सिर्फ़ सोच कर अमीर कैसे बने | Amir Banne Ke 6 Tarike

मैं जिन अरबपतियों को जानता हूँ, पैसा बस उनके अन्दर बुनियादी लक्षण लाता है।

अगर वो पहले से मूर्ख थे तो अब वो अरबों डॉलर्स के साथ मूर्ख हैं।

Warren Buffett

दोस्तों यह अमीर बनने के तरीके ( Amir Banne Ke 6 Tarike ) नेपोलियन हिल की बेस्टसेलिंग बुक ‘Think and grow rich’ पर आधारित है। इस बुक ‘Think and grow rich‘ में लेख़क Napoleon Hill ने अमीर कैसे बने, के इन 6 तरीकों ( How To Become Rich ) के बारे में बताया है। अमीर बनने के ये छः तरीक़े आपके जीवन व सोचने के नजरिये को बदल सकते है।

अगर आप इन 6 उपायों को अपने दैनिक जीवन में अपनाते हैं तो, ये आपमें कुछ ऐसी आदतों का विकास करेंगें जिनकी वजह से आप जीवन में लगातार अमीर बनने की और अग्रसर रहेंगें।

मैंने बहुत से ऐसे लोगों को देखा है जो मुझसे बहुत सारे सवाल पूछते है जैसे की –

  • अमीर कैसे बने ( Amir Kaise Bane )
  • अमीर बनने का तरीका बताइये ( Amir Banne Ka Tarika Bataiye )
  • अमीर बनने के तरीक़े क्या है ( Amir Banne Ke Tarike )
  • अमीर बनने के उपाय क्या है ( Amir Banne Ke Upay )
  • अमीर बनने के टोटके क्या है ( Amir Banne Ke Totke )
  • अमीर बनने का रहस्य क्या है ( Amir Banne Ka Rahasya )

तो उन सभी को मेरा एक ज़वाब है की कोई व्यक्ति अमीर कैसे बने यह पूरी तरह से उस व्यक्ति की ख़ुद की सोच पर निर्भर करता है। यही अमीर बनने या सफ़लता पाने का यह रहस्य भी है की जब अमीर बनने की ललक व्यक्ति के दिलों दिमाग़ पर हावी हो जाती है तो व्यक्ति को अपने आप ही ऐसे तरीके मिल जाते है जिनसे व्यक्ति अमीर ही नहीं बल्कि जो चाहे हासिल कर सकता है। हालाँकि इस ब्लॉग मैं आपको सिर्फ़ उन तरीकों या टिप्स के बारे में ही बताऊंगा जिन्हें अपना कर आप सिर्फ़ अपनी सोच को बदलने मात्र से ही अमीर बन जाएंगे। तो चलिए हम इन अमीर बनने की Tips के बारे में पढ़ते है।

आपको इस ब्लॉग ‘अमीर कैसे बने | Amir Kaise Bane | Amir Banne Ke 6 Tarike’ से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आप अपनी जिन्दगी के प्रति Motivate व inspire हो जाओगे।

6 Steps Of How To Become Rich | Amir Banne Ke 6 Tarike

Amir Kaise Bane | Amir Banne Ke Tarike | Amir Banne Ke Upay | Amir Banne Ka Rahasya

आप अपनी इच्छा शक्ति के जरिए कुछ भी हासिल कर सकते हैं फिर चाहे वह धन दौलत हो, शोहरत हो या फिर और कुछ। आप सिर्फ सोच कर ही अमीर बन सकते हैं। आप शायद इस बात को पढ़कर यह कहे कि यह कैसे संभव है। यदि सिर्फ सोचने भर से कोई अमीर बनता तो आज दुनिया का हर व्यक्ति अरबपति होता। लेकिन आप यकीन करो या ना करो यह बिल्कुल सच है और यह सच में आपको अमेरिका के महान लेखक नेपोलियन हिल ( Napoleon Hill ) की बेस्ट सेलिंग बुक ( Think and Grow Rich ) ‘सोचिए और अमीर बनिए’ से बता रहा हूं।   

मनुष्य की इच्छा शक्ति वह जरिया है, जिसके माध्यम से वह दुनिया में कुछ भी हासिल कर सकता है। जब इंसान अपनी इच्छा शक्ति के वशीभूत होकर कोई कार्य करता है तो उसे कठिन से कठिन कार्य भी आसान लगने लगता है। लेकिन यह तभी संभव है जब उसकी इच्छा शक्ति इतनी दृढ़ हो की वह उस चीज को हासिल करने के लिए ( जिसकी वह चाहत रखता है ) कुछ भी दावं पर लगा दे। दुनिया में आप जितने भी सफल लोगों को देख रहे हैं उन्होंने यह मुकाम सिर्फ और सिर्फ अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति के दम पर ही हासिल किया है। 

