॉकेट प्रौद्योगिकी की उन्नत तकनीकों का इस्तेमाल अपने लांच व्हिकलों में करती है। कंपनी द्वारा निर्मित पहले 2 लॉन्च व्हीकल फॉल्कन 1 व फॉल्कन 9 थे। जबकि कंपनी द्वारा निर्मित पहला अंतरिक्ष यान ड्रैगन था।

2. टेस्ला इंक | Tesla Inc

टेस्ला इंक ( Tesla Inc ) कंपनी, जो मुख्यतः टेस्ला मोटर्स के नाम से जानी जाती है। अमेरिका की एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी व सौर ऊर्जा भंडारण कंपनी है। इस कंपनी का मुख्यालय पालो आल्टो कैलिफ़ोर्निया में है। कंपनी की स्थापना टेस्ला मोटर्स के रूप में 2003 में कंपनी के दो इंजीनियरों द्वारा की गई थी।

एलन मस्क इस कंपनी में एक कर्मचारी के रूप में शामिल हुए तथा बाद में कंपनी के हिस्सेदार के रूप में पहले कंपनी के चेयरमैन व बाद में मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने। कंपनी को यह नाम निकोला टेस्ला के नाम पर दिया गया है जो कि एक अविष्कारक व इलेक्ट्रिक इंजीनियर थे।

3. सोलर सिटी | Solar City

सोलर सिटी ( SolarCity ) मुख्य रूप से टेस्ला इंक की एक सहायक कंपनी है। सोलर सिटी सोलर एनर्जी सेवा प्रदाता कंपनी है। इसका अधिग्रहण टेस्ला इंक के द्वारा 2016 में किया गया था। इस कंपनी का मुख्यालय सैन मेटियो, कैलिफोर्निया में है। यह कंपनी अपने सभी उत्पादों व सेवाओं की बिक्री टेस्ला इंक की वेबसाइट के जरिए ही करती है।

Note -:

1. इनके अलावा एलॉन मस्क ओपन एआई ( OpenAI ) कंपनी के सह संस्थापक हैं, जो कि एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कृत्रिम बुद्धि आधारित एक शोध कंपनी है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित शोध करती है।
2. एलन मस्क, हाइपरलूप ( Hyperloop ) कंपनी के भी मालिक है। यह एक यातायात परिवहन कंपनी है जोकि व्यक्तियों व वस्तुओं की तेज गति से परिवहन को सक्षम बनाने के लिए शोध कर रही है।
3. एलन मस्क न्यूरोलिंक ( Neuralink ) कंपनी के भी संस्थापक है यह कंपनी रोबोटिक्स विज्ञान से संबंधित शोध कर रही है। और इसके अलावा एलॉन मस्क द बोरिंग ( The Boring Company ) कंपनी के भी संस्थापक है।

Elon Musk Biography in Hindi

Elon Musk की कुल संपत्ति | Elon Musk net worth

11 फ़रवरी 2021 की फोर्ब्स डॉट कॉम के आंकड़ों के अनुसार एलन मस्क की कुल संपत्ति 175 बिलियन डॉलर है। इस संपत्ति के साथ वे दुनिया के दूसरे नंबर के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी आय का मुख्य स्त्रोत टेस्ला इंक व स्पेस एक्स कंपनी है। मस्क की कुल संपत्ति पिछले वर्ष की तुलना में आश्चर्यजनक रूप से बढ़ी है, जो मार्च 2020 में केवल 24.6 बिलियन डॉलर थी वह अब बढ़ कर $ 150 बिलियन से अधिक हो गई है।

Elon Musk का व्यक्तिगत जीवन | Personal life of Elon Musk

एलन मस्क ने पहली शादी क्वींस यूनिवर्सिटी की अपनी एक सहपाठी जस्टिन विल्सन से सन् 2000 में की थी। जस्टिन विल्सन एक कनाडाई लेखक है। 2008 में दोनों के अलग होने से पहले दोनों के 5 बच्चे थे।

2010 में एलन मस्क ने एक इंग्लिश एक्ट्रेस ताल्लुलाह रिले से शादी कर ली जो 2016 तक चली और 2016 में ही दोनों के बीच तलाक हो गया। इसके बाद 2018 में एलन मस्क ने एक कनाडाई संगीतकार ग्रिम्स से शादी कर ली और मई 2020 में ग्रिम्स ने एलन मस्क के बच्चे को जन्म दिया है।

Elon Musk के लोक परोपकारी कार्य | Elon Musk’s Public Charitable Work

एलन मस्क ‘ Musk Foundation ‘ के चेयरमैन है। यह संस्था मुख्य रूप से आपदा प्रभावित क्षेत्रों में सौर ऊर्जा सिस्टम उपलब्ध कराने का कार्य करती है।