नेपोलियन हिल की इस बुक ‘सोचिए और अमीर बनिए’ में उन्होंने अमीर बनने के 6 स्टेप्स के बारे में बताया है। यह बुक उन्होंने अमेरिका के 500 सबसे अमीर व्यक्तियों पर रिसर्च करने के बाद लिखी है। जिसमें उन्होंने यह पाया कि सभी अमीर व्यक्तियों की कुछ बातें कॉमन है और यही कॉमन बातें दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति पर भी लागू होती है। अगर दुनिया का कोई भी व्यक्ति इन सिद्धांतों को अपनाता है और वह सिर्फ सोच कर ही अमीर बनना चाहता है तो वह यह बिल्कुल कर सकता है। फिर यह बात मायने नहीं रखती कि वह किस हालात में है और दुनिया के किस हिस्से से है।  

तो चलिए मैं आपको अमीर कैसे बने के इन 6 तरीक़ों ‘अमीर कैसे बने | Amir Banne Ke 6 Tarike‘ के बारे में बताता हूं। 

1. निर्धारित करें कि आपको कितनी दौलत चाहिए।

सबसे पहले आपको अपने दिमाग में यह स्पष्ट करना होगा कि आपको कितना पैसा या कितनी दौलत चाहिए। अपने दिमाग में पैसे की वह निश्चित धनराशि सोच लीजिए जिसे आप हासिल करना चाहते हैं। केवल यह कहने से काम नहीं चलेगा कि मुझे बहुत सारा पैसा चाहिए या फिर मुझे ढेर सारी दौलत चाहिए। आप यह कह सकते हैं कि मुझे 1 करोड़, 5 करोड रुपए चाहिए ( या फिर जो भी आप चाहें ) । लेकिन यह एक निश्चित राशि होनी चाहिए।  

2. साबित करें कि आप उस दौलत के हकदार हैं।

दुनिया में कोई भी वस्तु मुफ्त में नहीं मिलती। हर वस्तु की कुछ न कुछ कीमत होती है, जो उसे हासिल करने के लिए हमें अदा करनी पड़ती है। इस स्टेप में आपको यह तय करना होगा कि जिस निश्चित धनराशि की आपमें प्रबल इच्छा है उसके बदले में आप क्या देना चाहेंगे।

यहां कीमत से मतलब पैसे से नहीं है बल्कि आपके द्वारा की जाने वाली मेहनत व लगन से है। यानी उस वस्तु को हासिल करने के एवज में की जाने वाली मेहनत से। आप यहां यह कह सकते हैं कि मैं इस निश्चित राशि को हासिल करने के लिए दिन के 10 घंटे काम करने के लिए तैयार हूं या फिर मैं सुबह जल्दी उठने के लिए तैयार हूं या और कुछ भी जो आप करना चाहते हैं।  

3. एक निश्चित समय तय करें जब आप उस दौलत को हासिल करना चाहते हैं।

एक निश्चित समय तय कर ले जब आप यह निश्चित धनराशि हासिल करना चाहते हैं। यह एक निश्चित तारीख हो सकती है। आप इस स्टेप में यह कह सकते हैं कि मैं छह महीने बाद की या एक साल बाद की इस निश्चित तारीख तक अपनी तय की गई निश्चित धनराशि को हासिल कर लूंगा।  

4. एक निश्चित योजना बनाएं कि आप उसे कैसे हासिल कर सकते हैं।

अपनी इस निश्चित धनराशि को हासिल करने की एक निश्चित योजना बना ले। यहां निश्चित योजना से अभिप्राय कमाई के उस जरिए से है जिसके माध्यम से आप अपनी मनचाही धनराशि हासिल करना चाहते हैं। आप इस स्टेप में यह कह सकते हैं कि मैं अपनी दुकान, नौकरी या जो भी काम आप करते हैं, के माध्यम से यह धनराशि हासिल कर लूंगा। एक बार योजना बनाने के बाद आप उसे पूरा करने में एकदम से जुट जाएं। चाहे फिर आप उसके लिए तैयार हैं या नहीं। आप उस योजना पर काम करना शुरू कर दें, अपनी पूरी इच्छाशक्ति व लगन के साथ।  

5. इस पूरी प्रक्रिया का एक ब्लू प्रिंट तैयार करें।

आप इन सभी स्टेप्स को एक जगह किसी डायरी या कागज पर लिख ले। आप जितनी दौलत हासिल करना चाहते हैं, उस की समय सीमा, आप उस धनराशि के बदले में क्या देना चाहेंगे और वह योजना जिसके जरिए आप उस निश्चित धनराशि को हासिल करना चाहते हैं, इन सब का स्पष्ट व संक्षिप्त ब्योरा लिख ले।

इस स्टेप में आप ऐसे लिख सकते हैं कि मुझे पांच करोड रुपए इस साल के आखिरी दिन यानी 31 दिसंबर तक हासिल करने हैं और इसके लिए मैं दिन के 10 घंटे कार्य करने के लिए तैयार हूं और मैं यह सब अपने कोचिंग क्लासेज, यूट्यूब वीडियो या ब्लॉगिंग ( या जो भी कार्य आप करते हैं ) के अपने काम से हासिल करना चाहता हूं और इसके लिए मैं अपनी पूरी जान लगा दूंगा।  

6.विश्वास करें और अपनी मनचाही दौलत हासिल कर लें।

आपने जो भी अपनी डायरी में लिखा है उसे दिन में दो बार जोर से बोल कर पढ़े ताकि आप खुद अपने शब्दों को सुन सके। एक बार सुबह उठने के बाद और एक बार रात को सोने से पहले। इसके साथ ही एक काम और करें आप अपनी आंखें बंद करके यह कल्पना करें कि उस निश्चित धनराशि को आप अभी हासिल कर रहे हैं।

अपने अंतर्मन से यह महसूस करें कि वह निश्चित धनराशि वास्तव में आपको मिल चुकी है और इसके लिए आप भगवान को तहे दिल से शुक्रिया अदा करें। उन सभी चीजों की कल्पना करें जो चीजें आप उस निश्चित धनराशि के मिलने के बाद खरीदना चाहोगे और उस जीवनशैली की कल्पना करें जो आप उस निश्चित धनराशि के मिलने के बाद अपनाना चाहेंगे।  

यहां मैं आपको एक सलाह देना चाहूंगा कि आप इसे हर रोज करें, लेकिन इसे काम समझकर न करें बल्कि तहे दिल से पूरी खुशी की भावना के साथ करें। यहां खुश होना बहुत जरूरी है। क्योंकि जब आप खुश होते हैं और वैसा ही महसूस करते हैं जैसा आप बनना चाहते हैं तो आपका दिमाग कुछ खास किस्म की तरंगे उत्पन्न करता है और यह तरंगे उन चीजों को, उन परिस्थितियों व उन व्यक्तियों को आकर्षित करती है जिनकी मदद से आप अपनी मनचाही चीज हासिल कर लेते हैं।

इस ब्लॉग से आपने क्या सीखा ?

हमने इस ब्लॉग के माध्यम से यह जाना कि कैसे इंसान सिर्फ सोच कर ही अमीर बन सकता है। लेकिन केवल चाहने भर से दौलत नहीं मिलती। बल्कि इंसान के अंदर दौलत हासिल करने की प्रबल इच्छा होनी चाहिए। ऐसी इच्छा जो दिलों दिमाग पर हावी हो जाए और इंसानी दिमाग की एक स्थाई मानसिक अवस्था बन जाए।

इस बुक थिंक एंड ग्रो रिच में बताएं इन 6 तरीकों ‘अमीर कैसे बने | Amir Banne Ke 6 Tarike‘ के अनुसार अगर दौलत को हासिल करने की एक निश्चित योजना बनाई जाए और उन योजनाओं पर दृढ़ता और लगन से जुटा रहा जाए और असफलता को आने से इंकार कर दिया जाए तो आप वह चीज हासिल कर सकते हैं जो आप पाना चाहते हैं।    

Amir Kaise Bane | Amir Banne Ke Tarike | Amir Banne Ke Upay | Amir Banne Ke Totke

Download Think and grow rich PDF in Hindi

इनके बारे में भी पढ़ें -:

आपको मेरा यह ब्लॉग ‘अमीर कैसे बने | Amir Banne Ke 6 Tarike‘ कैसा लगा, मुझे कमेंट करके बताएं।

अगर आपको मेरा यह ब्लॉग ‘सिर्फ़ सोच कर अमीर कैसे बने | How To Become Rich In Hindi‘ अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

ताकि जो लोग जीवन में कुछ करना चाहते है, कुछ बनना चाहते। लेकिन जीवन की मुसीबतों के कारण हार मान कर बैठ गए है वे इस Amir Banne Ke 6 Tarike से inspire हो सके, motivate हो सके।

मेरे फेसबुक पेज पर जाकर इसे लाइक व अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, लिंक नीचे दे दिया गया है।

https://www.facebook.com/successmatters4me-113401247074883

Add a Comment

Your email address will not be published.