जुलाई 2011 में मस्क फाउंडेशन द्वारा जापान के एक सुनामी प्रभावित द्वीप सोमा में एक सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट लगाने के लिए 250000 अमेरिकी डॉलर का वित्त पोषण किया है और वार्डेंक्वॉफी में टेस्ला साइंस सेंटर के निर्माण के लिए 8 मिलियन डॉलर का वित्त पोषण किया है।

इसके अलावा वे ‘ The Giving Pledge ‘ हस्ताक्षरकर्ता भी है, यह एक प्रकार का वादा है जिसके तहत हस्ताक्षर करता अपने लगभग आधे धन को इस फंड में दान करने का वादा करता है।

इनके अलावा भी एलन मस्क बहुत सारे गैर लाभकारी संस्थाओं व गैर सरकारी संस्थाओं का वित पोषण करते रहते हैं।

Elon Musk का डेली रूटीन | Elon Musk’s Daily Routine

एलन मस्क बताते हैं कि वह सुबह 7:00 बजे उठते हैं और करीब 6:00 से 6:30 घंटे की नींद लेते हैं। वह रात को 1:00 बजे सोने जाते हैं। उनके अनुसार पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है। वे बताते हैं कई बार जब उनके नींद पूरी नहीं हो पाती तो भी थोड़ा चिड़चिड़े हो जाते हैं। एलोन मस्क हफ्ते में 100 घंटे कार्य करते हैं। एलन मस्क कभी भी ऑफिस से छुट्टी नहीं लेते। कई बार समय बचाने के लिए वे अपना नाश्ता भी स्किप कर देते हैं।

Elon Musk के आविष्कार | Inventions of Elon Musk

Elon Musk की जीवनी पुस्तकें | Biography Books of Elon Musk

Elon Musk के कोट्स | Quotes by Elon Musk

  • “पहला कदम यह स्थापित करना है कि कुछ संभव है; फिर संभावना होगी।”
  • “मुझे लगता है कि सामान्य लोगों के लिए असाधारण चुनना संभव है।”
  • “मैं या तो इसे होते हुए देख सकता था या इसका हिस्सा बन सकता था।”
  • “जब कोई चीज़ पर्याप्त रूप से महत्वपूर्ण होती है, तो आप इसे करते हैं, भले ही ऑड्स आपके पक्ष में न हों।”
  • “यदि आप सुबह उठते हैं और सोचते हैं कि भविष्य बेहतर होने वाला है, यह एक उज्ज्वल दिन है। अन्यथा, यह नहीं है।”
  • “ऐसे कारण होने चाहिए, जो आप सुबह उठते हैं और आप जीना चाहते हैं। आप क्यों जीना चाहते हैं? क्या बात है? क्या बात आपको प्रेरित करती है? “
  • “आप भविष्य के बारे में क्या प्यार करते हैं? यदि भविष्य शामिल नहीं है? सितारों के बीच और एक बहु-ग्रह प्रजाति होने के नाते, मुझे वह अविश्वसनीय रूप से निराशाजनक लगता है। ”
  • “जब हेनरी फोर्ड ने सस्ती, विश्वसनीय कारें बनाईं, तो लोगों ने कहा, ‘ना, घोड़े इससे सही है?” वह एक बहुत बड़ा दांव था, और इसने काम किया। “
  • “दृढ़ता बहुत महत्वपूर्ण है। आपको तब तक हार नहीं माननी चाहिए जब तक आप हार मानने के लिए मजबूर न हों।”
  • ” तब तक अपने अंडों को एक टोकरी में रखना ठीक है, जब तक आप इस बात को निंयत्रित कर सकते है की उस टोकरी का क्या होता है,। “
  • “यदि आप कुछ सौ साल पीछे चले जाते हैं, तो आज हम जो कुछ भी लेते हैं, वह जादू की तरह प्रतीत होता है, जो लंबी दूरी पर लोगों से बात करने में सक्षम होता है, छवियों को प्रसारित करने, उड़ान भरने, एक ओरेकल की तरह बड़ी मात्रा में डेटा तक पहुंचने में। ये सभी चीजें हैं। वह कुछ सौ साल पहले जादू माना जाता था। “

इनके बारे में भी पढ़ें -:

Read More -:

आपको मेरा यह ब्लॉग ‘Elon Musk Biography in Hindi‘ कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

अगर आपको मेरा यह ब्लॉग ‘एलन मस्क की जीवनी | Elon Musk Biography in Hindi” अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना चाहते है, कुछ बनना चाहते। लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इस Elon Musk Biography in Hindi से inspire हो सके, motivate हो सके।

मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

https://www.facebook.com/successmatters4me-113401247074883

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published.